‘कोरोना विस्‍फोट’ के कारण 4 राज्‍यों ने उठाए कड़े कदम, ढील खत्‍म, कड़े लॉकडाउन की तैयारी

देश में अनलॉक करना सरकार की मजबूरी है, लोगों का काम पर लौटना भी जरूरी है, लेकिन इन सबके बीच ‘कोरोना विस्‍फोट’ भी सच्‍चाई है । 4 राज्‍य अब कड़े कदम उठाने की ओर काम कर रहे हैं ।

New Delhi, Jun 12: देशभर में कोरोना के मरीजों की संख्या में अचानक तेजी आ गई है । गुरुवार को करीब 10 हजार नए केस सामने आए है । भारत में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख के करीब जा पहुंची है । मरीजों की संख्या में ये बढ़ोतरी अनलॉक-1 के बाद से ही देखी जा रही है । मामले बढ़ते देख 4 राज्य फिर से सख्‍ती की ओर हैं । इन 4 राज्‍यों में सरकार ने फिर से कड़े प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं । जबकि कुछ राज्य सरकारें तो सारी छूट खत्म करने पर भी काम कर रही हैं ।

Advertisement

पंजाब की कांग्रेस सरकार
सबसे पहले बात पंजाब की, जहां कांग्रेस की अमरिंदर सरकार है । राज्‍य में स्वास्थ्य विभाग का अनुमान है कि अभी कोरोना अपने पीक पर नहीं है लेकिन दो महीने भारी हैं । तब कोरोना के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा होगा ।  ऐसी हालत से निपटने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने अभी से छूट में कमी करनी शुरू कर इी है । सरकार ने वीकेंड और छुट्टियों के दिन लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने का आदेश दे दिया है । खास तौर पर दिल्ली से आने वाले लोगों के लिए कड़े प्रतिबंध लगाने पर विचार जारी है ।

Advertisement

तमिलनाडु सरकार
तमिलनाड़ में भी हालात काबू से बाहर हो रहे हैं । मद्रास हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा है कि क्यों न सिर्फ चेन्नई को लॉकडाउन कर दिया जाए । मीडिया को मिली जानकारी के अनुसार जस्टिस विनीत कोठारी और जस्टिस आर सुरेश कुमार ने सरकार से कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए उठाए गए वाजिब कदमों के बावजूद महानगर और उसके बाहरी इलाकों में संक्रमण के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं और हालात चिंताजनक हो गए हैं । सरकार को कोर्ट को जवाब देना है ।

Advertisement

केरल की भी हालत खराब
वहीं केरल सरकार भी कोरोना के बढ़ते मामलों से परेशान है । सरकार की ओर से इस महीने भगवान अयप्पा मंदिर यानी सबरीमाला को खोलने का फैसला टाल दिया गया । देश में कोरोना का पहला मामला भी केरल से ही आया था । पिछले महीने यहां संक्रमण की रफ्तार थमी थी, लेकिन प्रवासियों के लौटने के बाद केरल में एक बार फिर से नए मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है । राज्य सरकार एक बार फिर से लॉकडाउन को दोबारा लागू करने और बॉर्डर बंद करने पर विचार कर रही है ।

झारखंड
झारखंड की सरकार ने तो राज्य में लॉकडाउन को एक बार फिर सख्ती से लागू करने का आदेश दे दिया है । झारखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 48 नये मामले सामने आएं हैं । यहां संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1599 हो गयी है । राज्य में 1599 संक्रमितों में से 1311 प्रवासी मजदूर हैं जो देश के विभिन्न भागों से वापस लौटे हैं । हालात अन्‍य राज्‍यों में भी नासाज हैं, महाराष्‍ट्र सरकार ने भी स्थिति बिगड़ने पर लॉकडाउन में जाने की बात कही है ।