बेजान दारूवाला, साप्‍ताहिक राशिफल : 20 अप्रैल से 26 अप्रैल, चिंता के दिन हुए दूर, गुड लक

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – पेशेवर मोर्चे पर सप्ताह की शुरुआत अच्छी है, लेकिन आपको अपने उतावलेपन पर थोड़ा नियंत्रण रखना होगा। सप्ताह के मध्य में कार्यस्थल पर अधिक बोझ होगा, और इसमें भी दैनिक कार्यक्रमों, शौक और स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव के कारण आपको अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता है। उद्यम में आपको सफलता मिलेगी जिससे आपको खुशी महसूस होगी। अंतिम चरण में अपनी योजना को सफलतापूर्वक पूरा कर सकेंगे। दीर्घकालीक व्यापार और आर्थिक योजनाओं के लिए सप्ताहांत बेहतर है, और यह आपको भविष्य में वित्तीय रूप से एक अच्छा रिटर्न देगा। सही निर्णय नहीं ले सकेंगे और निवेश में भी विफलता हो सकती है। इसलिए, हर आर्थिक मामले में सतर्क रवैया रखना आवश्यक है। विद्यार्थियों की शुरूआत अच्छी होगी। अंतिम चरण में आप भविष्य के अध्ययन में सक्रिय होंगे। सप्ताह की शुरुआत में आप परिवार की समस्याओं को हल कर सकते हैं, और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में पारिवारिक जीवन में शारीरिक या मानसिक परेशानी हो सकती है। व्यावहारिक चिंता आपके मानसिक क्षितिज पर हावी रहेगी। आपका लापरवाहीपूर्ण, अवांछित और आवेगी कदम आपके प्रेम संबंधों का संतुलन बिगाड़ सकता है। हालांकि, बाकी समय प्रेमसंबंध और दांपत्यसुख के लिए बेहतर प्रतीत हो रहे हैं। स्वास्थ्य में लगातार उतार-चढ़ाव प्रतीत हो रहा है।

Advertisement

वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप संतान संबंधी समस्याओं के प्रति अपनी जवाबदेही लेंगे। बच्चों को आध्यात्मिक रूप से प्रशिक्षित करने के लिए यह एक बढ़िया समय है। हालांकि, पैतृक संपत्ति, वरिष्ठों आदि से संबंधित कार्यों को संभालना होगा। अब, जब पेशे की बात आती है, तो आप अच्छी शुरुआत करेंगे। आपने अब तक जो काम किया है, उससे भी लाभ होगा। हालांकि, विशेष रूप से सप्ताह के मध्य में किसी भी सरकार या कानून-विरोधी गतिविधियों से बचें, अन्यथा यह आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएगा और कार्यस्थल में आपकी प्रगति में बाधा उत्पन्न करेगा। अंतिम दिनों में आप विचारों में नवीनता लाकर व्यवसाय में प्रगति कर सकेंगे। विद्यार्थी जातक शुरूआत में पढ़ाई में अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करेंगे। उत्तरार्द्ध में मन अधिक चंचल रहने के कारण पढ़ाई में एकाग्रता कम हो सकती है, जिसमें खास कर आप किसी भी विषय में गहन अध्ययन या रिसर्च जैसे कार्यों में अटक सकते हैं। हालांकि, आखिरी दिन आपके लिए बेहतर रहेंगे। प्रेमसंबंधों के लिए एक उत्कृष्ट चरण चल रहा है। आप अक्सर यात्राओं, डेटिंग, संचार के माध्यम से अपने साथी के संपर्क में रहेंगे। उत्तरार्द्ध में थोड़ी कठिनाई होगी, लेकिन अंतिम दिन आप अपने साथी को एक अच्छा समय देकर उनका दिल जीतने में सफल रहेंगे। सप्ताह के मध्य में इस चरण में किसी भी प्रकार का शारीरिक जोखिम न लेने की सलाह है। वजन बढ़ सकता है। शरीर के लिए हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के नियमित रूप से परीक्षण करने की आवश्यकता है।

