Lockdown में फल खरीद कर खा रहे हैं तो जरूर ध्यान रखें ये 4 बातें, वायरस रहेगा दूर

फल खरीदकर खाने वाले सभी ग्राहक ये खबर ध्‍यान से पढ़ें । कोरोना वायरस से बचाव में ये 4 बाते आपके बहुत काम आने वाली हैं ।

New Delhi, May 26: लॉकडाउन में कोरोना वायरस के खतरे को दूर रखने के लिए सभी एहतियात बरतने की पूरी कोशिश कर रहे हैं । लेकिन घर की जरूरी वस्‍तुओं की खरीदारी के लेकर आपका घर से बाहर जाना बेहद जरूरी है । ऐसे में वायरस का खतरा लगातार बना हुआ है । अब ये भी आपको बता दें कि यदि आप इन दिनों अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए फलों को खूब सेवन करने लगे हैं तो भी आपके लिए ये बातें जाननी बहुत जरूरी है । कोरोना संकट काल में सावधानी का हर कदम आपको लाभ देगा ।

Advertisement

सोशल डिस्‍टेंसिंग
सबसे पहले तो आप फल वाले से 6 फीट की दूरी पर रहें । कोरोना वायरस फैलाव से बचने का ये सबसे जरूरी स्‍टेप है । फल बेचने वाले शख्‍स से 6 फीट की दूरी जरूर बनाकर रखें ।
फलों को सूंघें नहीं
फल्‍ खरीदते हुए भारतीयों की पुरानी आदत है फलों को दबाकर चेक करना, उसे सूंघना । खासकर आम के मामले में अकसर यहीं होता है । कोरोना काल में ऐसा करना आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है ।

Advertisement

मास्‍क पहनना
फल खरीदने जा रहे हैं या किसी और काम से मास्‍क पहनना अनिवार्य है । मास्‍क आपको कोराना वायरस संक्रमण से बचाने का सबसे बड़ा हथियार है । हो सके तो मास्‍क के साथ हाथों में ग्लव्स भी पहनकर जाएं ।
सैनीटाइज करें
फल खीरदकर लाने के बाद हाथों को सैनिटाइज करें, खुद को सैनिटाइज करें । कपड़े बदलें । इन बातों का ध्‍यान आपको जरूर रखना होगा तभी आप इस वायरस से बच पाएंगे । बाहर से घर आने पर दरवाजे को कोहनी से खोलें, या किसी और को दरवाजा खोलने के लिए कहें ।

Advertisement

इन बातों का रखें ध्‍यान
फलों को घर लाने के बाद उन्‍हें फ्रिज में नहीं रखना है, ना ही पानी में डालना है । संभव हो तो 8 से 9 घंटे के लिए फलों को एक ही जगह पर रहने दें । अगर ऐसा नहीं कर सकते तो फलों को गरम पानी में नमक डालकर अच्‍छे से धोऐं और फिर साफ कपड़े से धोकर ही इस्‍तेमाल में लाएं । फलों को खाने से पहले इस तरह की सावधानी रखने की बहुत जरूरत है, इसी प्रकार से आप खुद को और खुद के परिवार को कारेाना के संकट से दूर रख पाएंगे ।