भयंकर गर्मी पड़ने वाली है, इन 6 बातों को जरूर ध्‍यान में रखें

गर्मी में सेहत की एक्‍स्‍ट्रा केयर जरूरी है, अगर आप अपना ध्‍यान ना रखें तो ये आपको बीमार भी कर सकती है । ऐसे में खुद को कैसे बचाएं, पढ़ें पूरी जानकारी ।

New Delhi, May 23: इस बार गर्मियां भयंकर तरीके से परेशान करने वाली हो सकती हैं । इसीलिए इससे बचना बहुत जरूरी है । गर्मियों में चलने वाली लू सबसे ज्‍यादा घातक साबित होती है । बहुत जरूरी है कि आप छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान रखें और गर्मियों में खुद को बीमार होने से बचाएं । मौसम विभाग ने इस बार गर्मियों को लेकर भविष्‍यवाणी की है कि इस बार गर्मी पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड को तोड़ सकती है । चिलचिलाती गर्मी में कूल-कूल रहने के उपाय आगे जानें ।

Advertisement

खूब पानी पीएं
गर्मियों में पानी भरपूर पीएं । घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें, चाहे आप एक घंटे के लिए ही क्‍यों ना जा रहे हों । गर्मी में हमारे शरीर से पसीना निकलता है, पसीने के रूप में पानी बाहर आता रहता है इसलिए    गर्मियों में शरीर के अंदर पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए । जब हमारा शरीर किसी फीजिकल एक्टिविटी के दौरान गर्म हो जाता है तो और बाहर भी गर्मी हो रही होती है तो बॉडी एयर कंडीशन होकर पसीना रिलीज करने लगती है । बिलकुल वैसे ही जैसे एयर कंडीशनर अपने कूलेंट का इस्तेमाल कर रहा होता है । इसलिए बॉडी के टैंक को पानी से भरते रहें, उपयुक्‍त मात्रा में पानी पीते रहें ।

Advertisement

पाचन तंत्र को ठंडा रखें
गर्मियों में ज्‍यादा भारी भोजन करने से बचें । तेज मिर्च-मसाले वाला खाना ना खाएं । गर्मियों में भूख से कम खाना खाने की सलाह दी जाती है । यानी अगर 4 रोटी की भूख है तो 2 रोटी का ही सेवन करें ।
3. व्‍यायाम ना छोड़ें
गर्मी बहुत है इसके लिए आप एक्सरसाइज करना बिलकुल ना छोड़ें । गर्मी में पसीना छुड़ाने वाले व्‍यायाम की जगह कुछ ऐसे खेल और व्‍यायाम के तरीके खोजें जो आपको राहत पहुंचाए । शरीर को एक्टिव बनाए रखना जरूरी है, आप सुबह थोड़ा जल्‍दी उठकर एक्‍सरसाइज करें, शाम को थोड़ा अंधेरा होने के बाद घूमे फिरें । धूप का प्रकोप भी कम होगा और आपका शरीर भी फिट बना रहेगा ।

Advertisement

4.हीट स्‍ट्रोक से ऐसे बचें
क्‍या आप जनाते हमारे शरीर के कुछ ऐसे हिस्‍से हैं जिन्‍हें अगर ठंडा रखा जाए तो गर्मी में हीट स्‍ट्रोक का डर कभी नहीं सताता । जी हां हमारे शरीर के इन प्‍वॉइंट्स को कूलिंग प्‍वॉइंट्स कहते हैं । इन जगहों को इंडा रखकर हम गर्मियों में भी गर्मी के प्रकोप से बचे रह सकते हैं । बॉडी के कूलिंग प्वॉइंट्स हैं हाथ की कलाई और गर्दन । बाहर निकले तो एक प्‍याज रख लें ।
5.कॉटन के कपड़े पहनें
अगर आप अपनी रिस्‍ट और गर्दन को ठंडा रखें तो आपके शरीर का ट्रम्‍परेचर डाउन हो जाएगा और आप ठंडक महसूस करेंगे । गीले कपड़े या तौलिए के जरिए आप गर्दन और कलाई के हिस्‍से को चिलिचाती गर्मी में भी ठंडा बनाए रख सकते हैं । गर्मियों में जितना हो सके कॉटन के कपड़े पहनें ये हवादार होते हैं और पसीना भी सोखते हैं ।

6.शॉवर लें, रिलैक्‍स रहें
घर पर हैं और बहुत ज्‍यादा गर्मी लग रही है तो बस शॉवर ले लें, ठंडा पानी शरीर पर पड़ते ही बॉडी रिलेक्‍स हो जाती है । अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो बॉडी के ओपन पार्ट्स पर सन टैन क्रीम जरूर इस्‍तेमाल करें । आप बाजार से महंगी क्रीम्‍स की जबह एलोवेरा जेल भी ला सकते हैं । ये भी स्किन को सूरज की रौशनी से बचाता है और उसे टैन नहीं होने देता ।