बेजान दारूवाला की वो भविष्‍यवाणियां जिसने पूरे देश को सकते में ला दिया था, रातों-रात हुए थे मशहूर   

मशहूर एस्‍ट्रोलॉजर बेजन दारूवाला की उन भविष्यवाणियों के बारे में जानिए जो एकदम सटीक साबित हुई, इनके बूते दारूवाला की गिनती दुनिया के बड़े ज्‍योतिष जानकारों में होने लगी थी ।

New Delhi, May 30: ज्‍योतिष की दुनिया के जगमगाते, हंसते-मुस्‍कुराते बेजन दारूवाला का निधन हो गया है । वो 90 साल के थे । बेजन दारूवाला की गिनती दुनिया के नंबर वन एस्‍ट्रोलॉजिस्‍ट्स में होती थी । उनकी भविष्‍यवाणी अधिकतर सटीक होती थीं, कुछ ने तो उन्‍हें रातों रात मशहूर कर दिया था । बेजन दारूवाला के बारे में क्‍या कहें, उन्‍हें मानने वालों में राजनेताओं की लंबी सूची है तो वहीं फिल्‍म इंडस्‍ट्री से भी कई नाम हैं । बेजान दारूवाला के बारे में कुछ रोचक बातें आगे पढ़ें ।

Advertisement

गुजरात में हुआ निधन
बेजन दारूवाला का निधन शुक्रवार को हुआ । उन्होंने गुजरात की राजधानी गांधीनगर के एक अस्पताल में शुक्रवार को आखिरी सांस ली । बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के लक्षण नजर आने के बाद उनका इलाज चल रहा था । उनकी मौत का कारण भी कोरोना को ही बताया जा रहा है , हालांकि उनके बेटे ने इस बात का खंडन किया है । दारूवाला के बेटे ने बताया है कि उनकी मौत निमोनिया से हुई है । जबकि कुछ मीडिया संस्‍थाओं का कहना है कि अहमदाबाद नगर निगम की 22 मई की कोरोना मरीजों की सूची में बेजन दारूवाला का का नाम भी शामिल था ।

Advertisement

सटीक रहीं भविष्‍यवाणी
बेजन दारूवाला ने राजनीति से लेकर खेल और अर्थ जगत से जुड़ी कई भविष्यवाणियां की । कुछ सटीक रहीं तों कुछ़ में वो चूक भी गए । लेकिन उनकी कुछ भविष्‍यवाणियों ने उन्‍हें रातों रात मशहूर कर दिया । इनमें से एक है संजय गांधी की मौत की भविष्यवाणी । दारूवाला ने ही यह भविष्यवाणी की थी कि इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी की दुर्घटना में मौत हो जाएगी । 23 जून 1980 को ये भविष्‍यवाणी सच साबित हुई और संजय गांधी की सफदरजंग हवाई अड्डे के पास एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी । इस घटना से पूरा देश सहम गया था ।

Advertisement

ये भविष्‍यवाणियां भी सटीक रहीं
इसके साथ ही बेजन दारूवाला ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उद्भव की भविष्यवाणी भी की थी । करगिल से लेकर गुजरात भूकंप जैसी घटनाएं उन्‍होने पहले ही बता दी थीं । साल 2004 में कांग्रेस के सत्ता में आने का संकेत भी बेजन भविष्‍यवाणी में दे चुके थे । उन्‍होने ये भी बताया था कि मनमोहन सिंह देश के प्रधानमंत्री बनेंगे ।

यहां चूके
कुछ मामलों में बेजन की भविष्‍यवाणी गलत साबित हुईं, जैसे साल 2003 के विश्व कप में बेजन दारूवाला ने दक्षिण अफ्रीका के विश्व चैंपियन बनने की भविष्यवाणी की थी । लेकिन उस वर्ल्‍ड कप में ऑस्ट्रेलिया ही जीता, वह तीसरी बार चैंपियन बना था । इसके बाद साल 2007 के विश्व कप से पहले उन्‍होने भारत के विश्व चैंपियन बनने के संकेत दिए, ये तक बताया कि राहुल द्रविड़ या मुनाफ पटेल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट होंगे । लेकिन बेजन यहां भी चूक गए, इस वर्ल्‍ड कप में भारत शुरुआती दौर में ही आउट हो गया था ।