मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों में शामिल, जियो प्लेटफॉर्म पर जमकर बरसा पैसा

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स की रैंकिंग में मुकेश अंबानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं । अंबानी ने ओरेकल कॉर्प. के लेरी एलिसन और फ्रांस के फ्रैंकोई बेटनकोर्ट मेयर्स को पीछे छोड़ दिया है ।

New Delhi, Jun 20: दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्‍ट में अब भारत से रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का नाम शामिल हो गया है । वो एशिया के सबसे धनी व्यक्ति तो थे ही अब वह दुनिया के दस सबसे अमीर लोगों के क्लब में भी शामिल हो गए हैं । रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति बढ़ कर 64.5 अरब डॉलर हो गई है । वह एशिया अकेले ऐसे शख्स हैं जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हो चुके हैं ।

Advertisement

नौंवे नंबर पर हैं मुकेश अंबानी
ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स की रैंकिंग में मुकेश अंबानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं । अंबानी ने ओरेकल कॉर्प. के लेरी एलिसन और फ्रांस के फ्रैंकोई बेटनकोर्ट मेयर्स को पीछे छोड़ दिया है । आपको बता दें मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में 42 फीसदी हिस्सेदारी है । कुछ समय पहले ही जियो प्लेटफॉर्म्स में हुए एक बाद एक 10 इनवेस्‍टमेंट्स से उनका ग्रुप अब कर्ज मुक्त हो गया है ।

Advertisement

2021 का था लक्ष्‍य, पहले ही पूरा हुआ
मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को कर्ज मुक्त करने के लिए मार्च, 2021 का लक्ष्य रखा था । लेकिन उनकी ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि यह लक्ष्य वक्त से काफी पहले पूरा हो गया है । अब रिलायंस के शेयर मार्च के अपने निचले स्तर से सीधे दुगनी कीमत पर पहुंच चुके हैं । दरअसल लॉकडाउन के दौरान जहां देश के दूसरे उद्योगों को भारी नुकसान झेलना पड़ा, वहीं मुकेश अंबानी की कंपनी जियो ने विदेश इनवेस्‍टर्स को आकर्षित किया ।

Advertisement

जियो में निवेश
जियो प्‍लेटफॉर्म पर लॉकडाउन के दौश्रान मानेां पैसों की बरसात हुई । फेसबुक, जनरल अटलांटिक से लेकर सिल्वर लेक पार्टनर्स, केकेआर एंड कंपनी और सऊदी अरब के कई सॉवरेन फंड जियो प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी खरीद चुके हैं ।  सेनफोर्ड सी बर्नस्टीन की एक रिपोर्ट में ये बात कही गई है कि 2025 तक भारत के 48 फीसदी मोबाइल सब्सक्राइवर जियो के हो सकते हैं । जो कि एक बड़ी सफलता होगी । दरअसल जियो प्लेटफॉर्म के जरिये मुकेश अंबानी आने वाले समय में ई-कॉमर्स पर भी दांव खेलना चाहते हैं । खबरें हैं कि रिलायंस फ्यूचर ग्रुप की कुछ यूनिट्स को खरीदने के लिए की जा रही डील्‍स को जल्द ही अंतिम रूप दे सकती है । आपको बता दें फिलहाल फ्यूचर ग्रुप का अमेजन से गठबंधन है ।