दिल्ली- शराब की दुकानों पर जमा हो गई इतनी भीड़, कि पुलिस को लेना पड़ा बड़ा फैसला

पीएम मोदी ने 23 मार्च को जब 21 दिनों के लिये देश भर में पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया था, तब से ही शराब की दुकानें बंद थी।

New Delhi, May 04 : लॉकडाउन 3.0 में जनता को कुछ रियायत दी गई है, दिल्ली समेत देश के दूसरे राज्यों में ही आज सुबह से हलचल दिख रही है, इस बार शराब की दुकानें भी खुल गई है, सोमवार को दिल्ली-एनसीआर की शराब की दुकानों के बाहर भारी भीड़ नजर आई, कुछ दुकानों पर तो भीड़ इतना ज्यादा हो गई, कि कई इलाकों में पुलिस को दुकानें बंद करवानी पड़ी। क्योंकि 5 से ज्यादा लोगों को एक स्थान पर इकट्ठा नहीं होने के लिये कहा गया है।

Advertisement

24 मार्च से शराब दुकानें बंद
आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 23 मार्च को जब 21 दिनों के लिये देश भर में पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया था, तब से ही शराब की दुकानें बंद है, इसके साथ ही पान मसाला और सिगरेट की बिक्री पर भी रोक थी, लेकिन लॉकडाउन 3.0 में इन दुकानों को कुछ नियम और शर्तों के साथ खोलने की परमिशन दे दी गई है।

Advertisement

लगने लगी कतारें
सोमवार को जब दुकानें खुली, तो सुबह 8 बजे से ही लंबी-लंबी लाइन लगने लगी, इस दौरान वहां पर सामाजिक दूरी की धज्जियां उड़ती नजर आई, कुछ स्थानों पर तो 1-1 किमी लंबी लाइन लग गई थी, जिसके बाद पुलिस ने दुकानों को बंद करवा दिया, क्योंकि भीड़ बेकाबू हो रही थी, कश्मीर गेट के बाद पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा ।

Advertisement

लोग नियमों का नहीं कर रहे थे पालन
दिल्ली पुलिस ने कृष्णानगर में खुली शराब की दुकान को भी बंद करवा दिया, क्योंकि यहां पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे थे, हालांकि अभी शराब की दुकानों को बंद करवाने का कोई आधिकारिक बयान या आदेश सामने नहीं आया है, मालूम हो कि शराब की बिक्री से राज्य सरकार को राजस्व का एक बड़ा हिस्सा आता है, ऐसे में लंबे समय से मांग की जा रही थी कि इन दुकानों को खोल दिया जाए।

दिल्ली रेड जोन में
लॉकडाउन 3.0 में दिल्ली समेत कई इलाकों में काफी छूट दी गई है, दिल्ली अभी भी रेड जोन में है, लेकिन बावजूद इसके सरकार ने कुछ छूट देने का ऐलान किया है, इस दौरान जरुरत की दुकानों के अलावा गली-मोहल्ले में सभी तरह की इक्की-दुक्की दुकानें खोलने की छूट है, दिल्ली में प्राइवेट दफ्तरों को भी खोला गया है, जहां पर 33 फीसदी स्टाफ उपस्थित रह सकता है।