दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी की छुट्टी, अब इस ‘जमीनी नेता’ को सौंपी गई जिम्मेदारी

दिल्ली और छत्तीसगढ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिली, दिल्ली में बीजेपी को आम आदमी पार्टी के हाथों करारी हाथ झेलनी पड़ी थी।

New Delhi, Jun 02 : कोराना संकट के बीच बीजेपी ने संगठन में बड़ा बदलाव किया है, दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी की छुट्टी हो गई है, अब उनकी जगह आदेश कुमार गुप्ता को दिल्ली बीजेपी की कमान सौंपी गई है, इस संदर्भ में पार्टी महासचिव अरुण सिंह की ओर से एक आधिकारिक पत्र जारी किया गया है, माना जा रहा है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली हार की वजह से मनोज तिवारी को हटाया गया है।

Advertisement

तीन प्रदेश अध्यक्ष बदले गये
इसके अलावा छत्तीसगढ बीजेपी अध्यक्ष को भी हटा दिया गया है, उनकी जगह विष्णुदेव साय को नया अध्यक्ष बनाया गया है, मणिपुर में भी पार्टी ने नये प्रदेश अध्यक्ष को नियुक्त किया है, अब एस टिकेन्द्र सिंह के हाथों में मणिपुर बीजेपी की कमान सौंपी गई है, तीनों प्रदेश अध्यक्षों की घोषणा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश पर हुई है।

Advertisement

क्यों हुआ ये बदलाव
दिल्ली और छत्तीसगढ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिली, दिल्ली में बीजेपी को आम आदमी पार्टी के हाथों करारी हाथ झेलनी पड़ी थी, जबकि छत्तीसगढ में भी कांग्रेस ने 15 साल बाद कमबैक किया, तब से ही दोनों प्रदेश अध्यक्षों को हटाने की सुगबुगाहट थी।

Advertisement

मनोज तिवारी का गिरा विकेट
दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की पेशकश की था, हालांकि तब उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया गया था, इस बीच मनोज तिवारी का नया वीडियो सामने आया, जिसमें वो लॉकडाउन का उल्लंघन करते देखे गये, जिसके बाद से ही कहा जा रहा था कि उन्हें पद से हटा दिया जाएगा।

कौन हैं आदेश कुमार गुप्ता
दिल्ली के नये बीजेपी अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता की पहचान एक जमीनी कार्यकर्ता के रुप में होती है, वो पश्चिम पटेल नगर से पार्षद हैं, इसके अलावा नॉर्थ दिल्ली के मेयर भी रह चुके हैं, माना जा रहा है कि आदेश गुप्ता को दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष का कमान सौंपने के बाद बीजेपी अब अपना पूरा फोकस एमसीडी चुनाव पर करने वाली हैं। इसके साथ ही दूसरे नेताओं को भी आदेश गुप्ता के साथ तालमेल बिठाकर काम करने के लिये कहा गया है।