किचन के इन सामानों से कीजिए सब्जियों को कोरोना वायरस मुक्‍त, बहुत काम की और सस्‍ती टिप्‍स

इन दिनों बाजार में मिलने वाली सब्जियां कोरोना संक्रमण से ग्रसित हो सकती हैं, इसलिए इन्‍हें पानी से धोना काफी नहीं है ।

New Delhi, May 30: कोरोना महामारी से बचाव के लिए जितना हो सके अपने-अपने घरों में रहें, बाहर से जो भी वस्‍तु लेकर आएं उन्‍हें सैनिटाइज करें । लेकिन आप सब्जियों, फलों को सैनिटाइज कैसे कर रहे हैं । क्‍या इस बीमारी के समय में सिर्फ पानी से धोकर उन्‍हें वायरस फ्री किया जा सकता है, शायद नहीं । सब्जियों – फलों में कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है, क्‍योंकि ये हम तक लंबा सफर तय कर पहुंच रही हैं । हो सकता है सब्जियों संक्रमित व्‍यक्ति, या जगह के संपर्क में आई हों, ऐसे में इन्‍हें घर पर लाकर, पकाने से पहले, फ्रिज में रखने से पहले ये कुछ जरूरी कदम उठाने जरूरी हैं । किचन में मौजूद इन सामानों का प्रयोग करें और सब्‍जी एवं फलों को वायरस से मुक्‍त करें ।

Advertisement

सेंधा नमक
एक बड़े बर्तन में पानी लेकर उसमें सेंधा नमक दो से तीन चम्‍मच मिला दें । अब इसमें सब्जियों को 10 से 15 मिनट के लिए रहने दें । सेंधा नमक का घोल धीरे-धीरे अपना काम करता है । इससे निकालकर सब्जियों को साफ पानी धोकर प्रयोग में लाएं ।
सिरका
घर में मौजूद सफेद सिरका पानी में घोलें और अब इस घोल में सब्जियों को धोएं । सिरका एंटीबैक्‍टीरियल गुणों की खान होता है, इसमें धोने के बाद सब्जियां एकदम साफ हो जाती हैं ।

Advertisement

बेकिंग पाउडर
केक बनाने के लिए इस्‍तेमाल होना आम बेकिंग पाउडर लें । एक बड़े बर्तन में पानी लेकर उसमें दो से तीन चम्‍मच बेकिंग पाउडर मिला दें । अब इस घोल में सब्जियों और फलों को 20 से 25 मिनट के लिए रहने दें । सब्जियों में वायरस, कीटनाशक अगर मौजूद होंगे तो वो खत्‍म हो जाएंगे । हालांकि इससे निकालने के बाद सब्‍जी को अच्‍छे से साफ पानी से धो लें ।

Advertisement

हल्‍दी
नैचुरल एंटीबैक्‍टीरियल हल्‍दी को पानी में घोलें और इस पानी में सब्जियों को कुछ देर डूबे रहने दें । इसके बाद सब्जियों को अच्‍छे से धोकर इस्‍तेमाल करें । हल्‍दी ऐसा किचन आइटम है जो हर किचन में मौजूद होता है, इसका इस्‍तेमाल सबसे ज्‍यादा सेफ है ।
गुनगुना पानी
फलों को जब भी लाएं उन्‍हें कुछ देर तक गुनगुने पानी में जरूर डुबोकर रखें । ऐसा करने से उनकी उनके ऊपर चमक के लिए लगाई गई वैक्‍स कोटिंग भी हट जाएगी और वो वायरस से भी मुक्‍त हो जाएंगे । लेकिन एक बात का ध्‍यान जरूर रखें सब्जियों या फलों को बाहर से लाने के बाद तुरंत इस्‍तेमाल में ना लाएं । धुलाई के बाद भी कम से कम कुछ घंटों के लिए सूखी जगह पर खुले में रहने दें ।