29 जून-5 जुलाई: 12 राशियों का साप्‍ताहिक राशिफल यहां जानें, इस सप्‍ताह होगा कुछ बहुत ही खास

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – इस सप्ताह आपमें धार्मिक या पुण्य कार्यों के प्रति रुचि बढ़ेगी। अगर आपकी परिवारिक स्थिति में कोई सीमाएं और बाधाएं हैं, तो यह दूर होता प्रतीत होगा। आपको कड़ी मेहनत करने की भी प्रेरणा मिलेगी। नौकरीपेशा लोग पेशेवर मोर्चे पर अच्छी शुरुआत कर पाएंगे। साझेदारों के साथ संबंध सौहार्द्रपूर्ण रहेंगे। नए अनुबंध करने के भी मार्ग प्रशस्त होंगे। आयात-निर्यात में शामिल व्यापारियों को सफलता मिलेगी, लेकिन कुछ अनिश्चितताओं का सामना करने के लिए तैयार रहें। अंतिम चरण में निर्णय लेने से बचें। सप्ताह के अंत में नौकरी में काफी मेहनत के बावजूद प्रमोशन में विलंब होगा। किसी के साथ अनावश्यक बहस या विवाद करने से बचें। प्रतियोगी परीक्षा या आउट-ऑफ-द-बॉक्स पाठ्यक्रमों से जुड़े विद्यार्थियों के लिए शुरुआती चरण अच्छा है। अंतिम चरण में आप आध्यात्मिक ज्ञान की ओर मुड़ेंगे। सप्ताह के मध्य में आप किसी नए व्यक्ति के साथ आकर्षण के साथ-साथ नए प्रेम संबंध को भी महसूस करेंगे। आप अपने जीवन साथी के साथ निकटता का आनंद ले सकते हैं। सप्ताह के मध्य में आप प्रेम संबंधों के पीछे के सही अर्थ को समझने की कोशिश करेंगे। विवाहितों के संबंधों में समर्पण की भावना का एहसास होगा। इस अवधि में कुछ पुराने रोग सिर उठा सकते हैं। इस दौरान जहां तक संभव हो, आप बाहर के कार्य न करें और बहुत अधिक चिंता करने से बचें।

Advertisement

वृषभ राशिफल
पेशेवरों के लिए इस समय को थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला कहा जा सकता है, क्योंकि विशेष रूप से दूर के प्रतिद्वंद्वियों या किसी व्यक्ति के कारण आपका काम अटक सकता है या उसमें अनावश्यक विलंब हो सकता है। सप्ताह का मध्य चरण नौकरीपेशा लोगों के लिए अपने कौशल को साबित करने का सबसे अच्छा समय है। वर्तमान में किसी के साथ बातचीत में आपको काफी पारदर्शिता रखने की आवश्यकता है। सप्ताह के अंत में व्यावसायिक जीवन में अधिक ध्यान केंद्रित करने और कड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी। कुछ आर्थिक लाभ मिलने से स्थिति बेहतर होगी, लेकिन नियमित आय में अनिश्चितता के कारण आर्थिक मोर्चे पर आपको तनाव महसूस होगा। अगर आप पहले से तैयारी करें तो परेशानी नहीं होगी। धार्मिक कारणों से खर्च होंगे। विद्यार्थियों की बात करें तो कॅरियर के लिहाज से उनकी शुरुआत बेहतर होगी। उच्च अध्ययन और विदेश में अध्ययन से संबंधित कार्यों में थोड़े विलंब के बाद सफलता के योग बनेंगे। सप्ताह की शुरुआत में प्रियपात्र और पारिवारिक सदस्यों के साथ रिश्ते काफी बेहतर होंगे। प्रियपात्र के साथ आप गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत कर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ संबंध बेहतर रहेंगे और रिश्तों में परिपक्वता आएगी। सप्ताह के मध्य में सेहत को लेकर अधिक सावधान रहना होगा। पुरानी बीमारियों से जुड़ी समस्याओं में खुद की काफी देखभाल करनी होगी। जोड़ों की तकलीफ भी आपको परेशान करेगी।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप परिजनों के साथ सामान्य से ज्यादा समय बिता सकेंगे। कामकाज में भी उत्साहपूर्वक आगे बढ़कर अपने कार्यों को निर्धारित समय पर पूरा कर सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह के मध्य में विशेष फायदा हो सकता है। हालांकि सप्ताह के मध्य में अपने व्यवहार में आपको सतर्क रहना होगा, नहीं तो उतावलेपन में लिया गया आपका निर्णय भविष्य में बोझ बन सकता है। अपने प्रियपात्र के साथ विचार-विमर्श साथ ही आपको अच्छा अनुभव भी होगा। जैसे-जैसे सप्ताह व्यतीत होगा, वैसे-वैसे प्रियपात्र के प्रति प्रेम और आकर्षण रहेगा, लेकिन अंतिम दिन आपके बीच संबंधों में गंभीरता होगी। आपके मन से आपके बीच अंतर का अहसास होगा। विद्यार्थी जातकों को पूर्वार्द्ध में अभ्यास में अच्छी रुचि रहेगी। सप्ताह के मध्य में रक्त, लीवर, या मांसपेशियों से संबंधित समस्याओं के उत्पन्न होने की प्रबल संभावना है। शुरुआत से ही आपके काम का शेड्यूल अत्यंत व्यस्ततापूर्ण रहेगा, जिस कारण आपको थकावट और कमजोरी का अनुभव होगा।