Advertisement

मिथुन राशिफल
यदि आपके पेशेवर जीवन में उत्साह कम हो गया है, तो अभी आप धीरे-धीरे फिर सक्रिय होंगे, और सप्ताह के अधिकांश समय को पेशेवर गतिविधियों के लिए समर्पित करेंगे। अंतिम दिनों में, आपका मन थोड़ा बेचैन रहेगा, जिससे आप जो काम कर रहे हैं, उसका स्पष्ट विश्लेषण करना होगा। हालांकि, तकनीकी क्षेत्र से जुड़े लोगों को सभी मोर्चों पर प्रदर्शन धीमा महसूस होगा। सप्ताहांत में कामकाज और परिवार दोनों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। आर्थिक रूप से मजबूत और सुव्यवस्थित होने में ही आपकी भलाई है। अपने खर्च को नियंत्रित करें या अन्यथा बजट की सीमा पार हो जाएगी। गणनात्मक जोखिम न लेने की सलाह दी जाती है। यदि आप सप्ताह की शुरुआत में उच्च अध्ययन कर रहे हैं, तो अधिक अनुकूलता होगी। धार्मिक मामलों में भी आपकी रुचि रहेगी। हालांकि अंतिम दिन आप अध्ययन में थोड़ा असहज महसूस कर सकते हैं। अपने प्यार में और गर्मजोशी लाएं। आप अपने जीवनसाथी से अधिक सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव की अपेक्षा कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको घुटने की समस्या या पैर में चोट लगने की संभावना है।

Advertisement

कर्क राशिफल
हालांकि सप्ताह की शुरुआत में, एक बात याद रखें कि पलायनवाद लंबे समय तक नहीं रहता है। अपने निजी जीवन में तनाव और दबाव को दूर करने के लिए वैकल्पिक गतिविधियों का चयन करें। दूसरों के साथ संपर्क बढ़ाना आपकी प्रेम की संभावनाओं को बढ़ाएगा। आप एक ऐसे स्थान पर होंगे जहां सामाजिक मुद्दों का एक मजबूत भावनात्मक संबंध है। सप्ताह के मध्य में आपको नियमित जीवनशैली का पालन करना होगा और सही समय पर भोजन करने की आदत डालनी होगी। इस समय के दौरान, विशेष रूप से जंक फूड और पित्तकारक भोजन से बचें। आपको सहकर्मियों के साथ अनावश्यक बहस करने से बचना होगा, क्योंकि इससे आपके दुश्मनों के बढ़ने की संभावना है। सप्ताहांत में अपने किसी भी कार्य को आसानी से पूरा करने की संभावना है, इसलिए खास चिंता करने की जरूरत नहीं है। विद्यार्थी जातकों के कार्य कुलमिलाकर अच्छी तरह आगे बढ़ेंगे।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप संबंधों और कामकाज में अच्छी तरह समय बिताएंगे, लेकिन अगले दो दिनों में आपको हर कदम सावधानी से उठाना होगा। आप बेचैन, मूडी और रक्षात्मक होंगे। आपके आसपास के लोग भी आपका विरोध कर सकते हैं। आप पिछले भावनात्मक मुद्दों से घिरे रहेंगे, जो आपके वर्तमान संबंधों और सौहार्द्र को बाधित करेंगे। सप्ताह के मध्य में आप विशेष रूप से पेशेवर मोर्चे पर अंतर्ज्ञान और बौद्धिक कौशल की मदद से सही निर्णय लेने में सक्षम होंगे। सप्ताह के अंत में आप कर संबंधी गतिविधियों या अन्य सरकारी और कानून संबंधी कार्यों में आगे बढ़ सकेंगे। आपको यात्रा करते समय अपने कीमती सामान की सुरक्षा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। अंतिम चरण में, विशेष रूप से सौंदर्य प्रसाधन, डिजाइनिंग, फिल्म, अभिनय, वेशभूषा, होटल, आदि के काम में अच्छी प्रगति हो सकती है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए समय अच्छा है, लेकिन शुरूआत में मन थोड़ा चिंतित रहेगा।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में दैनिक आय के स्रोतों से आर्थिक लाभ की संभावना है। कार्यस्थल में आप अन्य लोगों के साथ सहयोग रखेंगे, जिससे आपका काम तीव्रता से आगे बढ़ेगा। हालांकि, खास कर सरकारी या कानूनी अड़चनों के कारण आपको व्यवसाय में कुछ कठिनाई आ सकती है। अहम को संतुष्ट करने या अपनी खुशी के लिए काम करने से कार्यस्थल पर आपके संबंधों में तनाव आ सकता है। पूरे सप्ताह खानपान में थोड़ी सी भी लापरवाही आपका स्वास्थ्य बिगाड़ सकती है। अपच और एसीडिटी की भी शिकायत होगी। घर-परिवार और कार्यक्षेत्र में आपको समाधानकारी रवैया अपनाना होगा। कार्यालय में महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा करते वक्त ध्यान रखें और विनम्र रहें। आखिरी दिन ऑफिस के काम के लिए टूर पर जाना पड़ सकता है। इस सप्ताह विद्यार्थियों का मन काफी चंचल रहेगा, इसलिए पढ़ाई पर काफी ध्यान देने की सलाह दी जाती है। दूर स्थल या विदेशी कार्यों के लिए अंतिम दिन गतिविधियां तेज हो सकती हैं।

