कोरोना: पहली वैक्सीन के नतीजे रहे शानदार,  मार्च में 8 लोगों को दी गई थी डोज, अब ये है तैयारी

कोरोना संकट काल में हर देश को दवा का इंतजार है, वैज्ञानिक दिन रात जुटे हैं । एक खुशखबरी अमेरिका से आई है, यहां मार्च में हुआ पहचा ट्रायल सफल रहा है ।

New Delhi, May 19: अमेरिका में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तैयार की गई वैक्सीन के नतीजे पॉजिटिव आए है । जिसके बाद यहां के वैज्ञानिकों की उम्‍मीदें बढ़ गई हैं । दवा कंपनी मॉडर्ना ने सोमवार को ये जानकारी दी मार्च में जिन आठ लोगों को ट्रायल के दौरान वैक्सीन की डोज दी गई थी उनके नतीजे बहुत ही अच्‍छे रहे हैं । अमेरिका की यह पहली वैक्सीन है जिसका टेस्ट लोगों पर किया गया था । न्यूयॉर्क टाइम्स की ओर से मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका की यह पहली वैक्सीन है जिसका ट्रायल इंसानों पर किया गया ।

Advertisement

मार्च में पहली डोज
मॉडर्ना कंपनी की ओर से तैयार की गई इस दवा की पहली डोज 8 मार्च को दी गई थी । लोगों को वैक्‍सीन के 2 डोज दिए गए थे । दवा कंपनी   के अनुसार वैक्सीन के अब तक के नतीजे सुरक्षित कहे जा सकते हैं, ये वायरस के खिलाफ इम्यून रेस्पॉन्स पैदा करती नजर आ रही है । हालांकि, कंपनी ने ट्रायल के लिए स्‍वस्‍थ लोगों को चुना था । इन लोगों के शरीर में जो वैक्‍सीन के बाद जो एंटीबॉडी मिले उसका  लैब में परीक्षण किया गया । इस दौरान देखा गया कि एंटीबॉडी वायरस को बढ़ने से रोक पा रहे हैं ।

Advertisement

जानकारी को लेकर अभी कन्‍फ्यूजन
कंपनी ने बताया है कि वैक्सीन दिए जाने के बाद उन लोगों में एंटीबॉडीज का जो स्तर पाया गया वह उतना ही था जितना कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों में होता है । हालांकि, वैक्सीन के बारे में अभी पूरी जानकारी बाहर नहीं आई है, इसलिए ये कितनी सफल रही इसके बारे में कहना मुश्किल है । मॉडर्ना के मुताबिक पहले चरण के बाद अब वह दूसरे फेज में 600 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल करने जा रही है, जिसके बाद जुलाई से वैक्सीन की टेस्टिंग का तीसरा फेज शुरू होगा और इसमें हजारों लोगों को शामिल किया जाएगा ।

Advertisement

साल के अंत तक वैक्‍सीन बाजार में मिलेगी
मॉडर्ना कंपनी के मुताबिक दवा का दूसरा और तीसरा ट्रायल सफल रहने पर ये  वैक्सीन साल के अंत तक या फिर 2021 के शुरुआती महीनों में में बड़े पैमाने पर लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है । कंपनी के इस दावे के बाद से उसके शेयर में भारी उछाल देखने को मिला है ।