Advertisement

कर्क राशिफल
आप इस सप्ताह अच्छी तरह से समझेंगे कि सार्थक और अटूट बंधन के लिए रिश्तों की गहरी प्रतिबद्धता भी आवश्यक है। इस कारण शुरुआत में आप दोस्तों और रिश्तेदारों को अधिक समय देंगे। परिवार की खुशी के लिए खर्च करने की भी संभावना है। इस सप्ताह आप बच्चों के भविष्य को लेकर अधिक व्यस्त रहेंगे। पेशेवर मोर्चे पर आप नए कदम बढ़ाने के लिए तैयार होंगे, एक नए उद्यम की इच्छा होगी और नौकरी या व्यवसाय में नए काम अपनाने के लिए तैयार होंगे। एक तरफ कोई सकारात्मक परिवर्तन होता है, तो दूसरी ओर किसी भी साहसिक कार्य को करने में भी घबराहट होगी। इस मामले आप व्यावहारिक दृष्टिकोण से सोचेंगे, तो समय बेहतर होगा। विद्यार्थियों की शुरुआत से ही अध्ययन में रुचि रहेगी, लेकिन बाद का चरण आपके लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। यदि आप सप्ताह के अंत में तनाव से दूर रहेंगे, तो आप अपने स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल कर सकेंगे। सामान्य समस्याओं को छोड़कर, कुल मिलाकर आपकी स्थिति अच्छी होगी।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप आर्थिक उन्नति पर ध्यान देंगे। अपनी अभिरूचि के साथ ही पारिवारिक जीवन के बीच तालमेल बनाकर आगे बढ़ेंगे और आय के साथ-साथ आवश्यक खर्च करने में भी पीछे नहीं पड़ेंगे। प्रेम संबंधों की बात करें तो वैसे पात्र का इंतजार करें, जो आपको सही तरीके से समझ सकता हो, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दीर्घकालिक कॅरियर की योजना बनाने के लिए सप्ताह का मध्य सही समय कहा जा सकता है। पेशेवर मोर्चे पर आप रचनात्मक विचारों के साथ आगे बढ़ेंगे। वाणी के प्रभाव भी आपके कई कार्यों को सरल बनाने में मददगार होगा। इस समय आपको भौतिक चीजों की प्राप्ति होगी। आप पेशेवर मोर्चे पर लाभ और प्रगति दोनों की उम्मीद कर सकते हैं। अभी खासकर प्रियपात्र या संतान के लिए अप्रत्याशित खर्चों की तैयारी रखनी होगी। विद्यार्थियों को अभी अध्ययन में कुछ नई योजना बनाने में सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन अगर एसिडिटी, शरीर की गर्मी या रक्त परिसंचरण संबंधी शिकायतें हैं, तो अभी थोड़ा ध्यान रखने की जरुरत है।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप नई ऊर्जा और नए विचारों के साथ शुरुआत करेंगे। जीवनसाथी के साथ घर के बंधन वाला वातावरण छोड़ बाहर घूमने जाएंगे। प्रेम संबंध भले ही धीमी गति से चलेंगे, फिर में इसमें नया जोश उत्पन्न करने का प्रयास यथावत रहेगा। सप्ताह के मध्य में सामाजिक गतिविधियों और दोस्तों के साथ भागदौड़ में समय व्यतीत होगा। आप कमाई पर काफी ध्यान देंगे। आय के नए स्रोत बढ़ाने या वर्तमान स्रोतों में से ज्यादा आय करने के लिए सटीक कदम उठाने की संभावना है। आकस्मिक धनलाभ मिलने से आपको आनंद का अनुभव करेंगे। दूर स्थल या विदेशी कार्यों में अभी लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। पारिवारिक मामलों में आपके गुस्से वाले व्यवहार से दूसरों को नुकसान न हो, इसका ध्यान रखें। नौकरी में संतोष और राहत की भावना महसूस होगी। सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ अच्छा संबंध रहेगा। विदेश में रहने वाले स्नेहीजनों के समाचार मिलेंगे। विद्यार्थियों को अभी अभ्यास संबंधी कार्यों में तेजी से आगे बढ़ना होगा। साथ ही निर्णय लेने में भी ज्यादा सोच-विचार करने में समय न गंवाएं। स्वास्थ्य के लिहाज से समय कुल मिलाकर आपके पक्ष में है।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में दूर स्थान के प्रोफेशनल कार्यों में गतिविधि तेज होगी। आप अभी भाग्य के भरोसे रहने की बजाय आत्मबल से आगे बढ़ेंगे, तो फायदे में रहेंगे। उधार के मामलो में आलस ना करें। व्यापारियों को उधार के पैसों की वसूली के लिए अनुकूल समय होने के कारण यदि थोड़ा प्रयास करेंगे, तो भी काम हो जाएगा। कामकाज के सिलसिले में दूर रहने वाले लोगों से मीटिंग हो सकती है। पित्त, जोड़ों का दर्द या जोड़ों की अन्य समस्या हो तो अभी राहत मिल सकती है। इस सप्ताह आपको बाहर लोगों से मिलने-जुलने में सावधानी रखना चाहिए। सप्ताह के मध्य में आप प्रोफेशनल प्रगति पर सबसे ज्यादा ध्यान देंगे, जिस कारण परिवार पर कम ध्यान दे सकते हैं। व्यापार-धंधे या नौकरी में अपने काम में आप अच्छी तरह आगे बढ़ सकेंगे और निर्धारित कार्ययोजना सही तरीके से पूरी होने की संभावना है। विद्यार्थियों को अंतिम चरण में अभ्यास में काफी रुचि रहेगी। प्रेम संबंधों के लिए अंतिम दो दिनों में कोई अच्छा अवसर मिल सकता है। मामा पक्ष से लाभ होगा। तुला राशि के जातकों के लिए सूर्यग्रहण का यह प्रभाव आपके निजी जीवन में सकारात्मकता और आशावाद लाएगा। यह सप्ताह आपके लिए खुद को खुश करने और अपनी ऊर्जा और अपनी भावनाओं को फिर से जीवंत करने का अच्छा समय होगा। दीर्घकालिक निवेश में थोड़ी सावधानी रखना चाहिए। उपाय- इस सप्ताह आप भगवद्‌गीता का पाठ करें और भगवान श्रीकृष्ण की आराधना करें।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप यदि कोई लाभ लेना चाहते हैं, तो अपनी संकल्प शक्ति बलवान कर दें और आप जीवन में जो हासिल करना चाहते हैं, उस पर मजबूती से जुट जाएं, क्योंकि आपको लाभ मिलने की संभावना अच्छी है। घर में धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम होंगे। व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता मिलेगी। सामाजिक सक्रियता भी अच्छी रहेगी। प्रियपात्र के साथ यादगार बातचीत होगी। नए संबंधों की शुरुआत करने के लिए समय आपके पक्ष में होगा। विद्याभ्यास में पहले दो दिनों में अनुकूलता रहेगी। संतान संबंधी कार्य पूरे हो सकते हैं। सप्ताह के मध्य में मन में एक तरह की बेचैनी, चिंता और तनाव उत्पन्न हो सकता है। इस स्थिति में कामकाज या संबंधों में आपको पूर्ण सुख नहीं मिलेगा। यथासंभव स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। सप्ताह के अंत में खास लोगों के साथ मुलाकात होगी। वाहनसुख और नए वस्त्र की खरीदी होगी। साथ ही नए वस्त्र आदि के संयोग बनेंगे।

