Lockdown 4.0- दो हफ्ते के लिये बढाया जा सकता है लॉकडाउन, ये सुविधाएं होगी शुरु

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में स्पष्ट शब्दों में कहा था कि वैज्ञानिकों के अनुसार हमें कोरोना के साथ ही जीने की आदत डालनी होगी, मास्क, सेनिटाइजर और सामजिक दूरी पर जोर देना होगा।

New Delhi, May 17 : देश भर में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिये मोदी सरकार ने 25 मार्च से लॉकडाउन का ऐलान किया था, 4 मई से शुरु हुए लॉकडाउन 3.0 17 मई यानी आज खत्म हो रहा है, कयास लगाये जा रहे थे कि इस बार लॉक़डाउन नहीं बढेगा, लेकिन हाल ही में पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में साफ कर दिया कि लॉकडाउन 4.0 होगा, लेकिन नये रंग रुप वाला होगा, इस लॉकडाउन को लेकर सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है, उसके मुताबिक ये दो हफ्ते के लिये बढ सकता है, लॉकडाउन के इस चरण में और क्या-क्या रियायतें मिलेगी, इसे लेकर जल्द ही केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सारी जानकारी दी जाएगी।

Advertisement

इन कामों में दी जा सकती है ढील
सूत्रों का दावा है कि लॉकडाउन के चौथे चरण में सार्वजनिक परिवहन के साधनों को लेकर छूट दी जा सकती है, इसमें ऑटो, बस और कैब सर्विस को मंजूरी मिल सकती है, हालांकि कंटेंनमेंट में पहले की तरह ही पाबंदियां जारी रहेगी, इसके साथ ही चौथे चरण में ई-कॉमर्स के जरिये गैर जरुरी सामान की सप्लाई को भी मंजूरी मिल सकती है।

Advertisement

ऑफिस स्टाफ की संख्या बढाई जा सकती है
लॉकडाउन के इस चरण में स्कूल, कॉलेज या मॉल्स फिलहाल नहीं खोले जाएंगे, लेकिन सैलून इत्यादि को जोन के मुताबिक मंजूरी मिल सकती है, कंटेनमेंट जोन में इस पर अभी भी पाबंदी जारी रहेगी, वहीं नॉन कंटेनमेंट जोन में ऑफिस में स्टाफ की संख्या को भी 33 से बढाकर 50 फीसदी किया जा सकता है।

Advertisement

कोरोना के साथ जीने की आदत
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में स्पष्ट शब्दों में कहा था कि वैज्ञानिकों के अनुसार हमें कोरोना के साथ ही जीने की आदत डालनी होगी, मास्क, सेनिटाइजर और सामजिक दूरी पर जोर देना होगा, साथ ही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये कोशिश करनी होगी।

मंथन जारी
इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन 4.0 को लेकर शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक की, अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को करीब 5 घंटे के लिये नॉर्थ ब्लॉक स्थित अपने ऑफिस में गृह सचिव अजय भल्ला समेत कई अधिकारियों के साथ बैठकें की, कहा जा रहा है कि इस बार ग्रीन जोन को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा, ऑरेंज जोन में बंदिशें कम होगी, साथ ही जोन को भी दोबारा पुनर्विचार किया जाएगा।