दिल्‍ली: कोरोना टेस्‍ट की फीस हुई आधी, गृहमंत्री अमित शाह के फैसले के बाद दिल्‍ली सरकार देगी आदेश  

कोरोना के तंग हालातों के बीच लोगों को बड़ी राहत दी गई है, अब इस बीमारी का पता लगाने वाले टेस्‍ट की कीमत आधी कर दी गई है ।

New Delhi, Jun 18: दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केन्‍द्र सरकार की ओर से थोड़ी राहत दी गई है । केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आदेश पर दिल्ली में अब कोरोना वायरस की सस्ती जांच हो सकेगी। केन्‍द्र से आए आदेश के बाद दिल्ली सरकार इसे लेकर सरकारी और प्राइवेट लैबों को आदेश जारी करेगी। आम लोगों के लिए ये बड़ी राहत की खबर है ।

Advertisement

2400 रुपए में होगा टेस्‍ट
गृह मंत्रालय ने एक्‍सपर्ट्स से सलाह लेने के बाद ही ये आदेश दिया है कि जांच की अधिकतम कीमत 2400 रुपये से ज्‍यादा नहीं हो corona (1) सकती है । बुधवार को ही गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए बयान में बताया गया कि उच्चस्तरीय विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर दिल्ली में कोरोना जांच शुल्क 2400 रुपये तय करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही दिल्ली में बृहस्पतिवार से एंटीजन किट्स के जरिए जांच पर फोकस करने के लिए भी कहा है।

Advertisement

4500 रुपए में हो रही थी जांच
दिल्ली में कोरोना जांच के लिए 169 केंद्रों को स्थापित किया जा रहा है । अब तक कोरोना टेस्‍ट की फीस 4500 रुपये थी, हालांकि, 25 मई को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानी कि आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने दिल्‍ली समेत अन्‍य सभी राज्यों से कोरोना जांच की कीमतों को घटाने की सिफारिश की थी । दिल्ली में अब इन कीमतों को कम किया जा रहा है, जबकि तमिलनाडु और तेलंगाना राज्‍य पहले ही जांच की कीमतों को कम कर चुके हैं ।

Advertisement

दिल्‍ली में कोरोना के आंकड़े
केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार दिल्ली में अभी 242 कंटेनमेंट जोन हैं । इसके साथ ही दिल्‍ली में करीब 230,466 लोगों की आबादी है । इन इलाकों का सर्वे शुरू हो चुका है । इसी सोमवार और मंगलवार को 177692 लोगों का सर्वे किया जा चुका है । बाकी लोगों का भी 20 जून तक सर्वे पूरा कर लिया जाएगा। 14 जून को गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में टेस्टिंग रेट डबल करने का फैसला लिया था, जिसके बाद पिछले दो दिन में 16,618 सैंपल की जांच हुई, मंत्रालय की ओर से ये भी बताया गया कि गृहमंत्री के आदेश से पहले दिल्ली में रोजाना औसतन 4 से 4,500 सैंपल की ही जांच की जा रही थी।आपको बता दें दिल्ली में आज से एंटीजन किट्स के जरिये भी जांच शुरू होगी, ये किट सिर्फ 15 मिनट में रिपोर्ट दे सकती है ।