साप्‍ताहिक राशिफल, बेजान दारूवाला : 11 मई से 17 मई तक कैसा रहेगा 12 राशियों का हाल, पढ़ें

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – इस सप्ताह आपके पुराने विवाद हल होंगे। व्यवसाय या नौकरी में अपनी क्षमता और कौशल को काफी अच्छी तरह प्रदर्शित कर सकेंगे। हालांकि अतिआत्मविश्वास से भी नुकसान हो सकता है। इस समय में आप जमीन या किसी अन्य संपत्ति में निवेश करने की योजना बना सकते हैं। विद्यार्थियों को भी पढ़ाई में काफी उत्साह रहेगा। ज्ञान देने वाली पुस्तकों को पढ़ने से आपके मन को काफी शांति मिलेगी। सप्ताह की शुरुआत में संतान से संबंधित आपकी चिंता बढ़ सकती है। उनकी प्रगति और तंदुरुस्ती को लेकर आप चिंतित होंगे। आप संबंधों को काफी प्रगाढ़ बनाने और खुशियों को फिर से लाने के लिए प्रयास करेंगे। इसके बाद संबंधों में काफी स्थिरता आएगी। आप कलात्मक अंदाज में प्रेम की अभिव्यक्ति कर सकेंगे। लोगों का व्यवहार भी संतोषजनक रहेगा, लेकिन आप संबंधों में अति स्वामित्व की भावना को छोड़ें। यह समयावधि आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करेगी। शुरुआत से आप स्वस्थ रहने के लिए आप जीवनशैली में बदलाव करेंगे।

