बेजान दारूवाला, साप्‍ताहिक राशिफल : 27 अप्रैल से 3 मई, 12 राशियों के जातक जानें हफ्ते की खास बात

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – कड़ी मेहनत और परिश्रम इस सप्ताह आपके लिए जीवन मंत्र बन जाएगा और किसी भी क्षेत्र में किए गए कठिन परिश्रम से आपको लाभ होगा। आपकी रचनात्मकता और परफॉर्मेंस भी अच्छा रहेगा। आपके प्रयास अब रंग लाएंगे और अच्छे अवसर पैदा करेंगे और नौकरी में भी लाभ होगा। आपका मन विस्तार और वृद्धि के लिए काफी सक्षम है। खुशहाल भावनाओं और आशावाद का समय कहा जा सकता है। सप्ताह के अंत में परफॉर्मेंस का स्तर भी सुधरेगा। आपकी आय में वृद्धि होगी, लेकिन विशेषकर व्यापारियों को अधिक लाभ होगा। आत्मविश्वास रखें अन्यथा आप कुशलता से संसाधन का प्रबंधन नहीं कर पाएंगे। विद्यार्थी जातक शुरुआत और अंत में अध्ययन पर अच्छा ध्यान देंगे। इस समय के दौरान प्रत्येक जातक ज्ञानगोष्ठी में समय व्यतीत करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आप संतुलन, प्रेम, सौंदर्य और सद्वयवहार से घिरे रहना चाहेंगे। अपने काम या पेशेवर स्तर पर अधिक समर्पित रहेंगे। छोटी-छोटी बातों में तकरार पारिवारिक जीवन का संतुलन बिगाड़ सकती है। दूसरों के साथ अधिक उदार रहें और जीवनसाथी के साथ गुणवत्ता पूर्ण समय बिताएं। सप्ताह के मध्य में आपके दैनिक जीवन में अनावश्यक तनाव के कारण सुस्ती भी रहेगी जिसका सीधा असर आपके पाचन पर पड़ेगा।

Advertisement

वृषभ राशिफल
इस सप्ताह आप उन रिश्तों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे, जिनमें खास तौर पर विपरीत लिंगीय संबंध केन्द्र में होगा। हालांकि, आपको अधिकारी वर्ग और बड़ों के साथ अपने संबंधों में भी सतर्क रहना होगा। प्रोफेशन की बात करें तो सप्ताह की शुरूआत में नए उद्यम में सफलता मिलेगी। आपकी कार्यशैली में नवीनता और रचनात्मकता अधिक देखने को मिल सकती है। संचार की जरूरत वाले कार्यों में थोड़ा सतर्क रहें, अन्यथा आपके शब्दों को गलत तरीके से पेश करने से पेशेवर रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है। सप्ताह के अंत में, आपको किसी नए उद्यम में सफलता मिलने से धनलाभ भी होगा और अन्य तरीकों से आपको धन की प्राप्ति होगी। आपकी आर्थिक प्रतिष्ठा में लगातार वृद्धि होगी। आर्थिक नियोजन के लिए अनुकूल समय प्रतीत हो रहा है। विद्यार्थी जातकों के लिए आशाजनक चरण है। कॅरियर का महत्वपूर्ण वर्ष होने के कारण अवसर का लाभ उठाकर इच्छित परिणाम के लिए आयोजनपूर्वक आगे बढ़ें। विपरीत लिंगीय संबंधों की खुशी आपके लिए संतोषजनक होगी। नए रिश्ते शुरू करने का उचित मौका मिल सकता है। अपने जीवनसाथी से किए गए वादे पूरा करने और उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए यह एक अच्छा समय होगा। वर्तमान में कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं हैं। अगर पहले से कोई बीमारी है, तो उसका भी जल्द समाधान होगा। इससे आप समस्या को कुशलता से नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।

