लॉकडाउन 5 का खाका तैयार ! राज्‍यों के CM से अमित शाह ने की फोन पर बात, इन 13 शहरों को लेकर टेंशन

31 मई को लॉकडाउन 4 की सीमा खत्‍म हो रही है, इसके बाद क्‍या होने वाला है । कोरोना का संकट ना तो टला है ना ही कम हुआ है । ऐसे में क्‍या लॉकडाउन 5 के लिए सरकार तैयारी कर रही है । आगे पढ़ें ।

New Delhi, May 29: लॉकडाउन 4.0 खत्म होने से 3 दिन पहले ही गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर ली है । अमित शाह ने राज्‍यों से ये जानने की कोशिश की क्‍या इसे और बढ़ाना चाहिए । गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से फोन पर बात की और सुझाव लिए । देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 25 मार्च से देशव्‍यापी लॉकडउाउन है, जिसे चार चरणों तक बढ़ाया जा चुका है । अब आगे क्‍या होगा इसकी तैयारी चल रही है ।

Advertisement

मुख्‍यमंत्रियों से ली गई राय
गृह मंत्रालय के एक अधिकारी की ओर से बताया गया – ‘गृह मंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से बातचीत की और लॉकडाउन को 31 lo मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने।’ इसके अलावा शाह ने मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बातचीत के दौरान राज्यों के चिंताजनक स्थिति वाले क्षेत्रों के बारे में भी बात की, उनके विचार जाने । ये भी पूछा कि कि एक जून के बाद किन क्षेत्रों को वो खोल देना चाहते हैं ।

Advertisement

अभी थमा नहीं है कोरोना वायरस
दरअसल देश से अभी कोरोना वायरस का खतरा टला नहीं है । केस अब भी बढ़ रहे हैं, और तेजी से सामने आ रहे हैं । अब ऐसे में उम्मीद यही जताई जा रही है कि लॉकडाउन और बढ़ेगा ही । हालांकि, इस बार छूट बहुत अधिक हो सकती हैं । लॉकडाउन 4 में भी काफी छूट दी गई है । इस बार खास बात ये है कि अब तक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मुख्‍यमंत्रियों से बात कर रहे थेख्‍ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उनसे आगे के विचार जान रहे थे । लेकिन ये पहला मौका था जब गृह मंत्री ने लॉकडाउन को लेकर मुख्यमंत्रियों से की और विचार और सुझाव जानें । हालांकि प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की सभी कॉन्फ्रेंस में अमित शाह की मौजूदगी रही है ।

Advertisement

लॉकडाउन बढ़ाना चाहते हैं जयादातर राज्‍य
अमित शाह और मुख्‍यमंत्रियों के बीच हुई बातचीत को लेकर आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन एक बात जो निकलकर सामने आ रही है वो यही है कि ज्‍यादातर राज्‍य लॉकडाउन जारी रखना चाहते हैं । इसके साथ ही वे आर्थिक गतिविधियों को छूट देने और सामान्‍य जनजीवन बनाए रखने के भी पक्षधर हैं । उममीद है कि आने वाले दिनों में केंद्र सरकार लॉकडाउन पर अपने फैसले की घोषणा कर देगी।

इन 13 शहरों पर हो रहा मंथन
कोरोना से त्रस्‍त देश के 13 शहरों को लेकर समीक्षा की गई । कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ इन 13 सर्वाधिक प्रभावित शहरों के नगर निगम आयुक्तों के साथ स्थिति की व्यापक समीक्षा की है। ऐसा माना जा रहा है कि इन 13 शहरों में लॉक डाउन जैसी ही स्थिति रहेगी। हालांकि यह फैसला जिला कलेक्टर और नगर निगम मिल कर लेंगे। समीक्षा बैठक में जिन 13 सर्वाधिक प्रभावित शहरों को लेकर के नगर निगम आयुक्तों के साथ समीक्षा की गई उनमें मुंबई, चेन्नई, दिल्ली/नई दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता/हावड़ा, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चैंगलपट्टू, तिरुवल्लूर शामिल है।

कोरोना का मीटर
बात करें कोरोना मीटर की तो दुनिया में इस बीमारी के 55 लाख से ज्‍यादा मरीज सामने आ चुके हैं । जिनमें से साढ़े 3 लाख से ज्‍यादा की मौत हो चुकी हैं । भारत में भी कोरोना के मामले तेजी से 2 लाख की ओर बढ़ रहे हैं, देश में 47 सौ लोगों की जान ले चुका कोराना फैल रहा है । हालांकि हमारे यहां राहत की बात ये है कि इससे अब तक 70 हजार से भी अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। जनसंख्‍या के हिसाब से देखा जाए तो कोरोना भारत में अपना कहर दिखाने में अब तक नियंत्रण में रखा जा सका है ।