लॉकडाउन में चेहरा हो गया है डल? स्किन ग्‍लो करने के लिए लाल टमाटर से ये ईजी Face पैक बनाएं

लॉकडाउन में ब्‍यूटी पार्लर की फैसिलिटी तो मिल नहीं रही है, ऐसे में डल होती स्किन कई महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है । ये टिप्‍स आपके काम आएंगे ।

New Delhi, May 30: लॉकडाउन में ब्‍यूटी पार्लर, सैलून, स्‍पा ऐसी किसी भी सुविधा को शुरू नहीं किया गया है । ये सभी लग्‍जरी जरूर हैं लेकिन वो महिला एवं पुरुष जो अपनी त्‍वचा का ख्‍याल रखना पसंद करते हैं उन्‍हें बड़ी दिक्‍कत आ रही है । दरअसल आप अपनी डल स्किन को घर पर ही निखार सकते हैं । आपको कुछ खास मेहनत भी नहीं करनी । वही पुराने ओल्‍ड टाइम ब्‍यूटी सीक्रेट्स अपनाने हैं । स्किन को वापस ग्‍लो कराना है तो आपके फ्रिज में रखा लाल-लाल टमाटर निकालें और ये शानदार फेस पैक झटपट बना लें ।

Advertisement

स्किन केयर में फायदेमंद टमाटर
टमाटर से टॉमेटो सूप, टॉमेटो कैचअप, टोमैटो जैम और भी बहुत कुछ बनता है । लेकिन आज टॉमेटो से आपको स्किन केयर के तरीके बताते हैं । vegetable wash 1 टमाटर को कैसे आप अपने स्किन की देखभाल के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं आपको बताते हैं । लाल-लाल टमाटर के कुछ ईजी पैक हैं जिन्‍हे आप घर पर ही तैयार करें, लगाएं, सुखाएं और धो लें । एक हफ्ते 2 बार लगाने से ये आपको पार्लर वाला ग्‍लो देगा ।

Advertisement

टमाटर और शहद का पैक
टमाटर के रस में एक चम्‍मच शहद मिलाएं और अब इसे अच्‍छे से मिक्‍स कर लें । अब इस पैक को फेस पर अप्‍लाई करें । धीरे – धीरे इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं । सूखने तक पैक को यूं ही रहने दें, जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धो लें । आप महसूस करेंगी चेहरा ग्‍लो करने लगा है । हनी चेहरे के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है । ये आपके फेशियल हेयर की ग्रोथ को भी कम करता है ।

Advertisement

टमाटर और दही
दूसरा पैक है लाल-लाल टमाटर और दही का । दही की नमी और टमाटर के रस का अनोखा कॉम्बिेनेशन स्किन को पिंपल फ्री बनाता है । शहद की जगह आप टमाटर के रस में दही मिलाएं । एक अच्‍छा सा पैक तैयार करें और चेहरे पर लगाएं । सूख जाने पर धो लें । एक महीने तक 7 से 8 बार इस्‍तेमाल करें और महीने भर बाद आप देखेंगी, आपकी स्किन पहले से ज्‍यादा खूबसूरत हो गई है ।

टमाटर और नींबू का रस
अगर आपको झाईयों या डार्क सर्कल्‍स की प्रॉब्‍लम है तो आप टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाएं । इस रुई की मदद से उन जगहों पर अप्‍लाई करें जहां डार्क सर्कल हो रहे हों । कुछ दिनों तक इसके लगातार इस्‍तेमाल से डार्क सर्कल्‍स हल्‍के होने लगेंगे । लाल-लाल टमाटर में कई औषधीय गुण होते हैं, अगर आप टमाटर का पैक ना बनाकर सिर्फ उसकी स्किन को भी फेस पर डेली 5 मिनट रब करेंगी तो भी आपको अपनी त्‍वचा में निखार महसूस होगा ।