तो क्‍या महामारी SARS की तरह खत्म हो सकता है Corona virus ? वैज्ञानिकों को मिली अहम जानकारी

अमेरिका में वैज्ञानिकों के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है, जिसके बाद उम्‍मीद की जा रही है कि कोरोनावायरस जल्‍द ही खुद ब खुद खत्‍म हो सकता है ।

New Delhi, May 06 : कोरोना वायरस में एक खास तरह का म्यूटेशन देखने को मिला है, ये पहली बार है और इसे अमेरिका के साइंटिस्ट्स ने रिसर्च में पाया है । दरअसल अमेरिका के एरिजोना प्रांत में एक मरीज के कोरोना वायरस सैंपल की जांच की गई, जिसके नतीजे चौंकाने वाले रहे । मरीज के शरीर में पाए गए वायरस के जेनेटिक मैटेरियल का एक हिस्सा गायब मिला है ।

Advertisement

2003 सार्स महामरी
वैज्ञानिकों का दावा है कि वायरस में इस तरह का म्‍यूटेशन 2003 में सार्स महामारी के फैलने के बाद भी देखने को मिला था । इस जेनेटिक    म्‍यूटेशन के बाद से सार्स महामारी धीरे – धीरे खत्म होने लगी थी । डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वायरस में साइंटिस्ट्स को जो बदलाव देखने को मिले हैं उससे यह भी संकेत मिलता है कि इंसानों में वायरस संक्रमण कमजोर पड़ रहा है ।

Advertisement

कुछ और सैंपल्‍स की जांच जरूरी
हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कोरोना वायरस में म्‍यूटेशन की बात तब तक नहीं कही जा सकती जब कुछ और जगहों के सैंपल में भी ऐसे बदलाव ना देखने को मिल जाएं । सार्स महामारी 2003 में फैली थी, हालांकि इसका प्रभाव दुनिया के बाकी हिस्‍सों में घातक नहीं रहा । लेकिन वायरस में ऐसे म्‍यूटेशन होने के बाद बीमारी का असर कम होने लगा था, और ये धीरे – धीरे खत्‍म हो गई थी ।

Advertisement

ढाई लाख जानें गईं
कोरोना वायरस के मामले पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहे हैं । विश्‍व भर में फैली इस बीमारी से अब तक कुल 36 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 2 लाख 57 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है । केवल अमेरिका में ही 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं यहां 71 हजार से ज्‍यादा लोगों की अमेरिका में मौत हो गई है । एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का ये भी मानना है कि अगर बड़े पैमाने पर वायरस का जीनोम सीक्‍वेंसिंग किया जाए तो ऐसे नतीजे दूसरी जगहों से भी मिल सकते हैं ।