COVID-19  के बढ़ते मामलों के बीच मरीजों में देखे गए 3 नए लक्षण, आपको भी लगे तो फौरन टेस्‍ट कराएं

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 5 लाख को पार कर चुके हैं, अकेले दिल्‍ली में 1 लाख मामले होने को हैं । इस बीमारी बीमारी के कुछ नए लक्षण सामने आए हैं ।

New Delhi, Jun 29: भारत में कोरोना संक्रमण अब तेजी से फैल रहा है, बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन की चर्चा भी तेज है । लेकिन इस बीच बीमारी पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों ने इससे जुड़े तीन और लक्षणों का पता लगाया है । अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक कोरोना वायरस  के अब तक के लक्षणों के अलावा मरीज में तीन और अहम लक्षण देखे जा रहे हैं । क्‍या हैं वो लक्षण, आगे पढ़ें ।

Advertisement

अब तक ये बताए गए थे लक्षण
भारत में अब तक 5.28 लाख से ज्‍यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं । संक्रमण के हर दिन बनते रिकॉर्ड के बीच कोरोना के नए लक्षणों ने स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलों को और बढ़ा दिया है । कोविड – 19 के मरीजों के शुरुआती लक्षणों में अब तक बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी और थकावट मुख्‍य माने जा रहे थे, इन लक्षणों के दिखने पर जांच की बात कही गई थी । लेकिन अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने 3 नए कोरोना के लक्षण बताए हैं, जो कि मानसून के समय में  भारत के लिए हमेशा से परेशानी का सबब रहे हैं ।

Advertisement

कोरोना संक्रमण के तीन नए लक्षण
अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक लोगों में नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया होना भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं । ऐसे लक्षण दिखने पर मरीज को एलर्ट हो जाना होगा और इसे सामान्य ​बीमारी न समझकर तुरंत कोरोना की जांच करानी होगी । सीडीसी के अनुसार पहले नाक बहने को कोरोना के लक्षणों में एक नहीं माना गया था । लेकिन हाल के मरीजों के लक्षणों से बता चला है कि अब व्‍यक्ति को नाक बहने के साथ बेचैनी की भी शिकायत हो रही है तो भी वो कोरोना संक्रमित हो सकता है । फिर भले उसे बुखार न आ रहा हो ।

Advertisement

उल्‍टी आना, डायरिया  
सीडीसी की ओर से जानकारी दी गई है, कोरोना महामारी के दौर में उल्‍टी  आने को हल्के में नहीं लिया जा सकता है । अगर किसी व्‍यक्ति को असामान्य रूप से बार बार उल्‍टी आ रही है, तो ये महज मानसूनी बीमारी नहीं कोरोना संक्रमण हो सकता है । ऐसे व्यक्ति को तुरंत आइसोलेट कर लेना चाहिए, साथ ही कोरोना की जांच करानी चाहिए । इसके साथ ही कोरोना मरीजों में डायरिया भी नया लक्षण बनकर सामने आया है । हालांकि डॉक्टरों ने पहले भी इस बारे मे बताया था कि कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया जैसे या इससे मिलते-जुलते लक्षण होते हैं ।

इन लक्षणों को भी ना करें इग्‍नोर
अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक अगर आपको इन लक्षणों के अलावा भी अधिक ठंड लग रही है, या कफ की शिकायत है, सांस लेने में परेशानी हो रही है,बहुत थकान लग रही है । शरीर में लगातार दर्द महसूस हो रहा है,सिर में दर्द हो रहा है, या खाने में स्वाद नहीं मिल रहा है, इसके अलावा गले में दर्द और खरास बनी हुई है तो भी इसे कोरोना का खतरा मानते हुए फौरन जांच करानी चाहिए ।