दुनिया देखती रह गई, पतंजलि ने लॉन्‍च कर दी कोरोना दवा ‘कोरोनिल’, 7 दिन में 100% मरीज रिकवर

बाबा रामदेव के स्‍वदेशी ब्रांड पतंजलि की ओर से कोरोना की दवा ना सिर्फ लॉन्‍च की गई है बल्कि ये भी दावा किया गया है कि मरीज 7 दिन में 100 फीसदी तक रिकवर हो गए हैं ।

New Delhi, Jun 23: पूरी दुनिया कोरोना से बचाव की वैक्‍सीन और दवा खोजने में जुटी हुई है । बड़े – बड़े देशों के शोध संस्‍थान इस पर दिन रात काम कर रहे हैं । इन सबके बीच बाबा रामदेव ने कोरोना पर दवा बनाने का दावा करते हुए, हरिद्वार में कोरोनिल दवा लॉन्‍च भी कर दी । इस मौके पर बाबा रामदेव ने कहा कि इस दवा के वो ट्रायल भी कर चुके हैं, और दवा ने हर ट्रायल में सफलता पाई है, जिसके बाद ही इसे बाजार में लॉन्‍च किया जा रहा है ।

Advertisement

दवा के दो ट्रायल
बाबा रामदेव ने कहा कि कोरोनिल दवा के हमने दो ट्रायल किए, पहला – क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी और दूसरा – क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल । बाबा रामदेव के मुताबिक पतंजलि ने दिल्ली से लेकर कई शहरों में क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी की । इस स्‍टडी में 280 कोरोना रोगियों को सम्मिलित किया गया । बाबा का दावा है कि क्लिनिकल स्टडी के रिजल्ट में 100 फीसदी मरीजों की रिकवरी हुई और एक भी मौत नहीं हुई । रामदेव ने कहा कि उनकी दवाई से कोरोना के सभी चरणों को रोका जा सका ।

Advertisement

क्लिनिकल ट्रायल
बाबा रामदेव ने दूसरे ट्रायल के बारे में कहा कि, दवा को लेकर 100 लोगों पर क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल की स्टडी की गई ।  जिसके नतीजे बेहद सकारातमक रहे । 3 दिन के अंदर ही 69 फीसदी रोगी रिकवर हो गए, यानी पॉजिटिव से निगेटिव हो गए और सात दिन के अंदर 100 फीसदी मरीजों की रिकवरी हो गई । बाबा का दावा है कि कोरोनिल दवा का सौ फीसदी रिकवरी रेट है, और शून्य फीसदी डेथ रेट है ।

Advertisement

सभी तरह के अप्रूवल के बाद ही दवा लॉन्‍च
बाबा रामदेव ने हरिद्वार में दवा लॉन्‍च के मौके पर कहा कि उन्‍होने इसके लिए एथिकल अप्रूवल लिया, फिर सीटीआईआर का अप्रूवल और रजिस्ट्रेशन कराया गया । लोगों को अभी हमसे इस दावे पर कई सवाल होंगे, लेकिन हमारे पास हर सवाल का जवाब है । सभी वैज्ञानिक नियमों का पूरी तरह पालन किया है । बाबा रामदेव के मुताबिक इस दवाई को बनाने में सिर्फ देसी सामान का इस्तेमाल किया गया है । कोरोनिल में मुलैठी, गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, श्वासरि का भी इस्तेमाल हुआ है । आयुर्वेदिक तरीके से बनी ये दवाई अगले 7 दिनों में पतंजलि के हर स्टोर पर मिलेगी । कंपनी की ओर से आने वाले सोमवार को एक एप भी लॉन्च किया जाएगा ।