इस बल्लेबाज को झाड़ू मारने की मिल रही थी नौकरी, रातों-रात पलट गई किस्मत, अब करोड़ों में खेल रहा

खब्बू बल्लेबाज रिंकू सिंह का जन्म 1997 में यूपी के अलीगढ में हुआ, उनके पिता घर-घर जाकर गैस सिलेंडर डिलीवरी करने का काम करते हैं।

New Delhi, Jun 29 : दुनिया में कई ऐसे क्रिकेटर हुए हैं, जिन्होने गरीब परिवारों में जन्म लिया, आर्थिक तंगी में बचपन गुजारा, एक ऐसी ही कहानी केकेआर के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज रिंकू सिंह की है, जो मूल रुप से यूपी के रहने वाले हैं, रिंकू यूपी के लिये घरेलू क्रिकेट भी खेलते हैं, खब्बू बल्लेबाज आईपीएल में आने से पहले इतने गरीब थे, कि उनकी कहानी सुनकर शायद आपको यकीन भी ना हो, तो आइये आपको बताते हैं कि 2 साल में कैसे उनकी किस्मत रातों-रात पलट गई।

Advertisement

मुश्किल में बीता बचपन
खब्बू बल्लेबाज रिंकू सिंह का जन्म 1997 में यूपी के अलीगढ में हुआ, उनके पिता घर-घर जाकर गैस सिलेंडर डिलीवरी करने का काम करते हैं, वो पांच भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर हैं, बल्लेबाज का बड़ा भाई ऑटो रिक्शा चलाता है, तो दूसरे नंबर का भाई एक कोचिंग सेंटर में नौकरी करता है, रिंकू को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था, लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति उसे इस बात की इजाजत नहीं दे रहा था। पैसों की तंगी की वजह से रिंकू ने अपने भाई से कोई काम दिलाने की बात कही, तो भाई जहां उन्हें ले गया, वहां उन्हें झाड़ू मारने की नौकरी मिल रही थी, क्योंकि रिंकू 9वीं फेल हैं, इसलिये ऑफिस का कोई काम उन्हें मिल नहीं रहा था।

Advertisement

क्रिकेट ने बदली जिंदगी
झाड़ू मारने की नौकरी ऑफर होने के बाद रिंकू को समझ आ गया, कि उनकी जिंदगी अब क्रिकेट ही बदल सकती है, उन्होने इस पर मेहनत करना शुरु किया, उन्होने दिल्ली में एक टूर्नामेंट खेला, जहां रनों की बारिश कर दी, जिसके बाद मैन ऑफ द सीरीज में उन्होने एक मोटरसाइकिल मिली, जिसे उन्हें अपने पापा को गिफ्ट कर दिया, ताकि वो सिलेंडर की डिलीवरी साइकिल की जगह बाइक से कर सकें।

Advertisement

परिवार पर कर्ज
रिंकू के परिवार पर करीब पांच लाख रुपये का कर्ज था, हालांकि वो इस दौरान घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, जिससे उन्हें ठीक-ठाक पैसे मिलने लगे, जिससे उनके घर का खर्च चलने लगा, 2014 में उन्होने लिस्ट ए और फिर अगले साल रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया, उनकी जबरदस्त बल्लेबाजी जारी रही, जिसके बाद 2018 में उनकी किस्मत पलटी।

आईपीएल में लगी बोली
आईपीएल नीलामी 2018 में रिंकू की जिंदगी ही बदल गई, 20 लाख के बेस प्राइस वाले इस बल्लेबाज को शाहरुख खान की केकेआर टीम ने 80 लाख रुपये में खरीदा, इस पैसे से उन्होने सबसे पहले परिवार का कर्ज चुकाया, अपने भाई की शादी की और बहन की शादी के लिये भी पैसा रख दिया, हालांकि रिंकू अभी उतना बड़ा नाम नहीं बन पाये हैं, लेकिन उन्हें लंबी रेस का घोड़ा कहा जा रहा है, वो लंबे-लंबे हिट्स मारते हैं, फर्स्ट क्लास में उनका औसत 60 से भी ज्यादा है।