गर्मी में दिन भर AC चलाने के बाद भी बिजली का बिल आएगा कम, ये है तरकीब

गर्मी के दिनों में मध्‍यम वर्ग बिजली के बिल से परेशान ही रहता है, एसी तो लगवाता है लेकिन उसे चलाने से डर लगता है । जानिए आप किस तरह अपने इस बिल को आधा कर सकते हैं ।

New Delhi, Jun 01: गर्मियों में एक मुसीबत जो सबके सिर आन पड़ती है, वो है बिजली का बिल । क्‍योंकि गर्मियों में एसी चलता है इस वजह से इसका असर बिल पर भी साफ नजर आता है । बिजली का बिल ज्‍यादा आने के कारण कई घरों का बजट ही बिगड़ जाता है । इस दौरान लोग घर के दूसरे अप्‍लायंस को बंद कर भी बिजली का बिल मैनेज करने की कोशिश करते हैं । लेकिन कुछ खास असर पड़ता नही है । चलिए अब आपको कुछ ऐसी तरकीब, कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिससे आप बिजली के बिल पर काबू पा सकते हैं ।

Advertisement

समय से भरें बिजली का बिल
कई बार बिजली का बिल इसलिए भी ज्‍यादा आता है क्‍योंकि वो समय पर आप तक नहीं पहुंचता है । महीने में मीटर कभी ज्‍यादा तो कभी कम चलता है, जिसकी वजह से एक बार में ज्‍यादा बिल देना पड़ सकता है । ऐसे में जरूरी है कि समय से बिल का भुगतान करें । अगर बिल में कोई गड़बड़ी हो रही है, तो उसकी शिकायत दर्ज कराएं ।

Advertisement

एसी की खरीदारी करते हुए ध्‍यान रखें
गर्मियों में सभी एसी की खरीदारी करते हुए स्‍टार का ध्‍यान रखें । ध्‍यान रखें कि उसमें ऑटोमैटिक के ऑप्शन ऑन रहें, ताकि ज्यादा कूलिंग होने के बाद वो खुद ही बंद हो जाए । इससे बिजली की खपत भी कम होगी और गर्मी से भी आप बचे रहेंगे । ये भी ध्‍यान रखें कि जब आपके घर में एसी चल रह हो तो घर में अवन, या ज्‍यादा वाट के इलेक्ट्रिक अप्‍लायंस ना चल रहे हों । इनकी वजह से गर्मी पैदा होती है, जिसका सीधा असर एसी पर पड़ता है ।

Advertisement

बिजली की होगी कम खपत
आपके घर में LED बल्ब का ही प्रयोग करें । ऐसा करने से बिजली बिल भी आधा आएगा और आपको एसी चलाने से डरना भी नहीं होगा । पीले कांच वाले बल्‍ब का इसतेमाल बिलकुल ना करें । बिजली का बिल कम आए इसके लिए गर्मियों के दिनों में घर के अलग-अलग हिस्सों में फैन, कूलर, एसी चलाकर ना बैठें । या इन्‍हें यूं ही चलता हुआ ना छोड़ें । ध्‍यान देने से आपका बिल जरूर कम आएगा ।