लॉकडाउन में भी खूब बिका पारले-G बिस्किट, पिछले 82 साल का रिकॉर्ड टूटा

कंपनी ने अपने सबसे अच्छे बिकने वाले, लेकिन कम कीमत वाले ब्रांड पारले-जी पर फोकस किया । ग्राहकों की ओर से इसकी खूब डिमांड आ रही थी।

New Delhi, Jun 09: कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच तमाम बिजनेस नुकसान झेल रहे हैं । आर्थिक मंदी ने सभी व्‍यापारियों को नुकसान में डाल दिया है । कर्मचारियों की छंटनी हो रही है, तनक्ष्‍वाह कम दी जा रही है । लेकिन एक चीज है जो सालों से भारतीयों की पसंद रही है और इस लॉकडाउन में भी उसका फायदा ही फायदा हुआ है । जी हां, वो एक कंपनी है पारले-जी, जिसका बिस्किट लॉकडाउन में इतना डिमांड में रहा कि पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए ।

Advertisement

5 रुपए वाले पैकेट की धूम
पारले-जी बिस्कुट की इस लॉकडाउन में इतनी ज्‍यादा बिक्री हुई कि पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए । दरअसल, सिर्फ 5 रुपए में मिलने वाला पारले-जी बिस्कुट का पैकेट सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलने वाले प्रवासियों के लिए भी मददगार साबित हुआ। कोई खुद खरीदकर लेता तो कईयों ने दूसरों को मदद के तौर पर बांटा । कई तो ऐसे भी थे जिन्‍होने बाजार बंद होने की आशंका के चलते घरों में पारले-जी बिस्कुट का स्टॉक जमा कर के रख लिया।

Advertisement

1938 से है फेवरेट
पारले-जी 1938 से ही लोगों की सेवा कर रहा है और फेवरेट होने के साथ एक भरोसेमंद ब्रांड भी है । इस लॉकडाउन में बिस्‍कुट ने बिक्र के मामले में इतिहास ही रच दिया है । पारले कंपनी की ओर से सेल्स के नंबर तो नहीं बताए गए, लेकिन ये जरूर कहा गया है कि मार्च, अप्रैल और मई पिछले 8 दशकों में उसके सबसे अच्छे महीने रहे हैं । पारले प्रोडक्ट्स के कैटेगरी हेड मयंक शाह के मुताबिक कंपनी ने अपने सबसे अच्छे बिकने वाले, लेकिन कम कीमत वाले ब्रांड पारले-जी पर फोकस किया । ग्राहकों की ओर से इसकी खूब डिमांड आ रही थी।

Advertisement

रोटी नहीं मिली लेकिन बिस्‍कुट खाने को था
मयंक शाह ने बताया कि कंपनी ने अपने डिस्ट्रिब्यूशन चैनल को भी एक हफ्ते के अंदर रीसेट कर दिया, ताकि रिटेल आउटलेट पर बिस्कुट की कमी ना हो। शाह ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान पारले जी बहुत से लोगों को आसान खाना बन गया । कई तो सिर्फ इसी पर आश्रित रहे । जिन लोगों तक रोटी नहीं पहुंच पाई वो भी पारले-जी बिस्कुट खरीद सकते हैं। शाह ने कहा कि कंपनी का कुल मार्केट शेयर करीब 5 फीसदी बढ़ा है और इसमें से 80-90 फीसदी ग्रोथ पारले-जी की सेल से हुई है।

इन कंपनियों के बिस्कुट भी खूब बिके
हालांकि सिर्फ पारले-जी ही नहीं लॉकडाउन के चलते  पिछले तीन महीनों में बाकी कंपनियों के बिस्कुट भी खूब बिके। मार्केट एक्‍सपर्ट्स के अनुसार ब्रिटानिया का गुड डे, टाइगर, मिल्क बिकिस, बार्बर्न और मैरी बिस्कुट के अलावा पारले का क्रैकजैक, मोनैको, हाइड एंड सीक जैसे बिस्कुट भी खूब बिके। ग्रामीण इलाकों में इन कंपनियों ने जबरदस्‍त बिजेस किया है ।