साप्‍ताहिक राशिफल: 1 जून से 7 जून, 12 राशियां पढ़ें, कैसा बीतेगा ये हफ्ता

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – शुरुआत में आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थिति आपको अपने कार्यों में सफलता और खुशी देगी, लेकिन अंतिम चरण में, आपको जीवन में कई चीजों के छूटने के कारण असंतोष और व्यग्रता का अहसास होगा। नौकरीपेशा लोग शुरुआत में उत्साह और लगन से काम कर सकेंगे। साझेदारी के कार्यों के लिए सप्ताह का मध्य अच्छा है। संचार के माध्यमों से वित्तीय लाभ की भी संभावना है। वित्तीय लाभ में वृद्धि होगी और पहले किए गए कार्यों के फलस्वरुप बेहतर रिटर्न की प्राप्ति होगी। हालांकि, अंतिम चरण में आपको सहकर्मियों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। सहकर्मियों या दोस्तों के साथ कोई अनावश्यक बहस करने से बचें। छात्रों के लिए थोड़ा कठिन चरण होने के कारण योजना के साथ आगे बढ़ना उचित है। सप्ताह की शुरुआत में, निजी जीवन और रिश्तों को सुधारने के लिए ईमानदारी से संपत्ति का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के मध्य में प्रियपात्र के साथ संबंध बेहतर रहेंगे, लेकिन अंतिम चरण में प्रेम संबंधों में खुशी की कमी का अनुभव होगा। खुद की खुशी के लिए आप कई तरह के प्रयास करेंगे। सप्ताह की शुरुआत और अंत में आहार, जीवनशैली और आदत में बदलाव करना अच्छा रहेगा।

Advertisement

वृषभ राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए हर मोर्चे पर सुखकारी और आनंद की अनुभूति लेकर आया है। प्रोफेशनल मोर्चे पर कई महत्वपूर्ण कार्यों और यात्रा के कारण, ज्यादातर समय आप व्यस्त रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों की कार्यस्थल पर अपने ओहदे और जवाबदारी में भी वृद्धि होगी, साथ ही साथ आपकी नियमित आय भी बढ़ेगी। आपको सभी कार्य और प्रोजेक्ट में सफलता मिलेगी। सप्ताह के अंत में कार्यस्थल पर सहयोगी, भागीदार और टीम के सदस्यों का सहयोग मिलने से आप बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। व्यवसाय में भी यही स्थिति रहेगी। आपकी आर्थिक स्थिति में भी निश्चित रूप से सुधार होगा। सप्ताह की शुरुआत में आपमें संपत्ति की खरीदारी संबंधी सौदा करने की तीव्र इच्छा होगी, लेकिन किसी सौदा या संपत्ति की खरीदारी के वक्त थोड़ा सतर्क रहना जरूरी है, ताकि अपने निर्णय को लेकर भविष्य में पछतावा न हो। विद्यार्थियों की बात करें तो पहले दिन से ही अध्ययन में रुचि रहेगी। नए विषयों की जानकारी प्राप्त करने या पसंदीदा विषयों में गंभीरता से जानकारी प्राप्त करने की भी संभावना है। योग्य जीवनसाथी की तलाश कर रहे अविवाहित जातकों के लिए यह सप्ताह मददगार साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में आपमें रोमांस की भावना प्रबल रहेगी। आप लोगों को आसानी से अपनी ओर आकर्षित कर सकेंगे। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस वक्त स्वास्थ्य की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि बाहर जाकर लोगों से मिलने-जुलने से बचें।।

