‘कोरोनिल’ विवाद पर अब तोड़ी बाबा रामदेव ने चुप्‍पी, विरोधियों को दिया करारा जवाब

कोरोनिल पर बाबा रामदेव की जमकर आलोचना हो रही है, अब वो खुद सामने आए हैं और कोरोना को ठीक करने का दावा करने वाली इस दवा पर सफाई दे रहे हैं ।

New Delhi, Jul 01: कोरोनिल दवा के लॉन्‍च के बाद से ही इसे लेकर जमकर विवाद हो रहा है, दवा के सर्टिफिकेशन से लेकर, तमाम पहलुओं पर बाबा रामदेव सवालों के घरे में हैं । इस पूरे मामले में अब बाबा रामदेव ने सफाई दी है । रामदेव ने कोरोनिल की आलोचना करने वालों पर जमकर भड़ास निकालीं । बाबा ने तो ये तक कह दिया कि कोरोनिल के आने से विरोधियों को मिर्ची लग गई है और हमारे खिलाफ आतंकियों-देशद्रोहियों की तरह एफआईआर दर्ज करा दी गई ।

Advertisement

क्‍या है पूरा मामला ?
दरअसल 23 जून को हरिद्वार में बाबा रामदेव की संस्‍था पतंजलि की दिव्‍य फार्मेसी ने कोरोनिल नाम की दिव्‍य किट का लॉन्‍च किया था । दावा था कि इसके सेवन से कोरोना मरीज एक हफ्ते के अंदर सौ फीसदी रिकवर हो ramdev सकते हैं । बाबा रामदेव के इस दावे पर जमकर विवाद हो गया । इतना ही नहीं, केंद्र सरकार और कुछ राज्य सरकारों ने तो बाबा रामदेव पर ही सवाल खड़े कर दिए, आयुष विभाग ने कहा कि उन्‍हें इस दवा की कोई जानकारी नहीं । बाद में पतंजलि की ओर से कहा गया कि यह कोरोना की दवा नहीं, बल्कि इम्यूनिटी बूस्टर है ।

Advertisement

बाबा ने दिया विरोधियों को जवाब
विवाद बढ़ता देख बुधवार को बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने साथ मिलकर एक बार फिर हरिद्वार में प्रेस कॉन्फ्रेंस की । रामदेव ने इस दौरान कहा कि उन्होंने क्लीनिकल ट्रायल से लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के नियमों का पूरी तरह से पालन किया है । उन्‍होने कहा – ”लोग कह रहे हैं कि पतंजली ने पलटी मारी, कोई अनुसंधान नहीं किया और कुछ लोगों ने तो मेरी जाति, धर्म, संन्यास को लेकर और अलग-अलग प्रकार से गंदा वातावरण बनाने की कोशिश की । ऐसा लगता है कि हिंदुस्तान के अंदर आयुर्वेद का काम करना गुनाह हो ।  हमने योग-आयुर्वेद से यश बढ़ाया, कुछ लोगों को मिर्ची लगती है । आपको आपत्ति है तो बाबा रामदेव को खूब गाली दो, हम गाली प्रूफ हो चुके हैं।”

Advertisement

एफआईआर से नहीं डरते
बाबा रामदेव ने देश भर में उनके खिलाफ हुई एफआईआर को लेकर भी गुस्सा जाहिर किया । उन्‍होने कहा – देशभर में हमारे खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गईं. जैसे किसी देशद्रोही और आतंकवादी के खिलाफ Ramdev Rawat एफआईआर दर्ज होती हैं । उन्‍होने कहा कि विरोधियों के मंसूबों पर पानी फिर गया है जब आयुष मंत्रालय ने कहा कि पतंजलि ने कोविड मैनेजमेंट के लिए पर्याप्त काम किया है । रामदेव ने कहा कि – मैं नहीं कहता कि प्रशंसा मत कीजिए, लेकिन तिरस्कार तो मत कीजिए ।

सारे नियमों का पालन हुआ
बाबा रामदेव ने एक बार फिर कहा कि कोरोनिल का क्‍लीनिकल ट्रायल हुआ है, उन्‍होने बताया कि पतंजलि ने कोरोनिल पर कंट्रोल डबल ब्लाइंड क्लीनिकल ट्रायल किया है, उसमें तीन दिन में 69 फीसदी और 7 दिन में 100 फीसदी पेशेंट नेगेटिव हो गए । इसका पूरा डेटा आयुष मंत्रालय को दे दिया गया है । सारे अप्रूवल हमने आयुष मंत्रालय को सबमिट कर दिए हैं । रामदेव ने कहा – ‘’हमने कोरोना के बारे में एक ट्रायल का डेटा सामने रखा तो तूफान आ गया, चूलें हिल गईं ड्रग माफियाओं, एमएमसी के माफियाओं और भारत विरोधी ताकतों की । लोग ये सोचने लगी कि रिसर्च का काम तो टाई वाले करते थे, लेकिन लंगोटी पहनने वाले कैसे करने लगे । तुमने क्या ठेका ले रखा है।‘’ बाबा रामदेव इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बेहद तल्‍ख नजर आए ।