Advertisement

मिथुन राशिफल
इस सप्ताह पहले दिन पेशेवर मोर्चे पर निर्णय लेने से बचें। शुरूआत में थोड़ी बाधाओं के बाद आप उत्तरार्द्ध में स्पष्ट प्रगति कर सकेंगे। भागीदारी के कार्यों में काफी उतार-चढ़ाव आएंगे, जिसमें आपको केवल और केवल औक मूक प्रत्यक्षदर्शी बनकर रहना है। यदि आप एक नया घर या संपत्ति खरीदना चाहते हैं, तो लिखित प्रमाण के कार्यों में अभी काफी व्यय होगा और इसमें आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं, तो सप्ताह की शुरुआत में, आप अक्सर अपने आप को उलझन में पाएंगे। आपके जीवनसाथी के लिए आपकी भावनाओं को पहचानने का एक अनुकूल समय है। आप दोनों के बीच संबंधों में निकटता होगी। आप अभी अपने प्यार को भी अच्छी तरह व्यक्त कर सकते हैं। आप रिश्तों में अधिक समग्र रवैया अपनाएंगे जिससे रिश्तों में सामंजस्य देखने को मिलेगा। शुरूआत में, आपको रिश्तों में परिवर्तन या अनिश्चितताओं का अनुभव होगा। सप्ताह के पहले दिन मन थोड़ा बेचैन रहेगा और अनिद्रा और थकान के बाद आपका स्वास्थ्य स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में लोगों का पसंदीदा बनने की आपकी इच्छा प्रबल होगी। हालांकि, आपको असंतोष से भागने की बजाय, एक संतोषजनक समाधान खोजने की आवश्यकता को प्राथमिकता देनी होगी। आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जीवन साझा करने के लिए तैयार होंगे, जो आपको भावनात्मक रूप से प्यार और स्नेह प्रदान करे। दूसरे और तीसरे दिन, जितना संभव हो उतना पानी पीते रहें, ताकि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ जल्दी से बाहर निकल जाएं। बदलते मौसम का आपके स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। उत्तरार्द्ध में आप नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ेंगे। यदि आपको इस दौरान अतिरिक्त ज़िम्मेदारियाँ सौंपी जाती हैं, तो उन्हें सहर्ष स्वीकार करें। अंतिम चरण में, आर्थिक चिंताएं कम होने की संभावना है। आप आय बढ़ाने के लिए नई योजना बना सकते हैं। विद्यार्थी जातकों के लिए शुरूआत और बाद का चरण अच्छा है, लेकिन दूसरे और तीसरे दिन अभ्यास में मन कम लगेगा।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप पेशेवर मोर्चे पर सक्रिय रहेंगे। दूसरी ओर, रिश्तों के प्रति आपकी संवेदनशीलता बढ़ेगी। नौकरीपेशा लोगों में अधिक उत्साह रहेगा, लेकिन दूसरों की कमियों के कारण काम को पूरा करने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। इसके अलावा, नए अवसरों की तलाश करने वालों के लिए लाभकारी समय हो सकता है। रिश्तों में आगे बढ़ने के लिए सप्ताह के मध्य में कई अच्छे अवसर मिलेंगे, लेकिन खासकर भ्रम की स्थिति में जीवनसाथी चुनने का निर्णय लेने से बचें। जो लोग सामाजिक मोर्चे पर सक्रिय होना चाहते हैं या समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं, उन्हें अब अवसर मिल सकता है। कुल मिलाकर इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन बाद के दिनों में सिरदर्द या चिंता हो सकती है। सप्ताह का अंतिम दिन आप नई ऊर्जा और नए विचारों के साथ बिता पाएंगे। आप में सकारात्मकता बढ़ेगी। सप्ताह का मध्य चरण छात्रों के लिए बेहतर है। आय-व्यय का पलड़ा बराबर बना रहेगा।