धनु राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में ऑफिस में सहयोगपूर्ण माहौल होने से आपको मानसिक राहत होगी। अधूरे कार्यों को पूरा कर सकेंगे। नौकरी-व्यवसाय में अपने कौशल और योग्यता के बल पर सभी को प्रभावित कर प्रतिद्वंद्वियों की बोलती बंद कर देंगे। व्यावसायिक कार्यों में सरकार संबंधित कार्यों में यदि भागीदारी या करार करने हो तो सतर्क रहें। सप्ताह के मध्य में विवाहोत्सुक युवक-युवतियों के विवाह संबंधी प्रश्नों के हल होने की संभावना है। कुछ कार्यों में अपेक्षित सफलता मिलने से मन में खुशी बढ़ेगी। आपकी वाणी रिश्तों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, इसलिए आपको खुद तय करना होगा कि कब, कहां और कितना बोलना है। विद्यार्थी वर्ग अभ्यास में नए प्रोजेक्ट या असाइनमेंट तैयार करने में समय व्यतीत करेंगे। कल्पनाशक्ति और रचनात्मकता में वृद्धि होने से कला-कौशल के साथ जुड़े विद्यार्थियों के लिए सुनहरा समय होगा। हालांकि अंतिम चरण आपके लिए थोड़ा कष्टदायक होगा। अपने करीबी स्वजनों के साथ नाराजगी होने की संभावना होने के कारण वाणी पर संयम रखें और संभव हो तो समझौतावादी रवैया रखें। अनावश्यक खर्च से तनाव होगा।

