जुकरबर्ग और अंबानी नए दोस्‍त, लॉकडाउन में बड़ी डील साइन, करोड़ों का निवेश

कोरोना महामारी के बीच फेसबुक ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो में बड़े निवेश का ऐलान किया है । कंपनी 43 हजार करोड़ से ज्‍यादा का निवेश करेगी ।

New Delhi, Apr 22 : कोरोना महामारी के बीच विश्‍व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और भारत की रिलायंस जियो कंपनी के बीच बड़ी डील हुई है । फेसबुक ने रिलायंस जियो में 43 हजार करोड़ से ज्‍यादा के निवेश का ऐलान किया है । इस डील के बाद फेसबुक की रिालयंस जियो में 10 फीसदी की हिस्‍सेदारी हो जाएगी । इतना ही नहीं फेसबुक, रिलायंस जियो में सबसे बड़ा शेयरहोल्डर भी बन जाएगा ।

Advertisement

फेसबुक की ओर से जारी जानकारी
मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो के साथ हुई इस डील की जानकारी फेसबुक की ओर से दी गई । जिसके मुताबिक भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी गई है इस डील में फेसबुक 5.7 बिलियन डॉलर यानी 43, 574 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है ।  फेसबुक की ओर से कहा गया है – ‘ जियो भारत में जो बड़े बदलाव लाया है, उसने हमें आकर्षित किया है । बेहद कम समय में जियो ने 388 मिलियन (करीब 38 करोड़) से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जोड़ लिया है. यही वजह है कि हम जियो के जरिए भारत में पहले से ज्यादा लोगों के साथ जुड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

Advertisement

मार्क जुकरबर्ग का बयान
इस डील को बेहद अहम बताते हुए फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट लिखी,  जिसमें उन्होंने कहा कि अभी दुनिया में बहुत कुछ चल रहा है, लेकिन मैं भारत में अपने काम पर एक अपडेट साझा करना चाहता हूं । हम रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर काम कर रहे हैं । पोस्‍ट में आगे लिखा है कि भारत एक बड़े डिजिटल परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, और इस बदलाव के लिए रिलायंस जियो जैसे प्लेटफॉर्म ने करोड़ों भारतीय लोगों या छोटे व्यवसायों को डिजिटल मोड से जोड़ा है ।

Advertisement

लॉकडाउन में डिजिटल प्‍लेटफॉर्म का महत्‍व बढ़ा
जुकरबर्ग ले कहा कि वर्तमान दौर में डिजिटल नेटवर्क काफी अहम भी है । भारत में 6 करोड़ से अधिक छोटे व्यवसाय हैं और लाखों लोग नौकरियों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर निर्भर हैं । जुकरबर्ग ने लॉकडाउन का जिक्र किया और कहा कि इस दौर में भरोसेमंद डिजिटल उपकरणों की जरूरत है, ताकि लोग ​बिना किसी संकोच या डर के जुड़ सकें । इन्‍हीं हालातों को देख कर हम भारत में लोगों और व्यवसायों की मदद के लिए जियो के साथ साझेदारी कर रहे हैं । जुकरबर्ग ने आगे लिखा कि मैं मुकेश अंबानी और पूरी जियो टीम को इस डील के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं । हम मिलकर काम करने के लिए काफी उत्साहित हैं ।

2016 में हुई थी जियो की एंट्री
आपको बता दें रिलायंस जियो ने साल 2016 में भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में क्रांति ला दी थी । कंपनी के लॉन्‍च के साथ ही ऐसी स्‍कीम्‍स लाई गईं, डेटा ऑफर दिए गए कि अन्‍य कंपनियों को बारिया-बिस्‍तर समेटने की नौबत आ गई । जियो के फ्री कॉलिंग और डाटा की सुविधा के सामने अन्‍य कंपनियों ने भी घुटने टेक दिए, उन्‍हें भी मजबूरन कॉलिंग और डाटा की कीमत में बड़े बदलाव करने पड़े । आज भारत में जियो के अलावा एयरटेल और वोडाफज्ञेन-आइडिया दो ही टेलीकॉम कंपनियां बची हैं ।