कोरोना काल में ऑफिस जा रहे हैं तो बरतें ये सावधानियां, भूल की तो बहुत पछताएंगे

कोराना काल में अब जब सभी संस्‍थान, दफ्तर, बाजार, दुकानें आदि खुल गई हैं तो काम के लिए बाहर जाना भी जरूरी ही है । लेकिन आपको काम पर जाते समय कुछ सावधानियां रखनी ही होंग।

New Delhi, Jun 10: कोरोना लॉकडाउन के कारण कुछ महीनों से बंद दफ्तर अब खुलने लगे हैं । ऑफिस खुल रहे हैं तो दफ्तर जाना भी जरूरी होगा । लेकिन ध्‍यान रखें, कोरोना अब भी उतनी ही खतरनाक तरह से फैल रहा है जिससे आप डरकर घर के अंदर बैठे थे । ऐसे में काम पर जाते हुए आपकी जरा सी असावधानी आपको नुकसान पहुंचा सकती है । अगर आपने कोरोना से बचाव के लिए कुद भी नहीं किया तो इसके परिणाम घातक हो सकते हैं । तो अगर आप कोरोना काल में ऑफिस जा रहे हैं तो ये सावधानियां जरूरत बरतें ।

Advertisement

​ऑफिस में इन नियमों का होना चाहिए पालन
ऑफिस के लिए कोरोना काल में कुछ गाइडलाइन्‍स हैं, जिनका पालन सेहत की दृष्टि से करना फायदेमंद रहेगा । इन्‍हें ध्‍यान से पढ़ें –
-दफ्तरों में थर्मल स्‍कैनिंग अनिवार्य है, सैनिटाइजेशन रोज होना चाहिए ।
-मास्‍क पहनकर ही काम कर सकते हैं ।
– अपने साथ हैंड सैनिटाइजर या पेपर सोप और पानी जरूर रखें ।
– लंच, पानी की बोतल और जरूरी दवाएं साथ रखें।
-रोजमर्रा में काम आने वाली चीजें जैसे ईयरफोन, चार्जर, पॉवर बैंक और लैपटॉप का चार्जर अपने साथ रखें ।
– ऑफिस में चाय और कॉफी पीने की आदत है तो अपने साथ घर से ही टी बैग्‍स वगैरह लेकर निकलें।
ऑफिस जाते हुए ये गलती ना करें
– रास्‍ते में अपना फेस मास्‍क न उतारें ।
– रास्‍ते में कुछ भी खरीदने के लिए ना रुकें।
–  किसी को भी लिफ्ट देने की जरूरत नहीं है ।
– कार या स्‍कूटर के जिन हिस्‍सों पर लोगों के हाथ सबसे ज्‍यादा लगने की संभावना है, उन्‍हें छूने से पहले सैनिटाइज करें।
– सहकर्मियों से 6 फीट की दूरी बनाकर रखें।
– संभव हो तो लिफ्ट का इस्‍तेमाल न करें और अगर करें भी तो लिफ्ट के बटन को हाथ न लगाएं।

Advertisement

ऑफिस से घर आते हुए ध्‍यान रहे
घर पहुंचते ही अपने सारे कपड़े वॉशिंग मशीन में डाल दें, नहाने से पहले किसी को भी छुएं या बात न करें। घर आने के बाद आप गुनगुने पानी से गरारे और भाप भी ले सकते हैं। फेस मास्‍क भी सैनिटाइज करें या नया ही इस्‍तेमाल करें । लंच बैग, मोबाइल फोन और लैपटॉप आदि को घर आने के बाद सैनिटाइज जरूर करें। इन सावधानियों के साथ ही आप कोरोना संकट से सावधान रह सकते हैं । लेकिन ये सब भी गारंटी नहीं है, इसलिए जो लोग घर से काम कर सकते हैं वो घर से ही काम करने पर जोर डालें । जुलाई में भी हालात संभलते नजर नहीं आ रहे हैं ।

Advertisement

हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग ध्‍यान से करें
ऑफिस में सीट से उठकर बार-बार हाथ धोना संभव ना होने के कारण आप सैनीटाइजर का प्रयोग करते होंगे । लेकिन ध्‍यान रहे इसे हाथों में लगाने के बाद किसी भी खाने की चीज को हाथ से उठाकर ना खाएं । सैनिटाइजर कैमिकल और एलकॉहल से बनता है, खाने की चीजों के जरिए ये आपके पेट में भी चला जाएगा । जो कि नुकहानिकारक साबित हो सकता है । इससे फूड प्वाइजनिंग भी हो सकती है । खाने से पहले हाथों को साबुन से ही धोएं ।

चेहरा ना छुएं
कोरोना संक्रमण आंख-नाक, और मुंह के जरिए ही शरीर में प्रवेश करता है । वर्क प्‍लेस पर भी इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें । ये भी ध्‍यान रहे कि हैंड सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के बाद भी आप चेहरे को छूने की गलती ना करें । कैमिकल हैंड सैनिटाइजर होने के कारण इसका रिएक्शन आपकी स्किन पर हो सकता है । चेहरे पर एलर्जी के साथ  दाने, त्वचा में सूजन आदि भी आ सकती है । हाथों में बार-बार सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल भी ना करें । डॉक्‍टर्स ने भी कहा है कि अच्छा रहेगा कि अपने हाथों को साबुन और पानी से धुलें।