एक डील और कई दिग्गज छूटे पीछे, मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, संपत्ति में इतनी बढ़ोतरी

फेसबुक और जियो के बीच हुई डील के बारे में बताते हुए फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि जियो भारत में अप्रत्याशित परिवर्तन लेकर आया है।

New Delhi, Apr 23 : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर से एशिया के सबसे अमीर शख्सियत बन गये हैं, आरआईएल की जियो प्लेटफॉर्म्स और फेसबुक के बीच डील पक्की होने के बाद मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में पहले स्थान पर पहुंच गये हैं, इस समझौते के तहत फेसबुक जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है, अर्थात जियो प्लेटफॉर्म्स में 43574 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, इस डील के कारण बुधवार को रिलायंस का मार्केट वैल्यूएशन 45527.62 करोड़ रुपये के उछाल के साथ 829084.62 करोड़ रुपये पर आ गया था।

Advertisement

शेयर मार्केट में बढत
फेसबुक और जियो के बीच इस डील की खबर के बाद बुधवार को आरआईएल का शेयर 9.83 फीसदी की बढत के साथ 1359 रुपये पर बंद हुआ था, मुकेश अंबानी ने चीन के जैक मा को पीछे कर अपनी ये जगह वापस हासिल कर ली है, अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने पिछले दिनों ही मुकेश अंबानी से एशिया का सबसे अमीर शख्स होने का तमगा छीना था। लेकिन फेसबुक के साथ जियो की डील से अंबानी की संपत्ति में 4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जिससे आरआईएल चेयरमैन की संपत्ति बढकर 49 अरब डॉलर हो गई।

Advertisement

जैक मा से 3 अरब डॉलर ज्यादा
जियो फेसबुक डील की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति अलीबाबा के संस्थापक जैक मा से करीब 3 अरब डॉलर ज्यादा हो गई है, इससे पहले पिछले दिनों कच्चे तेल के भाव में जबरदस्त गिरावट की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में 14 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई थी।

Advertisement

फेसबुक-जियो डील
फेसबुक और जियो के बीच हुई डील के बारे में बताते हुए फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि जियो भारत में अप्रत्याशित परिवर्तन लेकर आया है, चार साल से कम समय में ही जियो ने 38.80 करोड़ लोगों को ऑनलाइन सेवाओं के साथ जोड़ा है, ये डील जियो के प्रति हमारे उत्साह को प्रदर्शित करता है, वहीं मुकेश अंबानी भी इस समझौते से काफी उत्साहित हैं, उन्होने कहा कि जियो मार्ट का नया डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जियोमार्ट और फेसबुक के व्हाटॉसएप्प की तन करोड़ छोटी भारतीय किराना दुकानों को ऑनलाइन लाने की योजना है।