Advertisement

मिथुन राशिफल
अभी आप किसी भी व्यक्ति पर आंख मूंदकर विश्वास करने से बचें। निजी जीवन में खास कर जीवनसाथी के साथ उग्र दलीलबाजी होगी। आपको धैर्य रखने की सलाह है। नौकरी या व्यवसाय में कानूनी कार्यों या सरकारी नौकरी या सरकार से जुड़े कार्यों में सतर्क रहना होगा, क्योंकि दूसरे की खटपट के कारण भी आपको नुकसान होने की आशंका है। अभी भागीदारी के कार्यों में दूसरों पर अंधाविश्वास न करें। नौकरीपेशा लोगों के लिए अंतिम चरण बेहतर होगा। दैनिक आय में वृद्धि करने के योग भी बन सकते हैं। विद्यार्थी जातकों को शुरुआत से अभ्यास में रुचि रहेगी, लेकिन खास कर यादशक्ति और एकाग्रता बढ़ाने के लिए मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है। प्रेमियों को संबंधों में सौहार्द्र देखने को मिलेगा, लेकिन आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंधों में आगे बढ़ने का विचार होगा, जो काफी अयोग्य होगा। ऐसे में संबंधों में बिना-सोचे समझे निर्णय लेने से बचें। इस सप्ताह की शुरुआत में आप परिवार के लिए भी विशेष समय दे सकेंगे। विवाहितों के संतान से जुड़े कार्य आगे बढ़ेंगे। सप्ताह के अंतिम चरण में पूरी तरह पौष्टिक भोजन लें और मेहनत के मुताबिक आराम करें।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह का शुरुआती समय सौहार्द्रपूर्ण और अर्थपूर्ण संबंधों के प्रति आपकी आंतरिक इच्छा और आकांक्षाओं में अधिक स्पष्टता लाएगा। अपने निजी जीवन के माहौल को समझने और अपनाने में आपकी ऊर्जा खर्च होगी। रिश्ते को आगे ले जाने के लिए अधिक भावुक होना आपके लिए हानिकारक है। प्रत्येक स्थिति के लिए व्यावहारिक दृष्टिकोण रखने की सलाह आपको दी जाती है। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ समय बिताने में सफलता मिलेगी। नौकरी से जुड़े कई लोगों से मीटिंग को नकारा नहीं जा सकता है। इस दौरान आपको बेहद सावधानी रखना होगी। पेशेवर जीवन में इस समय, सावधानी और समर्पण के बीच संतुलन रखकर आगे बढ़ें तो कुल मिलाकर लाभदायक चरण है। साझेदारी के कार्यों में विलंब हो सकता है। सप्ताहांत में व्यवसाय में नया उत्पाद या सेवा शुरू करने, उत्पादन बढ़ाने, व्यवसाय के लिए ऑफिस, गोदाम या कंपनी के लिए नया भवन बनाने संबंधी कार्य करने में व्यस्त रहने वाले हैं। इस सप्ताह किसी भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या की संभावना नहीं है, लेकिन बीमारी छोटी हो या बड़ी, उसके प्रति लापरवाही न बरतें। आंखों में सूजन या मांसपेशियों की शिकायत होने पर अतिरिक्त सावधानी बरतें। बाहर का खाना ना खाएं।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत किसी भी अनसुलझे मुद्दे के समाधान के लिए एक अच्छा समय है। इससे आप रिश्तों को अधिक प्रभावी ढंग से संभाल सकते हैं। रिश्तों को अच्छी तरह से परखने और गहराई से मंथन करने वाला सप्ताह कहा जा सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आप आय पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे और इसे बढ़ाने की कोशिश भी करेंगे। सप्ताह के मध्य में आप आय के सही क्षेत्रों में निवेश कर आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। स्वास्थ्य की बात करें, तो शरीर में मौजूद अशुद्धियों को दूर कर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। बाहरी लोगों से ज्यादा संपर्क ना बनाएं। लोगों से मिलने-जुलने में सावधानी रखें। इस सप्ताह रिश्तों में भी आप पीछे नहीं हटेंगे और परिवार, पेशेवर या प्रेम संबंधों में नई शुरुआत की तैयारी करेंगे। दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ यात्रा करेंगे और इससे आपके बीच घनिष्ठता बढ़ने की भी संभावना है। सप्ताहांत में आप कुल मिलाकर शुभ ग्रहों के प्रभाव में अपने स्नेही और परिवार के लिए अधिक समय दे सकेंगे। विद्यार्थी अभी भविष्य के अध्ययन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में तन-मन से स्वस्थ रहेंगे। नए कार्य शुरू करने की प्रेरणा मिलेगी। आप समय पर काम पूरा कर पाने की स्थिति में रहेंगे। ज्यादा संवेदनशीलता की बजाय व्यावहारिक तौर पर आगे बढें। प्रेम संबंधों में साथ ही कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ वाणी पर संयम रखें, अन्यथा आपके शब्द सामने वाले व्यक्ति के लिए नाराजगी का कारण बन सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में विवाहित अपने जीवनसाथी को काफी अच्छी तरह समझेंगे और उनके साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकेंगे। सप्ताह के मध्य में आय बढेगी। साथ ही आय वृद्धि के लिए आप सक्रिय होंगे। कमाई के साथ-साथ मौजमस्ती, मनोरंजन की प्रवृत्तियों में खर्च करने में आप पीछे नहीं हटेंगे। अंतिम चरण में दोस्तों के साथ बातचीत में ज्यादा समय गुजरेगा। इस सप्ताह सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यों में जुड़ेंगे और इसमें आपके काम की प्रशंसा भी होगी। उच्च अभ्यास कर रहे विद्यार्थियों को अभ्यास में अच्छी सफलता मिलने की संभावना है। स्वास्थ्य के मामले में खास चिंता करने जैसा कुछ नहीं है, लेकिन गर्मीजन्य समस्याएं हो सकती हैं। बाहर से मंगवाकर खाना ना खाएं।