Advertisement

वृषभ राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत करीब-करीब सभी जगहों पर उम्मीद से कम फल देने वाली रहेगी। सप्ताह के दो दिन थोड़ी व्याकुलता रहेगी। पहले दो दिनों में आप थोड़े तनाव में रह सकते हैं, लेकिन इसके बाद का समय काफी अच्छा है। प्रोफेशनल मोर्चे पर शुरुआती दो दिनों में यथासंभव कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। सप्ताह के बीच में टारगेट पूरा करने का आपका विचार भविष्य में आपको श्रेष्ठ परिणाम देगा। बैंक और दूसरी आर्थिक संस्थाओं के साथ आपके संबंध सामान्य रहेंगे। इस सप्ताह किसी लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। अपनी बुद्धि से क्रिएटिव काम काफी अच्छे से कर पाएंगे। यदि आप अभी धन की व्यवस्था करने की योजना बना रहे हों, तो निश्चित सफलता प्राप्त होगी। आपको शुरुआती दो दिनों में पराविज्ञान या ज्योतिष के क्षेत्र में रुचि हो सकती है। आप किताबें पढ़कर इसके ज्ञान में विस्तार करना चाहेंगे। शुरुआती दो दिनों में आप प्रेम संबंधों सहित सभी संबंधों में कम ध्यान देंगे, लेकिन इसके बाद आपका कम्युनिकेशन बढ़ेगा। दोस्तों से निकटता बढ़ाने के लिए आप नए-नए प्रयास करेंगे और इसमें सफलता मिलेगी। शुरुआती दो दिनों में पुरानी बीमारी फिर से सामने आ सकती है, इसलिए स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखना होगा। पेट संबंधी बीमारी के बाद आपको कमजोरी का अनुभव होगा। हालांकि ज्यादा चिंता न करें, क्योंकि सप्ताह के आखिरी में आप चुस्ती-स्फूर्ति का एहसास कर सकते हैं।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह के शुरुआत में आपका मन बेचैन रहेगा। आप रोज ध्यान में बैठना पसंद करेंगे, जिससे आपकी आंतरिक शांति बढ़ेगी और आप काफी बलवान बनेंगे। अपनी जिम्मेदारी के बोझ से आप काफी थका महसूस करेंगे। नकारात्मक भावनाओं पर नियंत्रण रखना जरूरी है। आपकी इस स्थिति का कामकाज पर विपरीत असर दिखेगा। साथ ही साथ संबंधों में भी इसका असर होगा। खासकर जीवनसाथी या प्रियपात्र के साथ अहं का टकराव हो सकता है, इसलिए धैर्य रखना जरूरी है। सप्ताह के बीच में आपको एक बात अच्छी तरह समझना होगा कि दिमाग और शरीर एक-दूसरे के साथ जुड़े हैं, इसलिए यदि एक का विपरीत असर होगा, तो दूसरे पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। सप्ताह के आखिरी में आपका मन काफी शांत और प्रफुल्लति होगा, मतलब स्थिति में सुधार आएगा। इस सप्ताह आप गूढ़ और पराविज्ञान के मामलों को काफी पसंद करेंगे। कॅरियर में आपके लिए नए अवसर की संभावनाएं प्रबल होंगी। दूर स्थान या विदेशी कार्यों में आप आगे बढ़ सकेंगे। अभी भागीदारी के कार्यों में ज्यादा आगे ना बढ़ें।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप प्रोफेशनल मामलों पर ध्यान दे सकेंगे। खासकर नौकरीपेशा लोग अपने विरोधियों को हराकर आगे बढ़ने में सफल होंगे। वर्तमान में खासकर सरकारी कार्यों में सफलता की काफी संभावना होगी। शुरुआत और मध्य में आपमें नई उम्मीद पैदा होगी। नए लक्ष्य भी निर्धारित कर सकेंगे। हालांकि सप्ताह के आखिरी में आप कोई भी निर्णय लेने में जल्दबाजी ना करें, क्योंकि उतावलेपन में लिए गए निर्णय से नुकसान की काफी आशंका होगी। अंतिम चरण में आपको अकेलापन और असहाय होने की चिंता हो सकती है। सप्ताह के अंतिम चरण में आपको पीठ, कमर, छाती, नाक और गले सहित शरीर के संवेदनशील भागों का काफी ध्यान रखना होगा। इन दिनों आपको संक्रामक रोगों से बचने की विशेष सलाह दी जाती है। संबंधों के मामले में आप सप्ताह के मध्य में बेहतर स्थिति की उम्मीदकर सकते हैं। वैसे तो प्रियपात्र या जीवनसाथी के साथ निकटता होगी, लेकिन अंतिम चरण में आपको संबंधों को बनाए रखने के लिए मेहनत करनी होगी।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में नौकरी या धंधे में काफी व्यस्त शेड्यूल के कारण जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों के साथ पर्याप्त समय व्यतीत करने से वंचित रहेंगे। इस सप्ताह में खासकर बैंकिंग, रचनात्मक कार्यों या मनोरंजन से जुड़े प्रोफेशनल कार्यों में काफी प्रगति कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान किसी नए लोगों से दोस्ती ना करें। पुराने दोस्तों से भी ज्यादा बातचीत किसी बहस को जन्म दे सकती है। यदि प्रतिबद्धता का मूल्य समझ सकें, तो संबंधों में बेहतर तालमेल प्राप्त कर सकेंगे। सप्ताह के बीच में स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना जरूरी है। खासकर गर्मीजन्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इस समय में भोजन की अति से भी बचें। चिकित्सक की सलाह से काम करें। कामकाज में आपको काफी समय देना होगा। अंतिम चरण में घर के लोगों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का अवसर मिल सकता है। सप्ताह के अंत में प्रत्यक्ष शत्रुओं और विरोधियों की संख्या बढ़ेगी। वे आपके सामने परेशानी उत्पन्न करेंगे, इसलिए सतर्क रहें। विद्यार्थियों के लिए शुरुआत की तुलना में सप्ताह के आखिरी का चरण बेहतर फलदायी प्रतीत हो रहा है।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में नौकरी-धंधे के क्षेत्र में प्रतियोगिता का सामना करना होगा। परिणामस्वरुप काम में काफी ध्यान रखना होगा। अनावश्यक रूप से बाहर ना जाएं। किसी से चर्चा के दौरान वाणी पर संयम नहीं रखेंगे, तो सामने वाले व्यक्ति के साथ संबंधों में खटास होगी। किसी भी तरह के कार्यक्रमों को टालना आपके लिए सही रहेगा। सप्ताह के बीच में परिजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत करने के योग बनेंगे। आर्थिक मामलों में भविष्य के लिए अच्छी योजना बना सकते हैं। विद्यार्थी वर्ग को पढ़ाई की चिंता होगी, लेकिन यदि योजनापूर्वक आगे बढ़ेंगे, तो दिक्कत नहीं होगी। थोड़ी तेजी बढ़ाएं। सप्ताह के अंत में आपके ज्यादातर प्रयास प्रोफेशनल मोर्चे पर करना होंगे। नियमित आय के स्रोत उत्पन्न करने में सफलता मिल सकती है। धार्मिक यात्रा का आयोजन हो सकता है। आप घर के मामलों में काफी ध्यान देंगे। यदि पिता और वरिष्ठों के साथ संबंधों में तनाव है, तो अंतिम चरण में इसमें सुधार होगा।

