आम लोगों को बड़ी राहत, आरबीआई गवर्नर ने किये बड़े ऐलान, मिडिल क्लास के लिये खास

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट 0.40 फीसदी घटाने का ऐलान किया है, उन्होने कहा कि एमपीसी की बैठक में 6-5 सदस्यों ने ब्याज दरें घटाने के पक्ष में सहमति जताई।

New Delhi, May 22 : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कांफ्रेस कर कई बड़े ऐलान किया हैं, जिससे आम लोगों को बड़ी राहत मिली है, पहली तो ईमआई मेरोटोरियम यानि अब लोन की ईएमआई अगस्त तक नहीं चुकाने की छूट दी गई है, दूसरा बड़ा ऐलान रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती को लेकर हुआ है, इस फैसले से मिडिल क्लास को राहत मिल सकती है, ईमआई कम हो सकती है, साथ ही आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट 3.75 से घटकर 3.35 फीसदी कर दिया है, उन्होने कहा कि महंगाई दर अभी भी 4 फीसदी से नीचे रहने की संभावना है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से कई सामानों की कीमत बढ सकती है।

Advertisement

जीडीपी ग्रोथ रेट में गिरावट चिंता का विषय
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि चालू फाइनेंशियल ईयर में जीडीपी ग्रोथ नेगेटिव रह सकता है, मालूम हो कि दुनिया की बड़ी एजेंसी पहले ही इस बात की घोषणा कर चुकी है। लॉकडाउन की वजह से महंगाई बढने की आशंका है, अनाजों की आपूर्ति एफसीआई से बढानी चाहिये, देश में रबी की फसल अच्छी हुई है, बेहतर मॉनसून और कृषि से काफी उम्मीदें है, मांग और आपूर्ति का अनुपात गड़बड़ाने की वजह से देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है, सरकारी प्रयासों और रिजर्व बैंक की ओर से उठाये गये कदमों का असर भी सितंबर के बाद दिखना शुरु होगा।

Advertisement

6 राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित
ग्लोबल इकॉनमी मंदी के दौर से गुजर रही है, देश में शीर्ष 6 राज्य कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, इन राज्यों का देश की अर्थव्यवस्था में 60 फीसदी हिस्सेदारी है, इन राज्यों के कई इलाके रेड या ऑरेंज जोन में आते हैं, निजी क्षेत्र के कंजम्प्शन में सबसे ज्यादा गिरावट आई है।

Advertisement

ब्याज दरों में कटौती का ऐलान
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट 0.40 फीसदी घटाने का ऐलान किया है, उन्होने कहा कि एमपीसी की बैठक में 6-5 सदस्यों ने ब्याज दरें घटाने के पक्ष में सहमति जताई, इस फैसले से होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन समेत सभी तरह के कर्ज पर ईएमआई सस्ती होगी, मालूम हो कि इससे पहले मार्च में भी रेपो रेट 0.75 फीसदी की कटौती की गई थी।

ईएमआई नहीं चुकाने की छूट
27 मार्च को आरबीआई ने कोरोना की वजह से आम लोगों को 3 महीने तक ईएमआई नहीं चुकाने की छूट दी थी, टर्म लोन की ईएमआई वसूली तीन महीने तक टालने की बैकों और वित्तीय संस्थाओं को कहा गया है, कोरोना की वजह से मौद्रिक नीति समीक्षा समय से पहले पेश करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ये घोषणा की थी कि बैंकों को कहा गा है कि टर्म लोन के मामले में ग्राहकों की ईएमआई वसूली तीन महीने के लिये टाल दें, इस कर्ज वापसी ना होने को बैंकों को एनपीए खाते में न रखने की छूट दी जाएगी।