तुला राशिफल
यदि सप्ताह की शुरुआत में आपके हाथ खुले हों तो हिसाब लिखते रहें, क्योंकि आय की तुलना में खर्च अधिक होगा। कुछ अप्रत्याशित खर्च हो सकते हैं। इस समय आपके लिए बड़ों या पैतृक संपत्ति से होने वाले लाभ में आशाजनक सफलता नहीं मिलेगी। शुरुआत में आपकी तुनक मिजाजी के परिजनों के साथ तनाव न हो इसका ध्यान रखें। वर्तमान में अपने बड़ों के स्वास्थ्य पर काफी ध्यान देना होगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर कानूनी या सरकारी मामलों के कारण थोड़ी समस्या आ सकती है। सप्ताह के मध्य में परिवार के साथ किसी धार्मिक पूजा पाठ में शामिल होने से तनाव दूर होगा। ऑफिस या व्यवसाय स्थल पर आप काफी एकाग्रचित्त हो सकेंगे। आपको भाषण, मीटिंग या बातचीत में अच्छी सफलता मिलेगी। सप्ताह के अंत में मार्केटिंग के साथ जुड़े जातकों या इससे संबंधित किसी भी कार्य में अपनी वाणी से सामने वाले व्यक्ति को मोहित कर देंगे, जो आपके लिए लाभदायी होगा। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। भविष्य के अध्ययन के लिए अभी आप योजना बना सकेंगे। स्वास्थ्य की बात करें, तो पहले चरण को छोड़ कुल मिलाकर सप्ताह अच्छा है।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में ऑफिस या व्यवसाय स्थल में काम पर आपका ध्यान काफी केन्द्रीत रहेगा। कामकाज के लिए आर्थिक बजट बना सकेंगे। व्यापार में नई-नई तकनीक का उपयोग करेंगे औऱ इसमें एडवांस बनने के लिए नई तरकीब पर भी सोचेंगे। यह दृष्टिकोण ही आपको भविष्य में ऊंचे शिखर औऱ बुलंदियों पर पहुंचाएगा, बाकि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। सप्ताह के मध्य में अपने बुद्धिबल और विवेक का उपयोग कर सरलता से कार्य करते जाएंगे। कुछ लाभ मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। स्थायी संपत्ति में सफलता मिलेगी। स्वजनों या भाई-बंधु से प्रोफेशनल मोर्चे पर लाभ होगा या उनका अच्छा सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों का बेहतर सुख मिल सकता है और इसमें भी प्रारंभ का चरण आपके लिए काफी अच्छा है। अंतिम चरण में आपको आध्यात्म में रुचि रहेगी। रक्त विकार या पेट संबंधी बीमारियों से परेशान हो सकते हैं। व्यावसायिक क्षेत्र में धन का ज्यादा निवेश या नए रोमांच करना हितकारी नहीं है। विद्यार्थियों को भी थोड़ी बेचैनी रहेगी।

धनु राशिफल
शुरुआती चरण में प्रोफेशनल कार्यों में अच्छी उपलब्धि मिलेगी। यह समय अपना मनवांछित लक्ष्य हासिल करने के लिए बेहतर प्रतीत हो रहा है। व्यावसायियों को भागीदारी में अनुकूलता रहेगी, लेकिन भागीदार के साथ बैठकर कोई भी निर्णय लें। वक्त छोटी से छोटी बातों को साफ करें। विरासती संपत्ति के प्रश्न आपके सामने होंगे। सरकार के साथ आर्थिक लेनदेन सफल रहेगा। नौकरी में प्रमोशन की प्रबल संभावना है। यहां आर्थिक मोर्चे पर आप सफल रहेंगे। सप्ताह के मध्य में आप व्यावहारिक रूप से कमजोर और काफी भावनात्मक रहेंगे। पारिवारिक मामलों में उपस्थिति दर्ज कराएंगे। पारिवारिक दृष्टिकोण से भी आप इस समय काफी व्यस्त रहेंगे। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के लिए भी मध्य चरण बेहतर है। प्रपोज करने में भले थोड़ा विलंब हो, लेकिन शब्दों में काफी कलात्मकता रहेगी। अंतिम चरण में आपकी आध्यात्मिक और धार्मिक प्रवृत्ति और सेवा कार्यों में वृद्धि होगी और इस पर पैसे खर्च हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए कुल मिलाकर समय सामान्य रहेगा।

