‘श्री राम’ का छलका दर्द, अरुण गोविल बोले – ‘किसी सरकार ने कभी  कोई सम्मान नहीं दिया’

रामायण के पसंदीदा किरदारों में से एक जो सबके फेवरेट हैं वो हैं राम, टीवी सीरियल में ये किरदार अरुण गोविल ने निभाया । लेकिन सबके चहेते एक्‍टर के मन में एक मलाल है ।

New Delhi, Apr 25 : टीवी सीरियल रामायण को दोबारा देख रहे दर्शक बेहद खुश हैं, बच्‍चों को भी ये सीरियल खूब पसंद आ रहा है । सीरियल का टाइम होते ही बच्‍चे मां-बाप को लेकर टीवी के सामने बैठ जाते हैं । इन सबके फेवरेट हैं राम, भगवान राम का किरदार निभने वाले कलाकार अरुण गोविल भी इस बात से बेहद खुश हैं कि 33 साल भी इस सीरियल के दर्शक बढ़ ही रहे हैं, पसंद किया जा रहा है । लेकिन उनके एक ट्वीट ने उनके एक दुख को सबके सामने ला दिया ।

Advertisement

अरुण गोविल का ट्वीट
टीवी सीरियल रामायण के राम हमेशा ही सौम्‍य नजर आते हैं लेकिन उनके एक ट्वीट में उनका दर्द सामने आ गया है, केंद्र और राज्य सरकारों से उनकी नाराजगी छलकने लगी । अरुण गोविल ने ट्वीट किया है – चाहे कोई राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार, मुझे आज तक किसी सरकार ने कोई सम्मान नहीं दिया है. मैं उत्तर प्रदेश से हूँ, लेकिन उस सरकार ने भी मुझे आज तक कोई सम्मान नहीं दिया. और यहाँ तक कि मैं पचास साल से मुंबई में हूँ, लेकिन महाराष्ट्र की सरकार ने भी कोई सम्मान नहीं दिया. #रामायण

Advertisement

Advertisement

सवाल के जवाब में किया ट्वीट
दरअसल अरुण गोविल का ये ट्वीट उनके मन की कोई भड़ास नहीं थी । बल्कि उनके एक लाइव इंटरव्‍यू में पूछ गए सवाल का जवाब थी । सवाल कुछ यूं था – आपका योगदान अभिनय जगत में कमाल है, खासकर रामायण में, लेकिन आपको रामायण के लिए भी किसी पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया…? #रामवार्ता #रामायण । इसी सवाल के जवाब में अरुण गोविल ने अपने मन की बात लिख दी । हालांकि ये बता भी सच है कि उनके काम को सराहा तो गया लेकिन पुरस्‍कृत नहीं किया गया । एक इंटरव्‍यू में अरुण गोविल ने बीते दिनों कहा था कि – “मैंने अपने करियर की शुरुआत हिंदी फिल्म में हीरो के तौर पर की थी और ‘रामायण’ के बाद जब मैं बॉलीवुड में वापस लौटना चाहता था, तो निर्माता कहते थे, ‘आपकी राम वाली छवि काफी मजबूत है, हम आपको किसी और किरदार में कास्ट नहीं कर सकते या सहायक भूमिका नहीं दे सकते हैं.” यानी उन्‍हें रामयण के बाद में फिल्‍मों में भी उस तरह से काम नहीं मिल पाया जैसा वो चाहते थे ।

घर-घर में मशहूर
अरुण गोविल के इस ट्वीट पर लोगों के रिएक्‍शन की बाढ़ आ गई है, फैंस उन्‍हें दुखी ना होने के लिए सलाह दे रहे हैं । यूजर्स का कहना है कि रामायण सीरियल में उनके निभाए किरदार से वो कई वर्षों तक याद किए जाएंगे । उनका काम बोलता है । आपको बता दें 80 के दशक में जब रामायण पहली बार टीवी पर प्रसारित हुई थी तो टीवी पर आ रहे किरदारों को लोग सच में भगवान मानकर पूजा करने लगे थे । शूटिंग के समय लोग राम-सीता के पैरों में गिर जाया करते थे ।