मकर राशिफल
नौकरी धंधे में अनुकूल परिस्थिति उत्पन्न होने से आपको अच्छा धनलाभ होगा। आप अभी समझ गए हैं कि आज के जमाने में पैसा ही सबकुछ है, इसलिए अपने और परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए दीर्घकालिक आर्थिक योजनाएं सफलतापूर्वक पूरा करेंगे। दूर स्थान या विदेशी कार्यों में अभी गति आएगी। दूर रहने वाले रिश्तेदारों से अच्छे समाचार मिल सकते हैं। मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी के लिए चर्चा हो सकती है। सप्ताह के मध्य में आप नौकरी या धंधे में पूर्ण फोकस के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इस सप्ताह अंतिम चरण में दोस्तों के साथ कम्युनिकेशन और किसी मनपसंद विषय पर चर्चा होने से आनंद का अनुभव होगा। महिला मित्रों और प्रेमिका से लाभ होगा। जो प्रेम में डुबकी लगाने की तैयारी में हैं, उनके लिए भी यह चरण अच्छा है। पहले से संबंधों में हो तो विवाह संबंधी निर्णय ले सकते हैं। विद्यार्थी अभ्यास शुरू करने से पहले मेडिटेशन और प्राणायाम के जरिए मानसिक एकाग्रता में वृद्धि कर सकते हैं। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा, लेकिन अंतिम दिन आप थोड़े थके होंगे।

कुंभ राशिफल
सप्ताह के पहले दो दिन आपका मन कुछ व्याकुलता और प्रतिकूलताओं से गुजरेगा। शारीरिकतौर पर भी आप संपूर्ण स्वस्थ नहीं होंगे। ऐसी स्थिति में एकांत और मौन बेहतर रहेगा। किसी भी नए कार्य की शुरुआत करने से बचें। सरकार विरोधी गतिविधियों से दूर रहें। कोर्ट-कचहरी के मामलों में संभलकर रहें। सप्ताह के मध्य से सार्वजनिक कार्यों में आपको उपलब्धि और यश मिलेगा। नए वस्त्र या सौंदर्य वस्तुओं की खरीदारी हो सकती है। वैवाहिक जीवन में सुख का अनुभव होगा। नौकरी में सहकर्मियों के साथ सहयोग से काम होगा। पहले दूसरों के किए गए कार्य के साथ ही दूसरों को की गई मदद के कारण यश मिलेगा। अंतिम चरण में प्रतिस्पर्द्धियों पर विजय होगी। बिजनेस में विस्तार के लिए आप नए दृष्टिकोण से विचार करेंगे। अंतिम दिन स्नेही, मित्रों के साथ कम्युनिकेशन बढ़ने की संभावना है। खास दोस्त के साथ संबंध काफी घनिष्ठ बनेंगे। विद्यार्थियों को शुरुआती दो दिनों के अलावा कुल मिलाकर अभ्यास में रुचि रहेगी। आपका छिपा विशेष कौशल बाहर आएगा। पहले दो दिनों में शारीरिक सुस्ती के अलावा दुर्घटना से इनकार नहीं किया जा सकता, इसलिए वाहन चलाते वक्त सावधान रहें।

मीन राशिफल
सप्ताह के शुरुआती दो दिन आप कामकाज में अच्छी तरह ध्यान देंगे, जिसमें भागीदार, सहकर्मियों या टीम के सदस्यों का सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी भी प्रोफेशनल मोर्चे पर मददगार होने का प्रयास करेंगे। ऐसा करने से आपके बीच आत्मीयता बढ़ेगी। शुरुआत और अंतिम चरण आपके लिए आय में वृद्धि और लाभ ला सकता है। व्यावसायिक मामलों में आप पर थोड़ा काम का बोझ रहने से मन लगातार विचारों में खोया रहेगा। सहकर्मी या प्रतिद्वंदी आपको नुकसान तो नहीं पहुंचा सकते हैं, लेकिन कामकाज या कार्यस्थल में बदलाव का विचार मन में आएगा। आप किसी की मदद करने को लेकर खर्च के लिए भी तैयार होंगे। आपके गृहस्थजीवन और दांपत्यजीवन में मधुरता छायी रहेगी। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा। सप्ताह के मध्य में मेहनत के मुताबिक सफलता कम मिले तो निराश हों, क्योंकि आपकी अभी की मेहनत से अंतिम परीक्षा के परिणाम में बेहतर लाभ होगा। सप्ताह के मध्य में हड्डी टूटने की संभावना होने के कारण ध्यान रखें। अंतिम चरण में आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकेगा।
(Source :Ganeshaspeaks.com)