कोरोना: वुहान से भी खतरनाक हो गई मुंबई, कोरोना संक्रमण के मामले एक लाख के करीब

कोरोना संक्रमण के जिन मामलों से हम जनवरी में डर रहे थे, उससे कहीं अधिक गंभीर हालत अब हमारे खुद के देश की हो गई है, वहान और हुबे प्रांत तो कहीं पीछे छूट गए हैं ।

New Delhi, Jun 10: याद कीजिए जनवरी और फरवरी 2020 का महीना जब हम भारतीय टीवी स्‍क्रीन पर दूसरे देशों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखकर हैरान और परेशान हो रहे थे । खास तौर पर वुहान शहर से जुड़ी खबरें तो भयावह थीं । आज वो बढ़ते आंकड़े भारत के शहरों की ताजा खबरें बन चुके हैं । मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है । मुंबई भारत का वुहान ही नहीं बना बल्कि उसको भी पीछे छोड़ चुका है ।

Advertisement

मुंबई में मामले
चीन के वुहान से ही दुनिया में कोरोना महामारी फैली, इस चुहान वायरस ने पूरी दुनिया को अपना निवाला बना लिया । लेकिन कोरोना के पहले केस से लेकर चीन के वुहान शहर में अब तक 50334 कोरोना के पॉजिटिव केस ही  सामने आए हैं । जबकि भारत में कोरोना का केंद्र बन चुके मुंबई शहर ने वुहान को भी पीछे छोड़ दिया है ।  मुंबई में कुल कोरोना संक्रमित 51,100 मामले सामने आए हैं । 1760 लोग अकेले मुंबई में कोरोना के कारण दम तोड़ चुके हैं ।

Advertisement

अकेले महाराष्‍ट्र में इतने मामले
महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से 9 जून को जारी जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में कुल कोरोना संक्रमित मामले 90 हज़ार पार हो चुके है । यानी एक लाख का आंकड़ा अब दूर नहीं । यहां कोरोना के कुल 90787 मामले सामने आए हैं और 3289 लोगों की कोरोना से मौत हुई है । महाराष्‍ट्र में मुंबई के अलावा, पुणे, नासिक में हैं । रोजाना ढाई से 3 हजार केस बढ़ रहे हैं । राज्य में अब तक कुल 42,638 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है । राज्य में 5,77,819 कुल टेस्ट हुए है ।

Advertisement

हुबे प्रांत से भी आगे निकला महाराष्ट्र
चीन का वुहान शहर हुबे प्रान्त में आता है । कोरोना पीक में हुबे प्रान्त से कोरोना के लगभग 68,135 केस सामने आए हैं । भारत के महाराष्ट्र राज्य की यहां से तुलना करें तो ये हुबे से भी आगे निकल चुका है । भारत के अन्‍य शहरों के हाल भी कुछ जयादा ठीक नहीं । दिल्‍ली, मध्‍यप्रदेश से लेकर राजस्‍थान में हालात नासाज हो रहे हैं । उस पर मरीजों को लेकर हो रही राजनीति, अस्‍पतालों में बेड का संकट समस्‍या को और विकट कर रहा है ।