तुला राशिफल
इस सप्ताह की शुरूआत में आपके मन में प्रेम की भावना ज्यादा होगी। प्रियपात्र या जीवनसाथी के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकेंगे, लेकिन जो पहले से ही संबंधों में हैं, उन्हें प्रियपात्र संबंधी कोई चिंता सता सकती है। अविवाहित व्यक्तियों के विवाह की प्रबल संभावना है। जिनके पास काम नहीं है, उन्हें सप्ताह की शुरूआत में अच्छी जॉब मिलने की संभावना है। आर्थिक दृष्टि से अच्छा चरण है। सप्ताह के मध्य में प्रोफेशनल मोर्चे पर भागीदारी के कार्यों और संयुक्त उपक्रमों या समझौतों में आगे बढ़ सकेंगे। सप्ताह के अंत में मन में थोड़ा उचाट, असमंजस और अनजाना भय रहेगा। किसी छोटी सी गलती की भी आपको बड़ी सजा मिल सकती है। अपने दिमाग से अनावश्यक विचारों को दूर करने की सलाह है। विद्यार्थी जातकों के लिए शुरूआत अच्छी है, लेकिन अंतिम दिन आप सामान्य अभ्यास से विमुख होकर पराविज्ञान या कोई अन्य गूढ़ विषयों में काफी ध्यान दे सकते हैं। इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि अक्सर शरीर में पानी का स्तर घट सकता है।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप परिवार और समाज पर अधिक ध्यान देंगे और इसके लिए कड़ी मेहनत करेंगे। आप पहले दिन उनके साथ खुशी और उत्साह से बिताएंगे। अगले दो दिनों में, विपरीत लिंगीय मित्र और प्रियपात्र आपके मन को हर्षित करेंगे। इस स्तर पर नए कपड़े, घर या सामानों की खरीदारी होगी। आपको अब अतिरिक्त आय उत्पन्न करने पर विचार करना चाहिए क्योंकि सीमित या अनिश्चित आय से कुछ आवश्यक खर्चों को पूरा नहीं कर सकेंगे। समाज में आपकी प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। भूमि या संपत्ति के कागजातों पर हस्ताक्षर करने के कर्यों में शुरूआती विलंब के बाद आगे बढ़ सकेंगे। अंतिम चरण में आप कल्पना की दुनिया में खोए रहेंगे। पिता की ओर से लाभ होगा। विद्यार्थियों को विद्याभ्यास में रूचि हो सकती है। अंतिम चरण स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखें, क्योंकि पेट की गर्मी या लू लगने संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अंतिम दिन, आप अपने जीवनसाथी या पेशेवर सहयोगियों के साथ बहुत अच्छा समय बिता सकेंगे, और इस कारण वित्तीय लाभ भी हो सकते हैं।

धनु राशिफल
इस सप्ताह, आपकी अधिकांश ऊर्जा का उपयोग परिवार और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन बनाने में प्रयुक्त होगा। कार्यस्थल में आपको सहकर्मियों और वरिष्ठों का अच्छा सहयोग मिलेगा और आपकी सराहना होगी। पदोन्नति के साथ-साथ वेतन में भी वृद्धि होने की संभावना है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। शुरुआत में, नई पूंजी में निवेश करने या नए व्यवसाय में आगे बढ़ने की आपमें अच्छी प्रवृत्ति होगी। हालांकि, भागीदारी के कार्यों में ध्यान रखें। कार्यस्थल में जहां टीमवर्क की आवश्यकता हो वहां दूसरों के भरोसे ज्यादा न रहें। संबंधों की बात करें तो इस सप्ताह विपरीत लिंगीय पात्र आपके जीवन में खुशियां लाएंगे। उत्तरार्द्ध में प्रियपात्र का साथ और दांपत्यजीवन में अधिक निकटता का अनुभव होगा। दोस्ती, प्रेम, आराम और समृद्धि के कारण राह आसान हो जाएगी। इस सप्ताह में जैसे-जैसे आप अभ्यास करेंगे, वैसे-वैसे आपकी रुचि बढ़ेगी और अभ्यास में सफलता की संभावना भी बढ़ेगी। व्यावसायिक अध्ययन के लिए नई संभावनाएं मिल सकती हैं। त्वचा या पेट की गर्मी, लू लगने, बुखार, आदि की संभावना के कारण भोजन करते समय सावधानी बरतें। फूड पॉइजनिंग की संभावना है।

