बहुत बड़ी Good News, भारत बायोटेक की कोरोना वैक्‍सीन COVAXIN बनकर तैयार, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल

ICMR  की ओर से भारत बायोटेक को कहा गया है कि क्लिनिकल ट्रायल के सभी अप्रूवल जल्द से जल्‍द ले लिए जाएं और इसी 7 जुलाई से ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दें ।

New Delhi, Jul 03: देश में कोरोना वायारस संक्रमण के मामले 6 लाख के आंकड़ें को पार कर चुके हैं, लेकिन इस आफत के बीच एक राहत की खबर देश से ही आ रही है । स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों की ओर से आई एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में बहुत जल्द कारोना वायरस से बचाव की कोवैक्सीन लॉन्च हो सकती है । खास बात ये कि इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक तैयार कर रही है ।

Advertisement

दिए गए निर्देश
मीडिया में आई जानकारी के अनुसार ICMR ने भारत बायोटेक को कहा है कि क्लिनिकल ट्रायल के सभी अप्रूवल जल्दी ले लिए जाएं और 7 जुलाई से ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दें । हालांकि, भारत बायोटेक की ओर से अभी इस खबर पर कोई भी टिप्‍पणी नहीं की गई है, कंपनी की ओर से साफ इनकार कर दिया गया है किसी भी तरह के बयान से ।

Advertisement

ह्यूमन ट्रायल की मिली इजाजत
यहां आपको बता दें कि फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक काफी समय से इस वैक्‍सीन पर काम कर रही थी और अब इस कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिल गई है । आईसीएमआर की ओर से जानकारी दी गई है कि 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जाएगा । रिपोर्ट के अनुसार अगर ह्यूमन ट्रायल में सब कुछ ठीक रहा तो देश में बहुत जल्द कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है । ऐसा होने पर भारत बायोटेक दुनिया की पहली कंपनी होगी जिसकी वैक्सीन मार्केट में सबसे पहले लॉन्च होगी ।

Advertisement

दुनिया में है भारत बायोटेक का नाम
भारत बायोटेक के बारे में बता दें कि ये हैदराबाद की एक फार्मा कंपनी है । जिसकी ओर से कुछ समय पहले बताया गया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से भी मंजूरी मिल चुकी है ।  कंपनी ने ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में ही शुरू करने की बात कही थी । आपको बता दें भारत बायोटेक की ओर से पहले भी महामारी के दौर में कई वैक्‍सीन बनाई गई हैं, कंपनी ने इससे पहले पोलियो, रेबीज, चिकनगुनिया, जापानी इनसेफ्लाइटिस, रोटावायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई हैं । वो समय जब दुनिया में जीका वायरस का वायरस का संक्रमण फैला था तो भारत बायोटेक ने ही दुनिया को इस बीमारी से बचाने का पहला टीका उपलब्ध कराया था । इसके साथ ही H1N1 इंफ्लुएंजा संक्रमण का पहला टीका भी सबसे पहले इसी देसी कंपनी ने इजाद किया था ।