मकर राशिफल
शारीरिक और मानसिक हालत में भी सुधार होता प्रतीत होगा। परिवार का वातावरण सुखकारी रहेगा। दीर्घकालीक निवेश की योजनाएं पूरी होंगी। आपको कोई नया काम करने की प्रेरणा मिलेगी, लेकिन इसमें जल्दबाजी न करें। व्यवसाय में लोग आय के स्रोत बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं, जबकि नौकरी में पदोन्नति मिलने के योग हैं। अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श होगा। व्यवसाय के क्षेत्र या ऑफिस में अधिकारियों के साथ जरूरी मुद्दे पर चर्चा होगी। प्रियजन के साथ काफी अच्छा सामंजस्य रहेगा। आपके बीच कुछ मीठे झगड़े होंगे, जिससे प्रेम बढ़ेगा। विवाहोत्सुक जातकों का सप्ताह के अंतिम चरण में रिश्ता पक्का हो सकता है। अभी प्रपोज करते समय शब्दों को थोड़ा सौम्य रखने की सलाह दी जाती है। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। अभ्यास में रूचि लें और एकाग्रता के लिए प्रतिदिन मां का चरण स्पर्श करें। आप संतान की प्रगति की दिशा में गंभीरतापूर्वक विचारेंगे और इस दिशा में सटिक कदम उठाएंगे। अधिकांश समय आपको तन और मन में चेतना और स्फूर्ति का अनुभव होगा।

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपका मन किसी भी कारण से व्याकुल रहने की संभावना है। पहले चरण में महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। साथ ही स्वास्थ्य और संबंध दोनों का ध्यान रखना होगा। यथासंभव बड़े आर्थिक लेन-देन करने से बचें। सप्ताह के मध्य से अपने-अपने अलग-अलग क्षेत्र में लाभ होने के योग हैं। आय होने की संभावनाएं हैं। ऊपरी अधिकारियों की ओर से आपको प्रोत्साहन मिलेगा। ओहदे में बढ़ोतरी के योग हैं। मान-सम्मान बढ़ेगा। आय में वृद्धि होगी। आपकी कल्पनाशक्ति और रचनाशक्ति आपको कुछ नया करने की प्रेरणा देगी। हालांकि सप्ताह के आखिरी चरण में आपका जिद्दी और उग्र व्यवहार संबंधों पर विपरीत असर न डाले, इसका ध्यान रखें। प्रियपात्र के साथ मिलकर कोई मनपसंद काम करेंगे। विद्यार्थियों को अपने वर्तमान कार्यों में सफलता मिलने से उत्साह बढ़ेगा। शुरुआत में स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आपके अलावा घर में किसी बड़े की तबियत बिगड़ सकती है।

मीन राशिफल
इस समयावधि के दौरान व्यापार संबंधी कामकाज, व्यस्त टाइम-टेबल, थोड़ा रोमांस होगा। विभिन्न क्षेत्र में यश-कीर्ति मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों के ओहदे में वृद्धि होगी या आपके काम की प्रशंसा होगी। इस मेहनत के फलस्वरूप नकद पुरस्कार या अन्य लाभ मिलेंगे। भागीदारी के कार्यों में व्यापारियों का अच्छा लाभ होगा। ग्रहों की अनुकूल स्थिति के कारण आप कार्यसिद्धि के लिए जो प्रयास करेंगे, उसमें सफलता मिलेगी। आप यदि प्लानिंग के साथ आगे बढ़ेंगे और किसी विद्वान का मार्गदर्शन मिल जाए, तो कोई बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। हालांकि सप्ताह के मध्य में आपका मन बेचैनी और व्याकुलता के बीच फंसा रहेगा। इसलिए ध्यान रखें, लेकिन अंतिम चरण में आप फिर पुराने उत्साह के साथ आगे बढ़ सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत और अंतिम चरण में दोस्तों और प्रियपात्र के साथ कम्युनिकेशन आनंददायक होगी। विद्यार्थी जातक अभी रोजगारपरक अभ्यास में आगे बढ़ सकते हैं। सप्ताह के मध्य में स्वास्थ्य का ध्यान रखें, जिसमें खासकर मांसपेशियों में दर्द, एसिडिटी, आकस्मिक चोट आदि की संभावना होगी।
(Source :Ganeshaspeaks.com)