तुला राशिफल
इस सप्ताह के पहले चरण में आप प्रियपात्र, बड़ों और दोस्तों के साथ निकटता बढाएंगे और उनके कारण कुछ अच्छा काम पूरा होने की उम्मीद कर सकते हैं। प्रोफेशनल मोर्चे पर शुरुआत अच्छी है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में नई टेक्नोलॉजी का साथ आकर्षित करेगा। सप्ताह के तीसरे और चौथे दिन आप शांत चित्त से आत्ममंथन करना काफी पसंद करेंगे। आंतरिक आवाज को सुनेंगे। एक आंतरिक चेतना का संचार हो सकता है। इस समय बाहरी जीवन से संबंधित कुछ भी न करें। केवल घर बैठ कर अपना मनपसंद काम करें, बच्चों के साथ खेलें, फिल्म देखें और शरीर को पूर्ण आराम दें। सप्ताह के आखिरी में व्यापारियों के नए संपर्क स्थापित हो सकते हैं। अंतिम चरण में आप लोगों के साथ कम्युनिकेशन बढ़ाएंगे। दोस्तों के साथ किसी महत्वपूर्ण चर्चा में भाग ले सकते हैं। शुरुआत में खर्च के बाद सप्ताह के आखिरी में आय की उम्मीद बढ़ेगी।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में कल्पना से वास्तविकता में लौटने का समय आ गया है और इसके लिए कठिन परिश्रम करने में भी आप पीछे नहीं रहेंगे। आप वाणी की मिठास और प्रभाव से दूसरे लोगों से अपनी बात मनवा सकेंगे और कई कार्य पूरे कर सकेंगे। कमाई के लिए भी यह चरण अच्छा है। हालांकि आर्थिक लेन-देन में सतर्क रहें, अन्यथा ठगी का शिकार हो सकते हैं। आपकी स्थायी संपत्ति में वृद्धि होगी, लेकिन इससे जुड़े कुछ कार्य पूरा करने में दूसरों की मदद लेनी होगी। सप्ताह के बीच में शुभ और सत्कार्य होंगे। परिवार के लोगों के साथ अच्छा समय कटेगा। धार्मिक कार्यों में खर्च होगा। उधार लेने में आसानी होगी, साथ ही लोन भी आराम से मिलेगा। नौकरी में अच्छा लाभ होगा। वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो कोई नया टास्क मिल सकता है। इस सप्ताह आप किसी के आकर्षण में बंध सकते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान आपको रखना होगा। बाहरी लोगों से मिलने से बचें।

धनु राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में आप खुद पर काफी ध्यान देंगे। आत्मनिखार और व्यक्तित्व विकास आपके केन्द्र में होगा। संबंधों का आनंद भी प्राप्त कर सकेंगे, लेकिन अपनों से मामूली बातों पर तकरार से बचने के लिए वाणी का संयम जरूरी है। व्यापारियों या प्रोफेशनल्स नए प्रोजेक्ट की शुरुआत या आयोजन के साथ अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। वर्तमान में आपके प्रोफेशनल परिचितों की संख्या बढ़ सकती है। व्यवसाय में वाणी के प्रभाव से आप नए ग्राहक बना सकेंगे। आर्थिक रूप से देखें, तो आपकी आय स्थिर रहेगी। अभी बड़ा और अचानक लाभ होने की ज्यादा उम्मीद न रखें। घर में महिलाओं की जरूरत पर पैसा खर्च होगा। अंतिम चरण में दोस्तों के साथ सोशल मीडिया या फोन पर लंबी बातचीत में व्यस्त रहने वाले हैं। जीवनसाथी की तलाश में हैं, तो समय अनुकूल है। विद्यार्थी अभी पढ़ाई में काफी अच्छा ध्यान दे सकेंगे। यदि आप मन शांत रख कर संतुलित जीवन शैली अपनाएंगे, तो तंदुरुस्त रह सकते हैं।

