रामायण-महाभारत के किरदारों का इलेक्‍शन कनेक्‍शन, किसी पर BJP ने तो किसी पर कांग्रेस ने खेला था दांव

गुजरात के साबरकांठा सीट से उन्‍होने चुनाव में जीत हासिल की । साल 2002 में उन्हें सेंसर बोर्ड का एक्टिंग चेयरमैन भी नियुक्त किया गया था ।

New Delhi, Apr 14 : रामायण और महाभारत पर आधारित टीवी सीरियल खूब पसंद किए जाते हैं, और इनके किरदार भी । इन किरदारों को निभाने वाले अभिनेता और अभिनेत्रियों को भी जनमानस के बीच खूब प्‍यार मिला । प्रमुख राजनीतिक दलों ने इन किरदारों की पॉप्‍पुलैरिटी को ध्‍यान में रखकर इन्‍हें चुनाव क्षेत्र में भी उतारा, कुछ ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा तो कुछ कांग्रेसी हो गए । सीता का किरदार निभाने वालीं एक्‍ट्रेस दीपिका ने रीसेन्‍टली एक तस्‍वीर शेयर की और बताया कि ये उनके वडोदरा से चुनाव लड़ने के दौरान की है, जिसमें उनके साथ आडवाणी और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी नजर आए थे ।

Advertisement

कांग्रेस में शामिल हुए थे अरुण गोविल
भगवान राम के किरदार में नजर आए अरुण गोविल को लेकर खूब रस्‍साकस्‍सी हुई । बताया जाता है कि अरुण गोविल को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ाना चाहते थे । लेकिन गोविल कांग्रेस में शामिल तो हुए लेकिन चुनाव नहीं लड़े । अरुण गोविल ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि पूर्व पीएम राजीव गांधी उन्हें इलाहाबाद से चुनाव भी लड़ाना चाहते थे, लेकिन वो खुद को इसके लिए तैयार नहीं कर पाए ।

Advertisement

रामायण के रावण अरविंद त्रिवेदी
राम के बाद रावण की बात करते हैं, रामायण के रावण यानी अरविंद त्रिवेदी ने साल 1991 में बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था ।  गुजरात के साबरकांठा सीट से उन्‍होने चुनाव में जीत हासिल की । साल 2002 में उन्हें सेंसर बोर्ड का एक्टिंग चेयरमैन भी नियुक्त किया गया था ।
माता सीता ने भी बीजेपी से लड़ा चुनाव
रामायण की सीता मैया दीपिका चिखलिया की तस्‍वीर से ही साफ है कि उन्‍होने बीजेपी का दामन थामा । दीपिका ने साल 1991 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा और जीता ।

Advertisement

हनुमान पहुंचे राज्‍यसभा
रामायण के हनुमान जो कि एक मशहूर पहलवान भी थे दारा सिंह को राज्य सभा के लिए नामांकित किया गया था । साल 2003 में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें राज्य सभा भेजा था, तब देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे ।
महाभारत के कृष्‍ण
महाभारत के किरदार भी काफी लोकप्रिय थे । सबसे लोकप्रिय था कृष्‍ण का किरदार । महाभारत में भगवान श्रीकृष्‍ण की भूमिका निभाने वाले अभिनेता नितीश भारद्वाज भारतीय जनता पार्टी के एक सक्रिय नेता रह चुके हैं । उन्होंने लंबी चौड़ी राजनीतिक पारी खेली, जीत – हार दोनों का स्‍वाद चखा । 1996 में बीजेपी के टिकट पर झारखंड के जमशेदपुर लोकसभा सीट से चुनाव जीता था । 1999 में मध्य प्रदेश के राजगढ़ सीट से तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह से चुनाव हार गए थे ।

कांग्रेस के हुए महाभारत के राजा भरत
महाभारत में कौरवों और पांडवों के पूर्वज राजा भरत की भूमिका निभाने वाले  अभिनेता राज बब्बर यूपी कांग्रेस के अध्‍यक्ष रह चुके हैं । साल 1989 में ही उन्‍होने जनता दल को चुना था । इसके बाद वो समाजवादी पार्टी का हिस्‍सा रहे, तीन बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे । इसके बाद कांग्रेस ज्‍वॉइन की और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की बहू डिंपल यादव को उनकी सीट पर जाकर चुनाव हराया । इनके अलावा भी महाभारत के भीष्म यानी मुकेश खन्ना, युधिष्ठिर यानी गजेंद्र चौहान, द्रौपदी यानी रूपा गांगुली तीनों ही बीजेपी से जुड़े ।