10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, अगले 24 घंटों में दिल्ली-NCR में भी मौसम लेगा करवट

पहले अम्‍फान, फिर निसर्ग तूफानी चक्रवाती बारिश ने पिछले दिनों खूब उत्‍पात मचाया । तूफान तो चले गए लेकिन बारिश का अलर्ट अब भी है । पढ़ें किन राज्‍यों में अगले 24 घंटे में खूब बारिश होने वाली है ।

New Delhi, Jun 05: भारी बारिश का अलर्ट अगले 24 घंटों में 10 राज्‍यों पर बना हुआ है । मौसम विभाग ने शुक्रवार यानी आज दिल्ली एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया है । इसके साथ ही मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कई इलाकों में बारिश की संभावना है । पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने कई राज्यों में तापमान को काफी कम कर दिया है । दिल्ली एनसीआर में भी गुरुवार को हुई छिटपुट बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है ।

Advertisement

अगले 24 घंटों में यहां – यहां बारिश
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में तेज बारिश की संभावना जताई है । इसके अलावा झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में मध्यम rain से भारी बारिश का अनुमान है । बात दक्षिण भारत की करें तो कर्नाटक, केरल, गोवा, महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश के आसार हैं । वहीं उत्तराखंड में शुक्रवार को आंधी के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गय है । यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है ।

Advertisement

बिहार में होगी भारी बारिश
गुरुवार के दिन बिहार के कुछ हिस्सों में जोरदार बारिश हुई । आज के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है । 6 जून तक बिहार में भारी बारिश होने की संभावना है । बिहार ही नहीं झारखंड में भी शुक्रवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है । बात करें यूपी की तो यहां मौसम और भी सुहावना हो गया है । उत्तर प्रदेश में लोगों को गर्मी से राहत मिली हैं । राजस्थान में चक्रवातीय दबाव के चलते और पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश पर भी पड़ा है । आज प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है ।

Advertisement

राजस्थान, गुजरात, मध्‍य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश
राजस्थान के कई इलाकों में गुरुवार को भी बादल छाये रहे । हल्की से मध्यम बारिश भी दर्ज की गई । गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान बाड़मेर में 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । वहीं भीषण चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के कारण गुजरात के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई है । इसके साथ ही निसर्ग तूफान के प्रभाव से मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में गुरुवार को तेज बारिश हुई । प्रदेश के कुल 52 जिलों में से 46 जिलों में बारिश हुई है ।