TV शो लापतागंज में सालों पहले कर दी थी कोरोना की भविष्यवाणी? अब वायरल हो रहा एपिसोड

कोरोना वायरस आज तहलका मचा रहा है, लेकिन कई साल पहले इस बीमारी का जिक्र किसी ऐसे सीरियल में होना जो कि ग्रामीण परिवेश पर आधारित था आपको हैरान ही करेगा ।

New Delhi, Jun 06: फिल्में और टीवी पर आने वाले सीरियल समाज का आईना ही कहे जाते हैं । कभी ऐसा भी हो जाता है कि कुछ चीजें पर्दे पर ऐसी होती हैं जिनका वास्‍तविक जीवन से हूबहू कनेक्‍शन होता है । लेकिन अबर ये कहें कि कई साल पहले एक इंडियन टीवी सीरियल में कोरोना वायरस के बारे में विस्‍तार सेउ चेतावनी दी गई थी, क्‍या आप विश्‍वास करेंगे । क्‍योंकि कुछ महीनों पहले तक तो इस बीमारी के बारे में कोई जानता तक नहीं था ।

Advertisement

सीरियल में कोरोना वायरस का जिक्र
सोनी टीवी के सीरियल सीआईडी में एक-दो बार कोरोना से मिलते-जुलते लक्षणों वाले वायरस का जिक्र किया गया था । लेकिन ऐसे ही लक्षणों वाली जानलेवा विदेशी बीमारी का जिक्र सब टीवी के कॉमेडी सीरियल लापतागंज में भी हुआ था । इन दिनों लापतागंज का एपिसोड नंबर 86 का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है । इस वीडियो में एक कैरेक्‍टर घोषणा करते नजर आ रहा है कि अपनी सेहत का ध्‍यान रखें ।

Advertisement

बीमारी को किया गया एक्‍सप्‍लेन
किरदार कहता है कि प्रदेश में एक नई बीमारी पधार चुकी है । यह जानलेवा भी है । अगर किसी को लगातार खांसी और जुकाम की शिकायत हो, धुंआधार छींकें आ रही हों तो उससे दूरी बनाए और डॉक्‍टर को दिखाए । इस शो में मुकुन्दी लाल का किरदार निभाने वाले एक्‍टर रोहिताश गौर हैं जो इन दिनों भाभीजी घर पर हैं में तिवारी के किरदार में नजर आ रहे हैं । मीडिया ने जब इस बारे में उनसे बात की और बताया –  “आज से 10 साल पहले 2010 में ये एपिसोड बनाया था जिसका नाम था ‘वहम का इलाज’। इस एपिसोड में इसी प्रकार के वायरस का जिक्र था और उसमें हमने ये सब बातें बताई थीं जो इस समय चल रही हैं।”

Advertisement

रोहिताश ने क्‍या कहा ?
रोहिताश ने इस वीडियो के बारे में कहा – “विदेश से एक बीमारी आई है लापतागंज में और वो जो बीमारी है उसमें छींकने, खांसने से फैलती है. उसका इलाज नहीं है और उनमें भी लोगों को जो है दूरी बनाए रखनी है और मास्क पहनना है । ये उस समय की कहानी है जब कोरोना वायरस का कोई अस्तित्व ही नहीं था । मुझे याद है ये सीन हमने मड आइलैंड के सेट वृन्दावन में शूट किया था । अब ये एपिसोड बहुत वायरल हो रहा है, अपना ये सीरियल देखकर अच्छा भी लग रहा है।” रोहिताश का कहना है कि वह बहुत हैरान हैं कि किस तरह कभी-कभी जाने-अनजाने में इस तरह की चीजों की भविष्यवाणी हो जाती है ।