करीब 10 हजार रन, 791 विकेट, लेकिन रिटायरमेंट के बाद दुकान चलाकर परिवार का कर रहे गुजारा

क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद ज्यादातर क्रिकेटर या तो एक्सपर्ट बन जाते हैं, या कमेंट्री और कोचिंग में हाथ आजमाते हैं, लेकिन चांदना ने अपनी जिंदगी आगे बढाने के लिये एक स्पोर्ट्स शॉप खोली।

New Delhi, May 07 : उपुल चांदना, श्रीलंकाई टीम को वो खिलाड़ी जिसने अपनी लेग स्पिन और लोअर मिडिल ऑर्डर में उपयोगी बल्लेबाजी से टीम को कई खुशगवार पल दिये, चांदना का नाम श्रीलंका की टीम के सबसे अच्छे फिल्डरों में शुमार किया जाता है, बीते दिन 7 मई को उन्होने अपना 48वां जन्मदिन मनाया, चांदना का जन्म श्रीलंका के गॉल में हुआ था, ये वही जगह है, जहां महान स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन भी पैदा हुए।

Advertisement

करियर
उपुल चांदना के करियर की बात करें, तो उन्होने श्रीलंकाई टीम के लिये 16 टेस्ट और 147 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, इसके साथ ही 147 फर्स्ट क्लास और 258 लिस्ट ए मैच भी उनके नाम है, चांदना की गिनती शानदार ऑलराउंडरों में होती थी, उन्होने अपने करियर में 9832 रन बनाये, साथ ही 791 विकेट भी झटके।

Advertisement

इंटरनेशनल करियर की शुरुआत
श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर उपुल चांदना ने साल 1994 में श्रीलंका के लिये पहला वनडे मैच खेला, 1999 में टेस्ट डेब्यू किया, 13 साल तक क्रिकेट की सेवा करने के बाद 15 अक्टूबर 2007 को रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। हालांकि क्रिकेट से संन्यास लेने का बाद उन्होने अलग ही राह चुनी।

Advertisement

दुकान खोल लिया
क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद ज्यादातर क्रिकेटर या तो एक्सपर्ट बन जाते हैं, या कमेंट्री और कोचिंग में हाथ आजमाते हैं, लेकिन चांदना ने अपनी जिंदगी आगे बढाने के लिये एक स्पोर्ट्स शॉप खोली, 6 अगस्त 2009 को श्रीलंका के विजेरामा में उन्होने चांदना स्पोर्ट्स नाम से दुकान की शुरुआत की, उन्होने एक इंटरव्यू में बताया था कि स्पोर्ट्स की दुकान खोलना उनके बचपन का सपना था।

आईसीएल से मिले पैसे
दरअसल चांदना के मुताबिक उन्हें बचपन में क्रिकेट का सारा सामान नहीं मिल पाता था, इसी वजह से उन्होने ये फैसला लिया,  कि दुकान खोलकर नये स्पोर्ट्समैन की मदद करेंगे, चांदना ने बागी क्रिकेट लीग आईसीएल में कोलकाता टाइगर्स की ओर से एक सीजन खेला था, जिसके लिये उन्हें 60 हजार डॉलर मिले थे, इन्हीं पैसों से उन्होने ये दुकान शुरु की थी।