चीन की सिट्टी–पिट्टी गुम, WHO ने कोरोना फैलाने को लेकर अमेरिका के दावे को किया कंफर्म, ये कहा

कोरोना वायरस चीन के वुहान से निकलकर पूरी दुनिया में फैला अब ये बात विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी मान ली है । जाहिर है ये चीन के लिए एक बड़ा झटका है ।

New Delhi, May 09 : कोराना वायरस पूरी दुनिया में मानवजाति पर सबसे बड़ा संकट बना हुआ है । अमेरिका, स्‍पेन, इटली के बाद अब रूस को अपना शिकार बना रहा ये वायरस कहां से फैला । अमेरिका का दावा है कि ये वायरस चीन ने ही फैलाया है, वो ही इस वायरस को फैलाने का जिम्‍मेदार है । चीन चाहता तो ये बीमारी उसी देश में रुक सकती थी लेकिन ये सब जानबूझकर किया गया । हालांकि चीन शुरुआत से ही इस दावे को गलत बता रहा है ।

Advertisement

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने क्‍या कहा
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  के फूड सेफ्टी जूनॉटिक वायरस एक्सपर्ट डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक ने शुक्रवार को जेनेवा में प्रेस ब्रीफिंग की, उन्‍होने बड़ी बात कहते हुए ये खुलासा किया कि कोराना वायरस संक्रमण के फैलाव में वुहान की वेट मार्केट ने भूमिका निभाई है, यह साफ है लेकिन क्या भूमिका है इस दिशा में और ज्यादा रिसर्च की जरूरत है । पीटर ने कहा कि इस शहर में वायरस कहीं और से आया या इस वेट मार्केट से वायरस बाहर गया यही रिसर्च का विषय है । लेकिन यह सवाल जरूर उठता है कि कोरोना वायरस के फैलाव में इस शहर की भूमिका कितनी थी ।

Advertisement

अमेरिका के आरोपों पर कोई जवाब नहीं
हालांकि पीटर ने चीन पर लगाए जा रहे अमेरिका के आरोपों पर कोई जवाब नहीं दिया । पीटर ने इसके कॉन्‍टेक्‍स्‍ट में जवाब देते हुए कहा कि israel coronavirus  दुनिया को यह जानने में एक वर्ष का समय लग गया था कि 2012 में फैला वायरस मर्स (मिडिल ईस्ट रेसिपिरेटरी सिंड्रोम) का सोर्स ऊंट है । इसी तरह कोरोना के मामले में अभी जांच होनी बाकी है, फिलहाल जो जरूरी है वो ये कि इस वायरस को और फैलने से कैसे रोका जाए । आपको बता दें मर्स (MERS ) वायरस 2012 में सऊदी अरब में पैदा हुआ था और मिडिल ईस्ट में फैल गया था ।

Advertisement

चीन जांच करे और सबके साथ नतीजे शेयर करे
चीन के बारे में पीटर ने यह जरूर कहा कि चीन के पास जांच के सभी साधन हैं और बहुत से योग्य रिसर्चर्स भी हैं । लेकिन कभी-कभी ये जरूरी होता है और उपयोगी भी कि सभी समूहों और शोधकर्ताओं के साथ और दुनिया भर के लोगों के साथ विचार-विमर्श और सहयोग किया जाए । पीटर ने दुनियाभर में वेट मार्केट्स के लिए सख्‍त नियमों की जरूरत भी बताई ।

चीन का वुहान, वेट मार्केट है जिम्‍मेदार ?
शुरु से ही चीन का वुहान वेट मार्केट सवालों के घेरे में है, यहीं से कोरोना फैलने की आशंका जताई जा रही है । इस मार्केट को चीन जनवरी में ही बंद करने का फैसला लिया था, साथ ही वन्यजीवों के व्यापार और खपत पर अस्थाई प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था । वहीं इस मामले में कोरोना की सबसे ज्‍यादा मार झेल रहा अमेरिका लगातार नाराज है, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने फिर कहा है कि इस बात के सबूत हैं कि चीन के वुहान मार्केट से ही कोरोना वायरस फैला है । अमेरिका विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन पर चीन की कठपुतली बने होने का आरोप भी लगा चुका है ।