रसोई गैस LPG सिलेंडर के दाम में भारी कमी, हुआ इतना सस्ता, जानें नई कीमत

लॉकडाउन के बीच अच्‍छी खबर को तरस रहे हैं तो ये खबर पढि़ए, सरकार ने आपकी जेब का बोझ थोड़ा कम कर दिया है ।

New Delhi, May 01 : कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते मिडिल कलास तो जैसे अच्‍छी खबरों के लिए तरस रहा है । घर पर बैठकर सिर्फ खर्चे का हिसाब-किताब लगाते-लगाते आम आदमी का पसीना निकल गया है । बहरहाल परेशान ना हो, आपकी जेब पर बोझ कुछ हद तक कम करने के लिए सरकार ने रसोई गैस यानी कि LPG Cylinder के दामों में भारी कटौती की है । नई कीमतें पूरे देश में लागू होंगी । पूरी खबर आगे पढ़ें ।

Advertisement

रसोई गैस सिलेंडर हुआ सस्‍ता
1 मई से बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर सस्ता हो गया है। जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर 162.50 रुपए सस्ता हुआ है।  आज से आप रसोई गैस बुक करते हैं तो यह दिल्ली में 581.50 रुपए में मिलेगा । पहले इसके लिए कुल 744 रुपये चुकाने होते थे । हालांकि नई कीमते राज्‍यों के हिसाब से अलग-अलग है । यानी कि अलग-अलग राज्यों में लागू टैक्स के हिसाब से इस रेट में अंतर आ सकता है। तेल कंपनियों की ओर से हर महीने की पहली तारीख को LPG Cylinder के दाम की समीक्षा की जाती है ।

Advertisement

अन्‍य राज्‍यों में कितना हुआ दाम
नई कीमतों के बाद मुंबई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 579 रुपये होगी, जबकि पहले इसके लिए 714.50 रुपये देने होते थे। वहीं कोलकाता में सिलेंडर के दाम में 190 रुपये की कटौती हुई है। अब यह 584.50 रुपये में मिलेगा। इसके साथ ही चेन्नई में सिलेंडर 761.00 की तुलना में 569.50 रुपये में मिलेगा। रसोई गैस के दामों में भारी गिरावट के पीछे कच्चे तेल की कीमतों में रिकॉर्ड कमी को माना जा रहा है । ये तीसरी बार है जब गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर सस्ते हुए हैं ।

Advertisement

डेढ़ करोड़ ग्राहकों को फायदा
रसोई गैस में हुई इस कटौती से देश के 1.5 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा। हालांकि दूसरी ओर लॉकडाउन के 38वें दिन देश में पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है । लॉकडाउन के चलते आवाजाही बंद है, जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजल की मांग घटी है । IOCL की वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपये और डीजल की कीमत 62.29 रुपये प्रति लीटर है।