मकर राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में आपको आर्थिक रूप से लाभ होगा, लेकिन आवश्यक चीजों पर खर्च के कारण हाथ में धन नहीं रहेगा। व्यापारियों को विदेशी व्यापार में लाभ होगा। नौकरीपेशा लोग भी कंपनी की ओर से काफी हद तक लाभान्वित होंगे। अभी जितना हो सके ऋण लेने या कर्ज देने से बचें। रिश्तों में आप भावनाओं के प्रवाह में डूबे रहेंगे। प्रेमियों के बीच मधुर नोंकझोंक भी हो सकती है। अंतिम दिन किसी विपरीत लिंगीय पात्र के साथ यादगार मुलाकात की संभावना भी है। उत्तरार्द्ध में आप परिवार के साथ अधिक समय बिता सकते हैं। पेशेवर मोर्चे पर परिवार से मदद या मार्गदर्शन मिलने से आपको बहुत फायदा होगा। विद्यार्थियों का शुरूआती समय भागदौड़ में व्यतीत होगा। आपका अधिकांश ध्यान परीक्षा और भविष्य के कॅरियर पर रहेगा। इस स्थिति में आप अध्ययन के अलावा किसी भी अन्य गतिविधियों से दूर रहेंगे तो अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपका स्वास्थ्य वर्तमान में अच्छा रहेगा लेकिन शारीरिक कमजोरी हो तो थोड़ा ध्यान रखें।

कुंभ राशिफल
अभी आपकी सामाजिक और धार्मिक गतिविधियां बढ़ेंगी। विदेश जाने के इच्छुक जातकों के लिए अनुकूलता होगी। गृहस्थ जीवन में सामंजस्य बना रहेगा। आपको यश-कीर्ति मिलेगी। व्यावसायिक क्षेत्र में भागीदारी में काम करने के लिए समय अच्छा है। नए काम शुरू करने के लिए सप्ताह के मध्य में आप अधिक उत्साही रहेंगे। योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ने से फायदा भी होगा। वर्तमान में, निर्माण, अंतरिक्ष, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक सामान या अचल संपत्ति में मेहनत के मुताबिक कम फल मिलने से मन में थोड़ा निराशा होगी। पिता से लाभ होने के भी संकेत हैं। आप रिश्तों में भावनाओं के प्रवाह में तनावग्रस्त होंगे। प्रिय पात्र के साथ आपका समय अच्छा बीतेगा। प्रिय पात्र के साथ आप निकटता के क्षणों का आनंद लेंगे। विद्यार्थियों की भी किसी न किसी विषय में रुचि होगी। वर्तमान में, केवल कॅरियर को ध्यान में रख अभ्यास में कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन रक्त परिसंचरण संबंधी मामलों से सावधान रहें। प्रारंभ में, शरीर में वायुविकार की शिकायत हो सकती है।

मीन राशिफल
सप्ताह के पहले दिन आप थोड़े बेचैन रहेंगे साथ ही कामकाज में कम मन लगने की संभावना है, लेकिन पूरा सप्ताह आपके लिए नए विचार और नई उम्मीदें लेकर आएगा। दूसरे दिन से ही आपको कामकाम में किसी न किसी तरह के परिवर्तन की इच्छा होगी। आप नया करने का प्रयास करेंगे। आपको काम में दोस्तों और परिवार का सहयोग मिलेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में, आप आय के नए स्रोत बनाने के बारे में गंभीरता से सोचेंगे और उस दिशा में प्रयास करेंगे। आप अपने गृहस्थ जीवन में सुख और संतोष का अनुभव करेंगे। पत्नी और पुत्र से शुभ समाचार मिलेगा। घर में मांगलिक या धार्मिक कार्य होने के योग हैं। विपरीत लिंगीय दोस्तों के साथ बेहतर समय बिता सकेंगे। अंतिम दिन प्रियपात्र के साथ डीनर, मुलाकात या घूमने की योजना बन सकती है। विद्यार्थियों को पहले दिन अभ्यास में थोड़ा प्रतिकूलता होगी, लेकिन इसके बाद आपके पढ़ने की गति बढ़ेगी। इस सप्ताह भविष्य के अध्ययन को लेकर किसी के साथ चर्चा कर सकते हैं। स्वास्थ्य के लिए पहले दिन खास कर पेट संबंधित छोटी परेशानियां होंगी। दांत में दर्द, नाक-कान और गले की शिकायत का ध्यान रखें।
(Source :Ganeshaspeaks.com)