‘न कोई हमारी सीमा में घुसा, न ही पोस्ट किसी के कब्जे में’ – सर्वदलीय बैठक में गरजे PM मोदी

गलवान घाटी में भारत-चीन दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के मामले पर विपक्ष लगातार हमलावर है । मामले में पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक की और सवालों का जवाब भी दिया ।

New Delhi, Jun 20: भारत-चीन सैनिकों के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़क में देश ने अपने कई वीर जवानों को खो दिया । इस घटना के बाद से पूरे देश में गुस्‍से की लहर है, चीनियों को सबक सिखाने का मन है । चीन को लेकर प्रतिशोध धधक रहा है । देश का विपक्ष भी इस मुद्दे पर सरकार से लगातार सवाल पूछ रहा है, सीमा पर इतनी बड़ी चूक कैसे संभव हुई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है । पूरे मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक की । इस बैठक में सीमा विवाद और झड़प को लेकर पीएम ने क्‍या कुछ कहा आगे पढ़ें ।

Advertisement

विपक्ष को किया आवश्‍वस्‍त
इस सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सभी राजनीतिक दलों को आश्वस्त किया कि देश की सेनाएं, सीमाओं की रक्षा करने में PM on galwan all party meeting पूरी तरह से सक्षम हैं । उन्‍होने कहा कि देश निश्चिंत रहे, न तो वहां कोई हमारी सीमा में घुसा हुआ है और न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है । पीएम ने कहा कि लद्दाख में हमारे 20 जांबाज शहीद हुए लेकिन जिन्होंने भारत माता की तरफ आंख उठाकर देखा था, उन्हें वो सबक सिखाकर गए ।

Advertisement

सेना हर एक्‍शन लेने में सक्षम
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि देश की तीनो सेनाएं डेवलपमेंट हो, एक्शन हो, काउंटर एक्शन हो, जल-थल-नभ हर जगह पर देश की रक्षा के लिए जो करना है, वो कर रही है । पीएम ने कहा कि आज हमारे पास इतनी क्षमता है कि कोई PM on galwan2 भी हमारी एक इंच जमीन की तरफ आंख उठाकर भी नहीं देख सकता । भारत की तीनों सेनाएं, अलग-अलग सेक्टर्स में, एक साथ मूव करने में भी सक्षम है । पीएम मोदी ने कहा कि देश की सुरक्षा सर्वोपरी है, और इसमें किसी भी तरह की कोई कोताही हो ही नहीं सकती ।

Advertisement

एलएसी पर बढ़ी है मजबूती
पीएम ने कहा कि बीते कुछ सालों में देश ने अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए, बॉर्डर एरिया में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को सबसे ऊपर रखा है । हमारी सेनाओं की दूसरी जरूरतों जैसे फाइटर प्लेन, आधुनिक हेलीकॉप्टर, मिसाइल डिफेंस सिस्टम आदि पर भी जोर दिया गया है । अब हमारी पेट्रोलिंग की क्षमता भी बढ़ गई है । पीएम ने कहा कि पेट्रोलिंग बढ़ने की वजह से अब सतर्कता बढ़ी है, एलएसी पर हो रही गतिविधियों के बारे में भी समय पर पता चलता है । पीएम ने कहा कि अब तक जिनको कोई पूछता नहीं था, कोई रोकता-टोकता नहीं था, अब हमारे जवान डगर-डगर पर उन्हें रोकते हैं, टोकते हैं तो तनाव बढ़ता है ।

राष्‍ट्र की सुरक्षा सबसे पहले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा कि चाहे ट्रेड हो, कनेक्टिविटी हो, या फिश्र काउंटर टेरेरिज्म हो, भारत ने ना कभी किसी बाहरी दबाव को स्वीकार किया है और ना ही करेगा । राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जो भी जरूरी कार्य हैं, जो भी जरूरी मूलभूत सुविधाएं हैं वो सब तेज गति से आगे भी किया जाता रहेगा । बेहतर हो रहे इंफ्रास्ट्रक्चर से हमारे जवान को मदद मिली है,  कठिन परिस्थितियों में भी उन तक साजो-सामान पहुंचाने में बहुत आसानी हुई है । प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके लिए राष्ट्रहित, देशवासियों का हित हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता है और रहेगा ।