17 मई से अब तक आगे नहीं बढा है मॉनसून, अभी 5 दिन और आसमान से बरसेगी आग, जानिये कब होगी बारिश

दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और यूपी के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से जबरदस्त गर्मी है, कहीं-कहीं तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है।

New Delhi, May 26 : ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल में कुछ दिन पहले आये सुपर साइक्लोन एम्फान ने मॉनसून की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 17 मई के बाद से मॉनसून में कोई प्रगति नहीं देखी गयी है, ऐसे में मॉनसून के केरल पहुंचने में अभी और समय लग सकता है, मॉनसून की बेरुखी के कारण ही देश में तापमान तेजी से बढ रहा है, कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है।

Advertisement

5 दिन और गर्मी पड़ेगी
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अभी अगले 4 दिन और आसमान से आफत बरसेगी, लू से भी किसी तरह की राहत मिलने की उम्मीद नहीं है, उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी तेज आंधी चलने के साथ-साथ कुछ बूंदाबांदी के आसार हैं, जिसके बाद माना जा रहा है कि गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

Advertisement

रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने रविवार को उत्तर भारत के लिहाज से 25-26 मई के लिये रेड अलर्ट जारी किया है, जब लू का प्रकोप अपने चरम पर हो सकता है, मौसम विभाग ने बताया कि पिछले कुछ सालों में मॉनसून की स्थिति देखें, तो मई के आखिरी सप्ताह तक मॉनसून श्रीलंका से म्यांमार तक छा जाता था, हालांकि इस बार स्थिति अलग है।

Advertisement

मॉनसून ने केरल आने में देरी
सुस्त पड़े मॉनसून को देखते हुए मौसम विभाग ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी है कि मॉनसून को केरल पहुंचने में अभी और देरी हो सकती है, केरल में हर साल एक जून तक मॉनसून दस्तक देता है, लेकिन इस बार 5 जून तक इसके केरल पहुंचने का अनुमान है। हालांकि अभी अंडमान में मॉनसून जिस तरह से निष्क्रिय है, उसे देखने के बाद इसके और भी देर से पहुंचने की आशंका जताई गई है।

इन राज्यों में गर्मी का सबसे ज्यादा असर
दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और यूपी के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से जबरदस्त गर्मी है, कहीं-कहीं तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है, राजस्थान में सोमवार को दिल का सबसे ज्यादा तापमान चुरु में 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं यूपी में इलाहाबाद सबसे ज्यादा गर्म रहा, जहां तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया है।