शनिवार को गलती से भी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, शनिदोष लगने का बन सकती हैं कारण

शनिदेव कुपित हो जाएं तो व्‍यक्ति पर शनिदोष लग सकता है । आइए आपको बताते हैं वो 5 चीज जिनसे इस दिन परहेज करना चाहिए ।

New Delhi, May 29: शनिदोष, ये सुनते ही डर लगने लगता है । हमारे शास्‍त्रों में शनिदेव की व्‍याख्‍या न्‍याय के देव के रूप में हैं । यानिए वो देव जो सदैव सही का साथ देते हैं । गलत करने वालों को शनि के कोप का भाजन बना पड़ता है । शनिदेव का दिन शनिवार माना गया है, इस दिन भगवान शनि की पूजा की जाती है । कुछ खास चीजें हैं जिनसे इस दिन दूर रहने की सलाह दी जाती है । विशेष तौर पर कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्‍हें इस दिन ना खाएं तो ही अचछा ।

Advertisement

सरसों का तेल प्रयोग में ना लाएं
कष्‍टों के निवारण हेतु भक्‍त शनि की शरण में जाते हैं, उनके मंदिर में दिया जलाते हैं  । सरसों के तेल से उनका अभिषेक करते हैं । शनिवार के दिन सरसों के तेल में खाना नहीं बना चाहिए । इस दिन सरसों के तेल का प्रयोग बालों में लगाने या फिर मालिश आदि में भी नहीं करना चाहिए । सरसों का तेल शनि देव को अति प्रिय है । इस दिन सरसों के तेल के साथ कुछ उपाय बताए जाते हैं जिन्‍हें करने से शनिदोष खतम होता हे लेकिन यदि आप इस तेल का प्रयोग करेंगे तो आपको शनिदोष से कोइ र्नहीं बचा पाएगा ।

Advertisement

तिल का सेवन ना करें
काले तिल का सेवन करने से बचना चाहिए । शनिदेव की पूजा में काले तिल चढ़ाए जाते हैं । इसलिए जिस चीज को आप भगवान को अर्पित कर रहे हें उसका सेवन करना निषेद माना जाता है । शनिदेव अपने उन भक्‍तों से बेहद नाराज होते हैं जो उनकी पूजा के बाद ऐसी लापरवाही करते हैं । शनिदेव को तिल अर्पित करने के बाद उसका सेवन नहीं करना चाहिए । यदि आप शनिवार का व्रत करते हैं तो शनिदेव को तिल के लड्उू चढ़ाएं, आपको बेहद लाभ होगा ।

Advertisement

मसूर दाल का प्रयोग ना करें
शन‌िवार के ‌द‌िन मसूर की दाल खाना निषेध है । मसूर दाल छोड़कर आप इस दिन चना, उड़द और मूंग की दाल खाएं, ये आपके लिए लाभप्रद होगा । मसूर दाल मंगल से प्रभावित होती है, ये शनि के क्रोध को बढ़ाने का काम करता है । इस दिन इस दाल का सेवन आपको भी शनिदेव के कोप का भागी बना सकता है । इस दिन उड़द दाल का दान देना शुभ माना गया है । उड़द और चाव की खिचड़ी बनाकर भी इसे गरीबों में बांटने से पुण्‍य मिलता है ।

लाल मिर्च से दूर रहें
शनिवार के दिन लाल मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए । ऐसा करने से शनिदेव कुपित हो जाते हैं । लाल मिर्च और शनिदेव का बैर पुराना है । इस दिन लाल मिर्च का प्रयोग करना शुभ नहीं माना जाता । इस दिन मिर्च की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए । खाने में लाल मिर्च के प्रयोग की जगह हरी मिर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं । शनिवार को हरी मिर्च के टोटके भी किए जाते हैं ।

मदिरा से एकदम बना लें दूरी
शनिवार को मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए । ज्‍यादातर लोग वीकेंड में शराब पीने पिलाने का कार्यक्रम करते हैं, दोस्‍तों को धर पर बुलाते हैं या फिर अकेले ही हैंगआउट करते हैं । शनिवार को शराब पीने से शनि नाराज होते हैं । ऐसे व्‍यक्ति तरक्‍की नहीं कर पाते, उन पर शनि की बुरी नजर लग जाती है । शनिवार का दिन शनिदेव के साथ हनुमान जी का भी दिन माना जाता है, इस दिन मदिरा का सेवन तो दूर इसका नाम लेना भी देवताओं को नाराज करने जैसा है ।