Lockdown 2 को लेकर गाइडलाइंस जारी, 3 मई तक देश में ये सब बंद, चौथी वाली सबके लिए अनिवार्य

3 मई तक देश में रेल, सड़क, हवाई और लोकल यातायात बंद रहेंगे । स्कूल, कॉलेज और किसी भी प्रकार के  शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे ।

New Delhi, 15 Apr : 14 अप्रैल को 21 दिन के लॉकडाउन की समाप्ति के साथ ही 15 मई से लॉकडाउन के 19 और दिनों की अवधि शुरू हो गई है । सरमार की ओर से Lockdown 2 को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं । जिनका सख्‍ती से पालन होगा । कुल 40 दिनों के इस लॉकडाउन के बाद भारत कोरोना वायरस जैसे संकट से निश्चित ही उबरेगा, ये सभी का मानना है । बहरहाल आगे पढि़ए 3 मई तक देश में क्‍या-क्‍या बंद रहेगा ।

Advertisement

3 मई तक ये सब बंद
15 अप्रैल से शुरू हुए लॉकडाउन में लॉकडाउन 1 के ही नियमों का पालन हो रहा है, बस अब सख्‍ती और ज्‍यादा होगी । 3 मई तक देश में रेल, सड़क, हवाई और लोकल यातायात बंद रहेंगे । स्कूल, कॉलेज और किसी भी प्रकार के  शैक्षणिक   संस्थान बंद रहेंगे । इसी के साथ निजी दफ्तर और फैक्ट्रियां बंद रहेंगी । किसी भी तरह के पूजा स्थल जैसे मंदिर, मस्जिद, चर्च आदि बंद रहेंगे । सार्वजनिक जगहें जैसे कि सिनेमाहॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, मॉल, जिम, रेस्टोरेंट आदि भी बंद रहेंगे ।

Advertisement

सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक
3 मई तक सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों और आयोजनों पर रोक रहेगी । शादी-ब्‍याह, पार्टी, गैदरिंग कोई भी कार्यक्रम नहीं होगा । इसके साथ ही धार्मिक आयोजनों पर भी रोक रहेगी । किसी भी धर्म के व्‍यक्ति को किसी भी सूरत में इकठ्ठा होने की अनुमति नहीं मिलेगी । लॉकडाउन 2 में इस बात का सख्‍ती से पालन करने के निर्देश हैं ।

Advertisement

ये हुआ अनिवार्य
और वो बात जिसके लिए अनिवार्य शब्‍द का इस्‍तेमाल किया गया है वो है चेहरे को ढकना । यानी अब आप बाहर जाते हैं तो चेहरे को ढककर जाना होगा । मास्‍क लगाकर, या फिर दुपट्टे या गमछे का इस्‍तेमाल किया जा सकता है । सरकार की ओर से उन लोगों पर भी कार्रवाई होगी जो सड़कों पर थूकते हुए पाए जाएंगे । उन पर भी एक्‍शन लेने का प्रावधान है । तो कुल मिलाकर 3 मई को लॉकडाउन का 40 दिनों का चक्र पूरा होगा, इसी अवधि में संक्रमण खत्‍म होता है । भारत सरकार को उम्‍मीद है कि लॉकडाउन 2 के बाद देश से इस महामारी का खतरा जाता रहेगा ।