पुलवामा में 2019 जैसा आतंकी हमला करने की बड़ी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने वक्त रहते डिफ्यूज की IED

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया गया है । आतंकी 2019 जैसा हमला करने की फिराक में थे लेकिन सुरक्षाबलों ने समय रहते इस हमले को रोकने में कामयाबी पा ली ।

New Delhi, May 28: जम्मू-कश्मीर का पुलवामा एक बार फिर बड़ी आतंकी साजिश का शिकार हो सकता था, लेकिन सुरक्षा बलों को समय पर मिली जानकारी और तेजी से हुई कार्रवई के बाद घटना को होने से रोकने में बड़ी कामयाबी मिली है । गुरुवार सुबह एक बड़ी आतंकी घटना की गवाह बन सकती थी, पुलवामा में एक बार फिर कार में बम लगाकर हमला करने की साजिश रची गई थी । आतंकी मौत का साजों सामान तैयार करने में कामयाब भी हो गए थे, लेकिन समय रहते इसे रोक लिया गया ।

Advertisement

गाड़ी में IED
ये आतंकी घटना 2019 फरवरी में हुई पुलवामा साजिश के आधार पर ही रची गई थी । समाचार एजेंसी PTI की खबर के मुताबिक, पुलवामा के पास एक सैंट्रो गाड़ी में IED (इंप्रोवाइज्ड एक्स्प्लोसिव डिवाइस) प्लांट की गई थी । सुरक्षाबलों ने इसे वक्त रहते डिफ्यूज़ कर दिया । सुरक्षाबल फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं ।

Advertisement

गाड़ी पर फेक रजिस्‍ट्रेशन नंबर
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कार पर फेक रजिस्ट्रेशन नंबर लगे थे । टू व्हीलर की नंबर प्लेट लगाई गई थी, जो कि कठुआ की रजिस्टर्ड थी । इलाके में चल रहे जांच कार्यक्रम के दौरान पुलिस ने जैसे ही कार को रोकने की कोशिश की वो भागने लगा । लेकिन सुरक्षाबलों ने गाड़ी पर गोली चला दी । जिसके बाद ड्राइवर कार छोड़ कर भागने में कामयाब रहा । गाड़ी को पुलवामा के रजपुरा रोड के पास शादीपुरा में पकड़ा गया । बम डिस्पोज़ल यूनिट को बुलाने से पहले आसपास के इलाके को खाली कराया गया ।

Advertisement

फरवरी 2019 में हुआ था पुलवामा हमला
गौरतलब है कि पिछले साल फरवरी महीने की 14 तारीख को आतंकियों ने इसी तरह कार बम से बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया गया था । विस्‍फोटकों से भरी गाड़ी CRPF के काफिले में घुसा दी गई, इस हमले में 45 जवान शहीद हो गए थे । पूरा देश गुस्‍से से उबल पड़ा था । इस आतंकी घटना की जवाबी कार्रवाई के रूप में भारत ने पाकिस्‍तान के बालाकोट में सर्जिकल स्‍ट्राइक कर उसे नाकों चने चबवाए थे । ये भी गौर करने वाली बात है कि पिछले कुछ दिनों में जम्‍मू-कश्‍मीर की शांति भंग करने की कोशिशें की जा रही हैं, लेकिन सुरक्षबलों की मुश्‍तैदी ऐसे किसी भी मंसूबे पर भारी ही पड़ रही ळै ।

Advertisement