शनिवार: सूरज अस्‍त होने के बाद करें ये उपाय, पैसों की समस्‍या दूर होगी, कर्ज का हल भी मिलेगा

शनिवार का दिन शनिदेव की आराधना का दिन हे, इस दिन शनि से जुड़ी कुछ खास बातों का ध्‍यान भी रखना चाहिए, और एक उपाय अवश्‍य करना चाहिए ।

New Delhi, Jun 27: ज्‍योतिष शास्‍त्रों में शनि ग्रह को महत्‍वपूर्ण स्‍थान दिया गया है । शनि ग्रह का संबंध शनिदेव से माना गया है ओर इनसे जुड़े विशेष पूर्जा-अर्चना के कार्यों के लिए शनिवार का दिन रखा गया है । शनि एक मात्र ऐसे ग्रह हैं जो व्‍यक्ति के कर्मों के अनुसार उनकी कुंडली में स्‍थान रखते हैं, और समय-समय पर उसके कर्मों को लेखा-जोखा रखते हैं । शनि की नजर से कोई नहीं बच सकता । जिन पर शनि की कृपा हो वो धन-वैभव सुख-शांति प्राप्‍त करता है । आगे वो उपाय जिन्‍हें कर के आप हर काम में सफल्‍ता प्राप्‍त कर सकते हैं ।

Advertisement

शनिदेव के 10 नाम, करेंगे बेड़ा पार
शनिवार को शनि देव के 10 नामों का उच्‍चारण करना आपको शनि की विशेष कृपा प्रदान करता है । शनि के ये नाम हैं – कोणस्थ, कृष्ण, पिप्पला, सौरि, यम, पिंगलो, रोद्रोतको, बभ्रु, मंद, शनैश्चर । इन नामों के उच्‍चारण के साथ पीपल के पेड़ पर जाएं और पेड़ के तने पर सूत के धागे को बांधते हुए 7 बार परिक्रमा करें । पेड़ के समक्ष ही ये मंत्र पढ़ें – शनैश्चर नमस्तुभ्यं नमस्ते त्वथ राहवे। केतवेअथ नमस्तुभ्यं सर्वशांतिप्रदो भव॥ ऐसा करने से आपके घर – परिवार पर आई विपदा धीरे-धीरे कर दूर होने लगेगी । पैसों की समस्‍या का हल भी नजर आने लगेगा ।

Advertisement

चांदी की डिब्‍बी
व्‍यापार में बढ़ोतरी के लिए शनिवार को आप एक चांदी की डिब्बी खरीदें और इस डिब्‍बी में पानी भरकर उसे अपने घर की तिजोरी में रखें । हफ्ते भर बाद चेक करें पानी अगर खत्‍म हो गया हो तो उसे दोबारा भरें और डिब्‍बी को वैसे ही रख दें । हर बार ऐसा ही करें और डिब्‍बी को तिजोरी में ही रहने दें । डिब्‍बी रखने के लिए शनिवार का दिन सबसे बेस्‍ट है । इस उपाय को करने से आपके घर में कभी कंगाली नहीं आती ।

Advertisement

सफाई का ध्‍यान रखें
शनिदेव के कोप का भाजन बनने से खुद को बचाना है तो घर में कूड़े-कबाड़ का ढेर ना लगने दें । घर में पड़ी पुरानी चीजों को घर से बाहर करने के लिए शनिवार का दिन सबसे उत्‍तम है । शनिवार के दिन घर से सभी पुरानी वस्‍तुओं को बाहर कर दें । रुकी हुई घडि़यां, पुराने ताले, पुराने इलेक्‍ट्रॉनिक सामान, जंक लगे हुए लोहे के सामान सब कुछ बाहर निकाल दें । इन वस्‍तुओं को घर में रखने से घर पर नकारात्‍मकता बनी रहती है ।