उधार के 500 रुपए से खड़ा कर दिया करोड़ों का बिजनेस, एक साधारण महिला के साधारण से Idea का कमाल

कोरोना काल में हर तरफ से आ रही नेगेटिव खबरें परेशान कर रही हैं तो ये सक्‍सेस स्‍टोरी आपको जोश से भर देगी । जहां चाह वहां राह की कहावत को सच करती ये सफलता की कहानी जरूर पढ़ें ।

New Delhi, May 25: ये बात सही है कि व्‍यवसाय करना हर किसी के बस की बात नहीं, आइडिया अनोखे तो सबके पास होते हैं लेकिन सफल्‍ता के लिए अनोखा होना ही काफी नहीं है । बहुत ही साधारण से विचार भी जब पूरी लगन से हकीकत की जमीन पर लाए जाते हैं तो कामयाबी मिलनी तय होती है । ये कहानी एक ऐसी ही महिला की, जो मुठ्ठी भर उधार के रुपए लेकर गांव से निकली थी लेकिन कुछ कर दिखाने की ललक ने उन्‍हें उस मुकाम पर पहुंचा दिया जहां वो सैंकड़ो और हाथों को रोजगार देने में कामयाब रही हैं ।

Advertisement

कृष्‍णा यादव से मिलिए ?
ये कहानी है कृष्‍णा यादव की, एक आम सी महिला । उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की रहने वाली कृष्णा यादव और उनका परिवार साल    1995-96 के समय बहुत ही बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा था । पति मानसिक रूप से बीमार हो गए तो परिवार की जिम्‍मेदारी उनके कंधों पर आ गई । इस कठिन दौर में उन्‍होने दिल्‍ली का रुख किया, एक जानकारी से 500 रुपए उधार लिए और देश की राजधानी में कदम रखा । लेकिन अनजान शहर में काम मिलना इतना भी आसान नहीं था ।

Advertisement

मिली उम्‍मीद की किरण
काम की तलाश जब कहीं पूरी नहीं हुई तो मजबूरी में उन्होंने कमांडेट बीएस त्यागी के खानपुर स्थित रेवलाला गाँव के फार्म हाउस की देख रेख की नौकरी करनी शुरू कर दी । ये काम ही कृष्‍णा यादव के बिजनेस आइडिया की नींव बनी । इस फार्म हाउस में बेर और करौंदे के बाग लगाए गए थे, जिनकी उस दौरान बाज़ार में अच्छी कीमत मिलती थी । वैज्ञानिकों की सलाह पर कमांडेट त्यागी ने मूल्य संवर्धन और खाद्य प्रसंस्करण तकनीक को समझा । फार्म हाउस में काम करते हुए कृष्णा को भी खेती से लगाव होता चला गया, साल 2001 में उसने कृषि विज्ञान केंद्र, उजवा में खाद्य प्रसंस्करण तकनीक की 3 महीने की टेनिंग ली ।

Advertisement

3000 रुपए से बिजनेस की शुरुआत
इस ट्रेनिंग के बाद ही कृष्‍णा देवी ने अचार व्‍यवसाय में हाथ जमाने के बारे में सोचा और 3000 रुपये लगाकर 100 किलो करौंदे का अचार और पांच किलो मिर्च का अचार तैयार किया । अचार बेचकर मुनाफा भी कमाया । ये मुनाफा बड़ी सफलता तो नहीं रहा लेकिन आगे की राह तय करने के लिए काफी था । कृष्‍णा यादव को इसके बाद भी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा । उनके पति ने भी उनका भरपूर साथ दिया । कृष्णा अपने घर पर सारा माल तैयार करने लगीं, करौंदा कैंडी एक नया उत्‍पाद था । कृष्‍णा के पति नजफगढ़ में सड़कों के किनारे ठेले लगा कर इसे बेचा करते ।

धीरे –धीरे बढ़ा व्‍यवसाय
उन दिनों की मेहनत का कमाल है कि आज श्रीमती कृष्णा यादव ‘श्री कृष्णा पिकल्स’ ब्रांड की मालकिन हैं । चटनी, आचार, मुरब्बा समेत कुल 87 प्रकार के उत्पाद तैयार करती हैं । सैकड़ों हाथों को रोजगार देती हैं । 8 मार्च 2016 को भारत सरकार की ओर से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कृष्णा को नारी शक्ति सम्मान के लिए भी चुना । सच ही है, इच्‍छा शक्ति हो तो कोई कुछ भी कर सकता है । एक साधारण सा आइडिया भी आपको सफलता के ऊंचे मुकाम पर पहुंचा ही देता है ।

Read Also: पत्नी से 50 हजार उधार लेकर शुरू किया था बिजनेस, आज करोंड़ों की कंपनी का मालिक है ये शख्‍स