मकर राशिफल
मकर राशि वालों की इस सप्ताह आय बढ़ेगी। साथ ही साथ दोस्तों या स्नेहियों की ओर से उपहार भी मिलेगा। लोगों के साथ आपकी निकटता बढ़ेगी। परिजनों के साथ वातावरण हल्का रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको मन की चंचलता पर थोड़ा अंकुश रखना सीखना होगा। हालांकि प्रोफेशनल मोर्चे पर भी आप एकाग्रचित्त नहीं रह सकेंगे। लोग आपके विरुद्ध कान भरेंगे, जिसका असर आपके कॅरियर पर पड़ सकता है। विदेश में व्यापार से जुड़े लोगों को अच्छा समाचार प्राप्त होगा। शुरुआत में शांति से दिन व्यतीत करने के बाद प्रियपात्र की निकटता से आपको खुशी होगी। वाणी पर लगाम रखेंगे, तो आपके बीच के संबंध बेहतर होंगे। विद्यार्थी शुरुआत में पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे सकेंगे। पढ़ाई में एकाग्रता और रुचि बढ़ाने के लिए आप नियमित रुप से योगाभ्यास करें। पहले दो दिनों में स्वास्थ्य भी थोड़ा नरम-गरम रहेगा। दायीं आंख में तकलीफ होगी। पेट दर्द, सिर दर्द होने से परेशानी होगी। इस दौरान ठंडा खाने या पीने से बचें।

कुंभ राशिफल
व्यवसाय या पेशेवर क्षेत्र में परिश्रम के मुताबिक सफलता मिलेगी। आर्थिक स्थिति शुरुआत और अंतिम चरण में अच्छी रहेगी, लेकिन मध्य में कुछ खर्च की तैयारी रखनी होगी। कल्पनाओं और अवसर दोनों आपको नई दिशा दे सकते हैं, इसलिए आप अपने समक्ष आने वाले मौकों को सतर्क रहकर खुद को परखें। समय पर आगे बढ़ने का निर्णय लें। विरासत संबंधी कार्य इस समय आगे बढ़ेंगे और पुरानी समस्याओं का निराकरण होगा या नया रास्ता मिलेगा। आप मानसिक शांति और खुशियों की तलाश में धार्मिक और गूढ़ रहस्य के मामले में काफी रुचि लेंगे। आपकी परोपकार की भावना बढ़ने के कारण सेवाकार्य में भी सक्रिय होंगे। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के लिए भी शुरुआत और अंतिम चरण बेहतर है। विद्यार्थियों को शिक्षा के अलावा मनोरंजन पर भी ध्यान लगाएंगे। सप्ताह के मध्य में अपच की शिकायत रहेगी। अभी खुद में मौजूद ऊर्जा को सही दिशा में लगाए रखने की सलाह है।

मीन राशिफल
व्यापार या व्यावसायिक क्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी। व्यापार या व्यावसायिक क्षेत्र में आप अकेले ही चलना चाहते हैं, लेकिन हर किसी की तरह अकेले चलने की बजाय टीम में काम करना बेहतर कहा जा सकता है। नौकर-चाकर का सुख अच्छा मिलेगा। कार्यस्थल पर आपके नीचे काम करने वाले लोगों के पास से आप काफी अच्छी तरह काम निकाल सकेंगे। अभी आप कोई नया उद्यम शुरू करने के लिए या नई शुरुआत करने के लिए प्रेरित होंगे। ज्यादा सोच-विचार करने के कारण हाथ आया अवसर निकल न जाए, इसका ध्यान रखना होगा। वाहन, कृषि, मशीनरी, स्थायी संपत्ति आदि की खरीदारी में या इससे जुड़े किसी भी कार्यों में जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें। शेयर-सट्टे के क्षेत्र में काफी मेहनत के बाद थोड़ा लाभ होगा। संबंधों का सुख सप्ताह के मध्य में अच्छी तरह मिल सकेगा, लेकिन अंतिम दो दिनों में आपके स्वभाव में उग्रता और वाणी में कठोरता आ सकती है। इस कारण प्रियपात्र के साथ मतभेद हो सकता है। विद्यार्थियों को अंतिम दो दिनों में पढ़ाई में काफी ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।
(Source :Ganeshaspeaks.com)