कन्या राशिफल
पिछले सप्ताह, काम में विलंब के कारण, आपको तनाव और चिड़चिड़ापन साथ ही क्रोध ज्यादा रहने के कारण किसी के साथ तनाव भी रहा होगा। जिसे इस सप्ताह आप सकारात्मक स्थिति में ला सकेंगे। शुरुआत से ही आप लोगों के साथ संवाद और सार्थक चर्चा पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिससे आप कामकाज में नए आयाम तक पहुंच सकेंगे। सप्ताह के मध्य में पेशेवर मोर्चे पर एक नई प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए समय अनुकूल है। भागीदारों के साथ संबंध सौहार्द्रपूर्ण रहेंगे। आयात-निर्यात से जुड़े व्यापारियों को व्यापार में लाभ और सफलता मिलेगी। प्रतिद्वंद्वी नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए लापरवाह न रहें। सप्ताहांत में खास कर अनिद्रा, सिरदर्द, पीलिया या बुखार से पीड़ित न हों, इसका ध्यान रखें। निवेश में दीर्घकालीक योजना लाभकारी होगी। विद्यार्थियों को शुरुआत की तुलना में उत्तरार्द्ध में अध्ययन करने में अधिक रुचि हो सकती है।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में कोई ऋण या उधार न लें। आप पर आलस थोड़ा अधिक हावी रहेगा। यदि आप ध्यान नहीं रखेंगे तो स्वास्थ्य बिगड़ते देर नहीं लगेगी। विवाहितों को ससुराल पक्ष या जीवनसाथी के नाम पर किए गए निवेश से वित्तीय लाभ होने की संभावना है। दूसरे दिन दोपहर के बाद, आप अपनी स्थिति में एक अच्छा बदलाव देखेंगे। आप दूर के रिश्तेदारों या पेशेवर परिचितों के साथ संपर्क बढ़ाएंगे और उनके साथ किसी अच्छी बात पर चर्चा करेंगे। विदेश यात्रा या दूर स्थान की यात्रा में भी अनुकूलता बढ़ेगी। परिवार, दोस्तों, प्रियजनों के साथ सामाजिक समारोहों में व्यस्त रहेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में पेशेवर मोर्चे पर गतिविधियाँ बढ़ेंगी। ऑफिस या बिजनेस में काम का बोझ रहेगा लेकिन लक्ष्यों के हासिल होने से आपमें आत्मविश्वास और काम का जुनून बढ़ेगा। आप अंतिम दिनों में एक या अधिक तरीकों से लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए अंतिम दिन बहुत अच्छा है। स्वास्थ्य के मामले में पहले दिन को छोड़ अधिकांश समय चुस्ती-स्फूर्ति का असर बना रहेगा।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में सरकार से लाभ या सरकार के साथ आर्थिक लेनदेन में सफलता मिलेगी। संतानो के लिए खर्च या पूंजी निवेश करेंगे। कलाकार और खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और प्रतिभा का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। विपरीत लिंगीय पात्रों के साथ संबंधों में निकटता रहेगी और विवाहितों को भी बेहतर दांपत्यसुख मिल सकेगा। भागीदारी या संयुक्त करारों में आगे बढ़ने के लिए पहला दिन बेहतर है। दूसरे दिन दोपहर से चौथे दिन दोपहर तक कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यात्रा की योजना बनाएंगे तो भी यात्रा नहीं होगी या उसे रोकना होगा। इस समय कोई नया कार्य शुरू न करें। स्वास्थ्य के मामले में विशेष ध्यान रखना होगा। सूक्ष्म और आध्यात्मिक विषयों में अध्ययन करने के इच्छुक लोगों के लिए एक अच्छा समय हैं। अंतिम चरण में व्यापार में नई दिशाएं खुलती महसूस होंगी। दूर के रिश्तेदारों के समाचार मिलने से प्रसन्न होंगे। लेखकों, कलाकारों और सलाहकारों के लिए समय अनुकूल है।

धनु राशिफल
व्यावसायिक क्षेत्र में लाभ आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। व्यवसाय के सिलसिले में बाहर जाना होगा। व्यापारी बकाया वसूलने में सक्षम होंगे। नौकरीपेशा वर्ग के सहकर्मियों को उनके मातहत हराने का प्रयास करेंगे। विपरीत लिंगीय के प्रति आकर्षण महसूस करेंगे। स्नेही के साथ-साथ प्रियपात्रों के साथ पर्यटन की योजना बनेगी। महिला मित्रों से लाभ होने की संभावना है। आप दोस्तों के साथ बहुत अच्छी तरह समय बिता सकते हैं। प्रियपात्र के साथ यादगार मुलाकात होगी। संतानों की प्रगति से आप मन ही मन खुश होंगे, लेकिन वे आपकी भावनाओं को पर्याप्त रूप से समझ नहीं पाएंगे। इस मामले में आपको परिस्थितियों के अनुकूल होना सीखना होगा। अविवाहित जातक अपने मनपसंद पात्र से प्रेम व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन वाणी और शब्दों में स्पष्टता रखने की सलाह है। विद्यार्थियों के लिए थोड़ा आराम का समय है। सप्ताह के उत्तरार्ध में थोड़ी अस्वस्थता और बेचैनी होगी।

