PM मोदी को फॉलो फिर अनफॉलो करने वाले अमेरिका ने दी सफाई, व्‍हाइट हाउस ने बताया ऐसा क्‍यों किया ?

भारत – अमेरिका के बीच छिड़ी ट्विटर बहस पर अमेरिका से बयान आया है । व्‍हाइट हाउस ने बयान जारी कर ऐसा करने का कारण बताया है ।

New Delhi, Apr 30 : वो वक्‍त जब दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है, और भारत एक मददगार देश बनकर उभरा है । सुपरपॉवर कहलाए जाने वाले देशों की मदद कर रहा है, ऐसे समय में अमेरिका और भारत के बीच ट्विट एक बहस का मुद्दा बन गया है । व्हाइट हाउस के ट्विटर हैंडल से कुछ समय पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत अन्य भारतीय ट्विटर हैंडल को फॉलो किया गया और अब उन सभी को अनफॉलो कर दिया गया । मामले में सवाल उठे तो व्‍हाइट हाउस से जवाब आया है ।

Advertisement

व्‍हाइट हाउस ने क्‍या कहा ?
अनफॉलो करने को लेकर व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि जब भी अमेरिकी राष्ट्रपति किसी देश की यात्रा पर जाते हैं, उस वक्त व्हाइट  हाउस की ओर से उन देशों के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को फॉलो किया जाता है । फरवरी के आखिरी वक्त में जब डोनाल्ड ट्रंप भारत आए थे, तभी व्हाइट हाउस ने पीएम नरेंद्र मोदी समेत अन्य ट्विटर हैंडल को फॉलो किया था ।

Advertisement

रूटीन प्रोसेस था फॉलो और अनफॉलो करना
व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया –  व्हाइट हाउस सिर्फ अमेरिकी सरकार से जुड़े ट्विटर हैंडल को फॉलो करता है । लेकिन राष्ट्रपति की किसी देश में विजिट के दौरान उस देश के प्रमुख को फॉलो किया जाता है, ताकि संदेश लगातार रिट्वीट हो सकें । व्हाइट हाउस के अधिकारी का कहना है कि ये एक रूटीन प्रोसेस है । आपको बता दें व्हाइट हाउस ने पीएम नरेंद्र मोदी समेत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री कार्यालय, भारतीय दूतावास, भारत में अमेरिकी दूतावास जैसे ट्विटर हैंडल को फॉलो किया था ।

Advertisement

13 हैंडल्‍स को फॉलो करता है अमेरिका
10 अप्रैल को व्हाइट हाउस की ओर से फॉलो किए जाने वाले हैंडल्‍स की संख्या 19 हो गई थी । जिसमें सभी विदेशी हैंडल भारत से ताल्लुक रखते थे । लेकिन अब एक बार फिर ये संख्‍या 13 हो गई है । आपको बता दें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पहले आधिकारिक दौरे पर फरवरी में भारत आए थे, ट्रंप अपने पूरे परिवार के साथ आए थे । देश के अहमदाबाद, आगरा और नई दिल्ली शरों में उनका शानदार स्वागत हुआ था ।