3 मई तक लॉकडाउन पार्ट 2 , प्रधानमंत्री ने 7 बातों में मांगा देश का साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज एक बार फिर देश के नाम संबोधन दिया । पीएम ने बड़ी बातों के साथ देशवासियों से सात बातों में साथ मांगा है ।

New Delhi, Apr 14 : कोरोना से जंग में भारत की लड़ाई मजबूत है और ये मजबूती आई है लॉकडाउन से । पीएम की ओर से 24 मार्च को लॉकडाउन पार्ट वन का ऐलान किया गया था जिसकी अवधि आज समाप्‍त हो रही थी । लेकिन कोरोना से जंग में चूंकि लॉकडाउन ही एकमात्र हथियार है इसलिए पीएम ने आज एक बार फिर इसे बढ़ाने का निर्णय ले लिया है । देशभर में अब लॉकडाउन 3 मई तक रहेगा । 20 अप्रैल तक उन जगहों में छूट मिलनी शुरू हो जाएगी जहां से कोरोना के केस बिलकुल भी सामने नहीं आए हैं । अपने संबोधन में पीएम ने 7 अहम बातें कहीं, वो क्‍या हैं हम आपको बताते हैं ।

Advertisement

7 बातों में मांगा साथ
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने संबोधन के अंत में सात बातों में देशवासियों का साथ मांगा । पीएम ने पहली बात में कहा कि अपने घर के बड़-बुजुर्गों का  इस कठिन समय में बहुत ज्‍यादा ध्‍यान रखें । ये सबसे जरूरी बात है ।
दूसरी बात – प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस तरह से अब तक देशवासी लक्ष्‍मण रेखा का पालन करते आए हैं ठीक उसी तरह 3 मई तक इस रेखा का पालन करना है । घर से बाहर मास्‍क में ही जाना है ।
तीसरी बात – प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि देशवासी अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करें ।

Advertisement

चौथी बात
प्रधानमंत्री ने देश के नाम अपने संबोधन में चौथी बात के रूप में एक बार फिर आरोग्‍य सेतु एप को डाउनलोड करने को कहा । पीएम ने कहा कि एप डाउनलोड करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें । ये एप आपके फायदे के लिए है ।
पांचवी बात – प्रधानमंत्री ने पांची बात के रूप में कहा कि हर देशवासी गरीब परिवारों की मदद को आगे आए, उनकी देखरेख करे । उनके भाजन की आवश्‍यकता को पूरा करे ।

Advertisement

छठी बात
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उन सभी व्‍यापारियों और उद्योग‍पतियों और कंपनी मालिकों से अपील की है कि वो इस कठिन समय में अपने इंप्‍लॉयी को ना निकालें, सैलरी ना रोके ।
सातवीं बात – प्रधानमंत्री ने सातवीं बात के रूप में कहा कि देशवासी कोरोना योद्धाओं का सम्‍मान करें, ये हमारी सेवा में अपना पल-पल न्‍यौछावर किए हुए हैं । इन सभी का आदर करें ।