मकर राशिफल
शुरुआती चरण में रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ बहुत समय बिताएंगे। हाथ में पैसा आएगा, इसलिए आप मौज-मस्ती, खरीदारी और पिकनिक या यात्रा पर खर्च करेंगे। कोर्ट-कचहरी के मामलों में आपके पक्ष में फैसला आएगा या अनुकूल परिस्थितियां बनेंगी साथी ही आपकी वाणी का प्रभाव इस मामले में लाभकारी साबित होगा। आप कार्यस्थल पर अधिक केंद्रित होंगे। सप्ताह की शुरूआत में आप पारिवारिक जीवन में और बाद में व्यावसायिक जीवन में अधिक समय देकर दोनों को संतुलित करने का प्रयास करेंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ कोई भी चर्चा करते वक्त अपनी हठी प्रवृत्ति छोड़ें। प्रियपात्र के साथ भेंट या संबंधों की शुरूआत के लिए बाद का चरण बेहतर है। प्रियपात्र या निकटजनों के लिए वस्त्राभूषण के साथ ही सौंदर्य प्रसाधनों पर खर्च होगा। छात्रों को अध्ययन में दोस्तों का सहयोग मिलेगा। उत्तरार्द्ध में आप सीखने में अधिक रुचि लेंगे। इस सप्ताह अंतिम दिन स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। मां के स्वास्थ्य को लेकर तनाव में भी आपको शारीरिक बेचैनी महसूस होने की संभावना है।

कुंभ राशिफल
व्यावसायिक क्षेत्र में लाभ आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। व्यवसाय के सिलसिले में बाहर जाना होगा। व्यापारी बकाया वसूलने में सक्षम होंगे। नौकरीपेशा वर्ग के सहकर्मियों को उनके मातहत हराने का प्रयास करेंगे। विपरीत लिंगीय के प्रति आकर्षण महसूस करेंगे। स्नेही के साथ-साथ प्रियपात्रों के साथ पर्यटन की योजना बनेगी। महिला मित्रों से लाभ होने की संभावना है। आप दोस्तों के साथ बहुत अच्छी तरह समय बिता सकते हैं। प्रियपात्र के साथ यादगार मुलाकात होगी। संतानों की प्रगति से आप मन ही मन खुश होंगे, लेकिन वे आपकी भावनाओं को पर्याप्त रूप से समझ नहीं पाएंगे। इस मामले में आपको परिस्थितियों के अनुकूल होना सीखना होगा। अविवाहित जातक अपने मनपसंद पात्र से प्रेम व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन वाणी और शब्दों में स्पष्टता रखने की सलाह है। विद्यार्थियों के लिए थोड़ा आराम का समय है। सप्ताह के उत्तरार्ध में थोड़ी अस्वस्थता और बेचैनी होगी।

मीन राशिफल
शुरुआती चरण में रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ बहुत समय बिताएंगे। हाथ में पैसा आएगा, इसलिए आप मौज-मस्ती, खरीदारी और पिकनिक या यात्रा पर खर्च करेंगे। कोर्ट-कचहरी के मामलों में आपके पक्ष में फैसला आएगा या अनुकूल परिस्थितियां बनेंगी साथी ही आपकी वाणी का प्रभाव इस मामले में लाभकारी साबित होगा। आप कार्यस्थल पर अधिक केंद्रित होंगे। सप्ताह की शुरूआत में आप पारिवारिक जीवन में और बाद में व्यावसायिक जीवन में अधिक समय देकर दोनों को संतुलित करने का प्रयास करेंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ कोई भी चर्चा करते वक्त अपनी हठी प्रवृत्ति छोड़ें। प्रियपात्र के साथ भेंट या संबंधों की शुरूआत के लिए बाद का चरण बेहतर है। प्रियपात्र या निकटजनों के लिए वस्त्राभूषण के साथ ही सौंदर्य प्रसाधनों पर खर्च होगा। छात्रों को अध्ययन में दोस्तों का सहयोग मिलेगा। उत्तरार्द्ध में आप सीखने में अधिक रुचि लेंगे। इस सप्ताह अंतिम दिन स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। मां के स्वास्थ्य को लेकर तनाव में भी आपको शारीरिक बेचैनी महसूस होने की संभावना है।
(Source :Ganeshaspeaks.com)