ईद के बाद मेट्रो चलाने की तैयारी, लेकिन लागू होंगे ये नियम, फटाफट जान लीजिए

कहा जा रहा है कि मेट्रो में कुछ शर्तें भी लागू होगी, दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली रहेगी, इसके सात ही खड़े होकर यात्रा नहीं कर पाएंगे।

New Delhi, May 23 : लॉकडाउन का चौथा चरण जारी है, हालांकि कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है, लेकिन सरकार अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये कोशिश कर रही है। बस, टैक्सी, ऑटो और एयरलाइंस के बाद अब दिल्ली मेट्रो भी सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ सफर को तैयार है, कहा जा रहा है कि ईद के बाद इसे सशर्त चलाने की मंजूरी मिल सकती है, इसके लिये होम मिनिस्ट्री को प्रस्ताभ भी भेज दिया गया है, दिल्ली सरकार और केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने पहले ही अपनी मंजूरी दे दी है।

Advertisement

दो महीने से मेट्रो बंद
मालूम हो कि लॉकडाउन की वजह से पिछले दो महीने से मेट्रो आम लोगों के लिये बंद है, पिछले सप्ताह मेट्रो अधिकारियों और दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के बीच बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने अपनी मंजूरी के साथ प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेज दिया है। हालांकि लॉकडाउन 4.0 में मेट्रो चलाने की इजाजत नहीं मिली थी।

Advertisement

ईद के बाद संचालन शुरु
आधिकारिक सूत्रों का दावा है कि मेट्रो चलाने के मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के साथ प्रस्ताव केन्द्रीय गृह मंत्रालय को भेज दिया गया है, 25 या 26 मई को ईद हो सकती है, इसके बाद 31 मई तक मेट्रो परिचालन की अनुमति दी जा सकती है। अधिकारियों का कहना है कि हरी झंडी मिलते ही परिचालन शुरु कर देंगे। हमारी तरफ से पूरी तैयारी है।

Advertisement

ये नियम होंगे लागू
कहा जा रहा है कि मेट्रो में कुछ शर्तें भी लागू होगी, दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली रहेगी, इसके सात ही खड़े होकर यात्रा नहीं कर पाएंगे, टोकन से फिलहाल यात्रा नहीं कर पाएंगे, स्मार्ट कार्ड से ही एंट्री मिलेगी, साथ ही मास्क लगाने और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही लोगों को मेट्रो परिसर में प्रवेश मिलेगा।