2 तोतों की गवाही से सुलझा अनोखा केस, बच्‍चे की खुशी का ठिकाना नहीं

ये अनोखी खबर आपको हैरान कर देगी । इस पढ़कर आप भी खुशी से झूम उठेंगे, बिलकुल इस 11 साल के बच्‍चे की तरह ।

New Delhi, Jun 01: राजस्‍थान के राजसमंद की ये अनोखी खबर लॉकडाउन में सबको आंनद दे रही है । दो मासूम जानवरों की गवाही ने किस तरह एक पेचीदा से केस को सुलझा दिया, जब आप ये सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे । मामला पुलिस थाने पहुंचा जहां एक 11 साल का एक बच्चा रोता-बिलखता पहुंचा। बच्‍चे की बड़ी ही गंभीर शिकायत थी, उसके दो पालतू तोते एक आंटी ने पकड़ लिए थे और वो उसे दे नहीं रहीं थीं । बच्‍चा इसी बात से परेशान था । खुद एसएचओ ने इस मामले में बच्‍चे की बात सुनी और न्‍याय किया । लेकिन इसमें तोतों ने अहम भूमिका निभाई ।

Advertisement

खो गए थे दोनों तोते
11 साल के करण सेन नाम के बच्‍चे ने दो तोते पाले थे, एक का नाम था राधा और दूसरे का कृष्ण । राजसमंद जिले के गांव कुंवारिया के रहने वाले करण के ये तोते लॉकडाउन में एक उड़कर घर से बाहर कहीं चले गए । लॉकडाउन के कारण परिजनों ने बच्‍चे को घर से बाहर भी नहीं जाने दिया । लेकिन करण अपने स्‍तर पर तोतों को हर समय खोजने की कोशिश करता रहता था । लॉकडाउन में ढील मिली तो वो घर बाहर निकलकर अपने तोतों की तलाश करने लगा ।

Advertisement

घर से आधा किमी. दूर पर मिले तोते
करण को घर से आधा किमी. की दूरी पर ही दोनों तोते मिल गए । वो एक घर में थे, एक महिला ने उनका अपने घर में पाला हुआ था । जब बच्‍चे करण ने उनसे तोते देने को कहा तो उसने इनकार कर दिया । महिला से आग्रह के बाद भी उसने बच्‍चे को तोते देने से मना कर दिया । करण को अपने तोते वापस चाहिए थे और वो शिकायत लेकर थाने पहुंच गया । बच्‍चे के कहने पर थानाधिकारी ने एक कांस्‍टेबल को महिला के घर भिजवाया और तोतों के साथ पेश होने को कहा ।

Advertisement

बच्‍चे ने साबित किया तोते उसके हैं
महिला ताते तो ले आई लेकिन उसने बच्‍चे को लौटाने से इनकार कर दिया । वो बस सही कह रही थी कि तोते उसके हैं । लेकिन जब pa बच्‍चे ने कहा कि वो ये साबित कर सकता है कि तोते उसके हैं, तो पुलिस ने उसे मौका दिया । करण ने जैसे ही राधा-कृष्ण की आवाज लगाई तो दोनों तोते उड़कर उसके कंधे पर आकर बैठ गए। साफ था कि तोते भी करण की आवाज पहचानते थे । ऐसे में दोनों तोतों को करण को सज्ञैंप दिया गया, बच्‍चा खुशी से झूम उठा ।