कोरोना से जंग में मददगार होगा ये ‘प्रोटीन पाउडर’, इसे घर पर बनाना बेहद आसान है

कोरोना वायरस से जंग के लिए आपकी बॉडी को एनर्जी की जरूरत है, इम्‍यून रहना जरूरी है । ऐसे में ये ‘प्रोटीन पाउडर’आपकी और आपके परिवार की सेहत की रक्षा करेगा ।

New Delhi, May 19 : हेल्‍दी रहने के लिए सब कुछ बाहर से ही मंगाया जाए जरूरी नहीं । कोरोना वायरस के इस समय में आप हेल्‍दी रहें, खुद को मजबूत रखें और इस जंग में इम्‍यूनिटी बढ़ाकर रखें बस यही कोशिश सबको करनी है । शरीर को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की अहम भूमिका है, आजकल युवा, सेहतमंद रहने की चाह में बुजुर्ग, 30 की उम्र के बाद एक्टिव रहने के लिए महिलाएं, ग्रोथ बढ़ाने के लिए बच्‍चे सभी बाजार में मिलने वाले ‘प्रोटीन पाउडर’ को अपनी डायट में शामिल करना चाहते हैं । लेकिन आप इसे आराम से घर पर बना सकते हैं और इसकी बभी गारंटी है कि ये सेहतमंद होगा, किसी भी महंगे ब्रांड से ज्‍यादा ।

Advertisement

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए जरूरी सामग्री
‘प्रोटीन पाउडर’ बनाने के लिए आपको अधिक सामग्री की आवश्‍यकता नहीं है और ना ही ये इतनी महंगी हैं जिसे आप खरीद ना सकें ।   इसे बनाने के लिए जिन सामग्रियों की आवश्‍यकता होगी वो हैं – 100 ग्राम बादाम,  100 ग्राम सोयाबीन, 100 ग्राम मूंगफली, 100 ग्राम मिल्क पाउडर, 150 ग्राम शुगरफ्री, खुशबू और स्‍वाद के लिए इलायची पाउडर एक बड़ा चम्‍मच । ये सभी चीजें कितनी सेहतमंद हैं, ये तो आप जानते ही हैं । सभी खाने – पीने की ही चीजें हैं और हाई सोर्स ऑफ प्रोटीन भी हैं ।

Advertisement

‘प्रोटीन पाउडर’ बनाने की विधि
शुगरफ्री और मिल्‍क पाउडर छोड़कर छोड़कर सभी सामग्रियों को लेकर एक मिक्‍सी में पीस लें । एकदम बारीक पाउडर बना लें । अब इसे एक छलनी में निकालें, पिसे हुए पाउडर में चीनी और मिल्‍क पाउडर मिलाएं । अब इसे छान लें, बचे हुए मोटे टुकड़ों को फिर से महीन पीस लें । लीजिए घर पर बना प्रोटीन पाउडर तैया है, इसे 15 से 20 दिन तक एयरटाइट जार में स्‍टोर कर इस्‍तेमाल करें ।

Advertisement

बदलें स्‍वाद
‘प्रोटीन पाउडर’ का स्‍वाद बदलना हो तो आप मिल्‍क पाउडर की मात्रा आधी कर आधा चॉकलेट पाउडर मिक्‍स कर सकते हैं । भुनी हु ई सेहतमंद दालों को भी आप इसमें मिक्‍स कर सकते हैं । एक गिलास गरम दूध में एक चम्‍मच ये पाउडर मिक्‍स करें और पीएं । सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होगा । इस ड्रिंक को बच्‍चे, बड़े, बूढ़े कोई भी पी सकते हैं । गर्भवती महिलाएं भी इसका सेवन कर सकती हैं ।